इस साल की तीसरी तिमाही में खूब बिके मकान, देश के सात शहरों में बिक्री दोगुना से भी अधिक

JLL इंडिया ने आवासीय मार्केट की जानकारी दी है. इसके मुताबिक दिल्ली-NCR, मुंबई, कोलकाता, चैन्ने, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद में सबसे ज्यादा घर बिके हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 4, 2021 / 04:35 PM IST
इस साल की तीसरी तिमाही में खूब बिके मकान, देश के सात शहरों में बिक्री दोगुना से भी अधिक
जेएलएल इंडिया की रिपोर्ट में दावा, जुलाई से सितंबर माह के बीच घरों की खूब हुई बिक्री

कोरोना महामारी का असर कम होते ही घरों की बिक्री में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. इस साल की तीसरी तिमाही में ही दोगुना से अधिक बिक्री दर्ज की गई है. जेएलएल (JLL) इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार देश के सात शहरों में दो गुना से ज्यादा यानी 32358 यूनिट की बिक्री जुलाई से सितंबर महीने के दौरान हुई है. हालांकि पिछले साल इसी अवधि में आवासीय संपत्तियों की बिक्री 14,415 यूनिट थी जबकि पिछली तिमाही में यह 19,635 यूनिट दर्ज की गई थी.

जेएलएल (JLL) इंडिया ने अपने आवासीय मार्केट को लेकर तीसरी तिमाही पर जानकारी साझा की है. इसके मुताबिक दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चैन्ने, पुणे, बेंगलुरु और हैदराबाद में सबसे ज्यादा घरों की बिक्री हुई है. मुंबई में शहर और उपनगर के अलावा ठाणे व नवी मुंबई का क्षेत्र भी शामिल हैं. रिपोर्ट में दिए गए आंकड़े केवल अपार्टमेंट की बिक्री से जुड़े हैं. रो हाउस, विला और प्लॉट की खरीदी को बाहर रखा है.

चेन्नई में घर की बिक्री में दर्ज हुई गिरावट

शहरवार आंकड़ों के अनुसार तीसरी तिमाही के दौरान बेंगलुरु में आवास की बिक्री बढ़कर 5,100 यूनिट हो गई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 1,742 यूनिट थी. वहीं चेन्नई में आवास की बिक्री 1,570 यूनिट्स से घटकर 1,500 यूनिट रह गई. सात शहरों में, केवल चेन्नई ने साल 2021 की तीसरी तिमाही के दौरान बिक्री में साल-दर-साल गिरावट दर्ज की.

दिल्ली-NCR में बिक्री दो गुना बढ़ी

दिल्ली-एनसीआर में घरों की बिक्री 3,112 से दो गुना बढ़कर 6,689 यूनिट तक पहुंची. हैदराबाद में भी दो गुना से अधिक 4,418 यूनिट की बिक्री हुई. कोलकाता की बात करें तो यहां आवास की बिक्री पांच गुना तक बढ़ी है. 390 से बढ़कर यह 1974 यूनिट तक पहुंची है. मुंबई में 4,135 से बढ़कर 6,756 यूनिट की वृद्धि देखी गई. वहीं पुणे में आवास की बिक्री चार गुना से अधिक बढ़कर 5,921 यूनिट हो गई, जो पिछले साल की समान अवधि में 1,344 यूनिट थी.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष