ई-ऑटो परमिट में महिलाओं को मिलेगा 33% आरक्षण, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए करें आवेदन

दिल्‍ली में ई-वाहन पॉलिसी के तहत 4,261 ई-ऑटो परमिट जारी होंगे जिनमें 1,406 परमिट महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 1 नवंबर है

ई-ऑटो परमिट में महिलाओं को मिलेगा 33% आरक्षण, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए करें आवेदन
ई-ऑटो परमिट के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू , एक नवंबर है लास्ट डेट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. इसे कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने कुछ कदम उठाए हैं. सरकार ने गाड़ियों से बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए बिजली या बैटरी गाड़ियों को चलाने का प्रयास तेज कर दिया है. इन गाड़ियों की खरीद पर सब्सिडी देने के साथ ही ई-ऑटो परमिट (e-auto permit) बनाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. इसमें महिलाओं को 33 परसेंट आरक्षण भी दिया जा रहा है.

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि बैटरी से चलने वाली गाड़ियों के लिए ई-वाहन पॉलिसी बनाई गई है. इसी पॉलिसी के तहत ई-ऑटो परमिट (e-auto permit) जारी किए जा रहे हैं. हमारी सरकार ने ई-ऑटो परमिट के लिए महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी उन्होंने ट्वीट कर दी है. उन्होंने लिखा कि सरकार दिल्ली को इलेक्ट्रिक गाड़ियों की राजधानी बनाना चाहती है. लोगों को प्रदूषण मुक्त और वर्ल्ड क्लास परिवहन की सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है.

1,406 परमिट महिलाओं के लिए होंगे आरक्षित

परिवहन मंत्री के मुताबिक वाहन पॉलिसी के तहत 4,261 ई-ऑटो परमिट जारी किए जाएंगे जिनमें 1,406 परमिट महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे. ई-ऑटो परमिट के लिए लोग दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर आवेदन दे सकते हैं. आवेदन में दी गई जानकारियों के आधार पर लोगों को परमिट जारी किए जाएंगे.

आवेदन करने के लिए क्या है जरूरी

दिल्ली सरकार ईवी पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक ऑटो की खरीद पर 30,000 रुपये की सब्सिडी देती है. ई-ऑटो परमिट (e-auto permit) के लिए आवेदक करने वालों के पास पास दिल्ली के पते के साथ आधार नंबर होना चाहिए. वहीं लाइट मोटर व्हीकल का वैध ड्राइविंग लाइसेंस या टीएसआर ड्राइविंग लाइसेंस होना भी आवश्यक है. e-auto permit रजिस्ट्रेशन के आवेदन की आखिरी तारीख 1 नवंबर है.

सब्सिडी के बाद 1.50- 2 लाख में मिल जाएंगे ई ऑटो

दिल्ली सरकार के मुताबिक लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए ई ऑटो की खरीद पर सब्सिडी के साथ सस्ती दर पर लोन मुहैया कराया जाएगा. इससे दिल्ली की सड़कों पर बैटरी गाड़ियों का चलन बढ़ेगा और राजधानी में बढ़ते प्रदूषण से भी कुछ निजात मिलेगी. अभी दिल्ली में 2-2.15 लाख के ई-ऑटो मिलते हैं और सब्सिडी के बाद कीमतें 1.50- 2 लाख हो जाएगी.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष