ये बैंक लाए फेस्टिवल ऑफर, लीजिए सबसे सस्ती दरों पर Home Loan

Home Loan: SBI अपने ग्राहकों के लिए 75 लाख रुपए तक के लिए सबसे सस्ती दरों पर होम लोन का एक बढ़िया ऑफर लेकर आया है, जो पूरे देश के लिए लागू है.

ये बैंक लाए फेस्टिवल ऑफर, लीजिए सबसे सस्ती दरों पर Home Loan
कोरोना महामारी के दौर के बावजूद होम लोन सेगमेंट में वित्तीय वर्ष 2020-21 की पहली तीन तिमाही में साल दर साल 9.6 फीसदी की बढ़ोतरी वित्त देखने को मिली है. दूसरी लहर के बाद, कई प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर बैंकों ने संभावित घर खरीदारों को लुभाने के लिए दरों में कमी की है.

Home Loan सेक्टर की ओर जनता का ध्यान आकर्षित करने के लिए सरकार भरपूर प्रयास कर रही है ताकि मांग को बढ़ाया जा सके. क्योंकि इस सेक्टर के साथ दूसरे कई सेगमेंट जैसे आयरन, स्टील, सीमेंट, पेंट और होम डेकॉर के भाग्य जुड़े हुए हैं. गुरुवार को देश के सबसे बड़े लोन देने वाले बैंक भारतीय स्टेट (SBI) ने 6.70 फीसदी की दर पर क्रेडिट स्कोर लिंक्ड Home Loan का ऑफर दिया है. कुछ दिनों पहले प्राइवेट बैंक कोटक महिंद्रा ने भी होम लोन ब्याज के स्तर को और बढ़ाकर 6.50 फीसदी पर लोन देने का ऐलान किया था. इन ऑफर्स का मकसद सस्ती दरों पर लोगों को होम लोन मुहैया कराना है.

साल दर साल 9.6 फीसदी की बढ़ोतरी

कोरोना महामारी के दौर के बावजूद होम लोन सेगमेंट में वित्तीय वर्ष 2020-21 की पहली तीन तिमाही में साल दर साल 9.6 फीसदी की बढ़ोतरी वित्त देखने को मिली है.

दूसरी लहर के बाद, कई प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर बैंकों ने संभावित घर खरीदारों को लुभाने के लिए दरों में कमी की है.

8 लाख रुपए की बचत

SBI जो ग्राहकों को ऑफर दे रहा है, वो इंडस्ट्री में अपनी तरह का पहला ऑफर है. इससे पहले ग्राहकों को 75 लाख रुपए तक के लोन के लिए 7.15% की दर से होम लोन मिल रहा था.

जबकि अब फेस्टिवल ऑफर के तहत एसबीआई ने अपनी ब्याज दरों को 6.70% तक कम कर दिया है. जो अभी तक के सबसे निम्नतम स्तर पर है.

इस ऑफर के तहत ग्राहकों को 45 बेसिस प्वाइंट का फायदा होगा. अगर 75 लाख रुपए के लोन को आधार बनाएं तो इससे सीधे 30 साल तक की अवधि पर 8 लाख रुपए का फायदा होगा.

इसके अलावा, नॉन-सैलरी वाले व्यक्ति के लिए के लिए लागू ब्याज दर एक सैलरी वाले व्यक्ति पर तुलना में 15 बेसिस प्वाइंट अधिक थी.

SBI ने अब सैलरी और गैर-सैलरी वालों को लोन देने में अंतर को खत्म कर दिया है. अब, संभावित होम लोन लेने वालों से कोई व्यवसाय-लिंक्ड ब्याज प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है. इस फैसले के चलते नौकरी न करने वालों को 15 बेसिस प्वाइंट का फायदा होगा.

त्योहारों का स्वागत करने और बाजार को बढ़ावा देने के लिए, लोन की प्रोसेसिंग फीस को पूरी तरह माफ कर दिया है और यह प्रस्ताव बैलेंस ट्रांसफर के मामलों पर भी लागू होता है.

कोटक महिंद्रा के ऑफर सबसे कम?

प्राइवेट बैंक कोटक महिंद्रा अभी तक के सबसे कम दर 6.50% सालाना पर होम लोन का ऑफर दे रहा है. फेस्टिव सीजन को देते हुए बैंक ने होम लोन पर 15 बेसिस प्वाइंट को कम करते हुए इसे 6.50% सालाना का ऑफर दिया है. इसका ऐलान बैंक ने बीते सप्ताह किया है.

हालांकि ये स्पेशल होम लोन रेट 6.50% सिर्फ 8 नवंबर 2021 तक के लिए ही मान्य है. कोटक ने होम लोन इंडस्ट्री में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की पेशकश जारी रखे हुए है.

ये ऑफर नए होम लोन और बैलेंस ट्रांसफर दोनों केसों के लिए मान्य है.

दूसरे खिलाड़ी

SBI और कोटक के अलावा दूसरे बैंक भी 6.60 फीसदी से 6.80 फीसदी के बीच लोन की दर पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं.

पंजाब और सिंध बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और PNB क्रमश 6.65%, 6.75% और 6.80% की दर पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं.एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने भी होम लोन की दर को 6.66 फीसदी कर दिया है.

प्राइवेट बैंक ICICI, HDFC बैंक और NBFC बैंक बजाज फिनसर्व 6.75 फीसदी की दर पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं.

बाजार के हालात

क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो CRIF हाई मार्क कीरिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2019 तक होम लोन का कुल बकाया 22.26 लाख करोड़ रुपये था, जबकि दिसंबर 2019 तक यह 20.31 लाख करोड़ रुपये हो गया.

अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट में, 35 लाख रुपए तक के टिकट का आकार वॉल्यूम के हिसाब से बाजार का लगभग 90% और दिसंबर 2020 तक मूल्य के हिसाब से लगभग 60% है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष