दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में कंज्यूमर गुड्स मैन्यूफैक्चरर्स सुस्त मांग से जूझ रहे हैं.
भ्रामक विज्ञापन को लेकर FMCG कंपनियों पर क्या हुई सख्ती? कितनी Safe है आपकी कार? किस नए बाजार में उतरेगी Reliance? Mahindra Finance में कैसे हो रहा था घोटाला? भारतीय परिवारों पर क्यों बढ़ा कर्ज? China पर प्रतिबंधों की तैयारी क्यों कर रहा है अमेरिका?
रिपोर्ट के मुताबिक लगभग तीन वर्षों में ऐसा पहली बार है जब शहरों के मुकाबले गांवों में FMCG वस्तुएं ज्यादा खरीद रहे हैं
कुछ चीजों की सालाना महंगाई दर बढ़ने और उच्च वेतन लागत के कारण 2024 में उत्पाद की कीमतों में 2-4% की वृद्धि हो सकती है
लोकल ब्रांड को मात देने के लिए ज्यादातर बड़ी कंपनियों ने पिछले छह से नौ महीनों में अपने उत्पाद की कीमतें कम कर दी हैं.
अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही में शहरी क्षेत्रों में एफएमसीजी की बिक्री में सालाना आधार पर 2.1 फीसद की गिरावट दर्ज की गई
नए कोरियाई इंस्टेंट फ़ूड ब्रांड और एक बढ़ती संख्या के रेस्टोरेंट्स की बढ़ोतरी को देखने को मिली है.
5-20 रुपए वाले पैकेट में बढ़ाई जाएगी मात्रा, कंपनियां करना चाहती हैं बिक्री का विस्तार
प्रति इकाई बिक्री मूल्य होने से उपभोक्ताओं के लिए वस्तु की लागत का पता लगाना आसान हो जाएगा.
हाउसहोल्ड केयर प्रोडक्ट्स, फूड और पेय पदार्थों के दाम बीते 10 साल में दोगुने से ज्यादा बढ़ चुके हैं