हिमाचल-उत्तराखंड में बनेंगे छह नए हेलीपोर्ट, चार नए हवाई अड्डों का होगा विकास

उड़ान योजना के तहत सरकार अगले 100 दिन में 50 नए रूट की शुरुआत करने जा रही है, इसमें से 30 नए रूट की शुरुआत अगले महीने यानी अक्टूबर में की जाएगी.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 9, 2021 / 05:37 PM IST
हिमाचल-उत्तराखंड में बनेंगे छह नए हेलीपोर्ट, चार नए हवाई अड्डों का होगा विकास
IMAGE: PIXABAY, उड़ान योजना के तहत अगले 100 दिन में 5 नए हवाई अड्डों को तैयार करने का लक्ष्य

हिमाचल और उत्तराखंड में जल्द ही छह नए हेलीपोर्ट बनाए जाएंगे. वहीं देश में चार नए हवाई अड्डों का विकास भी किया जाएगा सरकार ने उड़ान योजना के तहत 100 दिन की कार्य योजना जारी की है जिसके तहत हवाई अड्डों का विकास और हेलीपोर्ट का निर्माण कराया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि संयुक्त परामर्श के बाद तैयार यह योजना 16 क्षेत्रों पर केंद्रित होगी. इनमें से 50 फीसदी यानी आठ क्षेत्र नीति से संबंधित हैं. जबकि चार प्रोजेक्ट सुधारों से संबंधित हैं.

इनके अलावा क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना UDAN के तहत हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छह हेलीपोर्ट विकसित किए जाएंगे. इनमें से हिमाचल प्रदेश में चार और उत्तराखंड में दो नए हेलीपोर्ट बनेंगे. उन्होंने बताया कि रखरखाव, मरम्मत और ओवरऑल (एमआरओ) गतिविधियों के लिए एक नई नीति की भी घोषणा की गई है. कोरोना महामारी के दौरान एविएशन सेक्टर पर पड़े प्रतिकूल प्रभाव से अब धीरे-धीरे ही सही लेकिन सेक्टर बाहर आते दिखाई दे रहा है.

30 नए रूट की शुरुआत अक्टूबर में होगी

सिंधिया ने आगे कहा, ‘उड़ान योजना के तहत अगले 100 दिन में 5 नए हवाई अड्डों को तैयार करने का लक्ष्य है. इनमें गुजरात में केशोद, झारखंड में देवघर, महाराष्ट्र में गोंदिया और सिंधुदुर्ग और उत्तर प्रदेश में कुशीनगर हिमाचल प्रदेश में चार और उत्तराखंड में दो नए हेलीपैड बनाए जाएंगे. उड़ान योजना के तहत हम अगले 100 दिन में 50 नए रूट की शुरुआत करने जा रहे हैं, इसमें से 30 नए रूट की शुरुआत अगले महीने यानी अक्टूबर में करेंगे.

देहरादून एयरपोर्ट के लिए निवेश किए जाएंगे 457 करोड़ रुपये

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि उत्तराखंड के देहरादून एयरपोर्ट में 457 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. इसी के साथ देहरादून एयरपोर्ट पर एक नया टर्मिनल भी बनेगा. इस नए टर्मिनल की क्षमता 1800 पैसेंजर्स की होगी.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष