ई-श्रम पोर्टल पर इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, किसी भी तरह की समस्‍या होने पर हेल्‍पलाइन पर करें कॉल

सरकार की तरफ से देश के सभी श्रमिकों के लिए पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के आधार पर श्रेणियों में बांटा जाएगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 17, 2021 / 02:26 PM IST
ई-श्रम पोर्टल पर इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, किसी भी तरह की समस्‍या होने पर हेल्‍पलाइन पर करें कॉल
सरकार आपके लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था करेगी, जिससे आप आसानी से काम सीख सकेंगे और आपको रोजगार में मदद मिलेगी.

ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) को केंद्र सरकार ने पिछले महीने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए बीते दिनों लॉन्च किया था. यहां कामगार अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं. इन कार्ड पर उन्हें 5 लाख रुपये का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस कवर मिलेगा. इस पोर्टल पर आसानी से रजिस्‍ट्रेशन कराया जा सकता है. श्रम मंत्रालय ने ट्वीट कर श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने को कहा है. वहीं लोगों की सुविधा के लिए हेल्‍पडेस्‍क का नंबर भी जारी किया है. किसी भी तरह की समस्‍या होने पर 14434 नंबर पर फोन किया जा सकता है.

अभी तक लाखों कामगारों ने कराया रजिस्‍ट्रेशन

श्रम मंत्रालय की ट्वीट के मुताबिक, ई-श्रम पोर्टल पर अभी तक 75 लाख से अधिक असंगठित कामगार रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं. ई श्रम पोर्टल की मदद से श्रमिकों के आंकड़े और जानकारी जुटाना है. फिर उसी आधार पर सरकार श्रमिकों के लिए योजनाएं और नियम बनाए जाएंगे. सरकार की तरफ से देश के सभी श्रमिकों के लिए पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के आधार पर श्रेणियों में बांटा जाएगा.

इस तरह से करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन

श्रम मंत्रालय ने ट्वीट में कहा, अगर आप असंगठित कामगार हैं और अभी आपने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो आज ही सामान्य सेवा केंद्रों, http://eshram.gov.in या राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों पर रजिस्ट्रेशन कराएं. अधिक जानकारी या सहायता के लिए हेल्पडेस्क नंबर 14434 पर कॉल करें.

जानिए क्या होगा फायदा

सोशल सिक्योरिटी योजनाओं का फायदा मिलेगा. सरकार असगंठित क्षेत्र के लिए जो भी योजनाएं लेकर आएगी, उसका सीधा फायदा इन कार्ड धारकों को दिया जाएगा या जो भी योजनाएं चल रही है, उनका फायदा भी मिलने लगेगा.

जब आप कार्ड बनवाएंगे कि आपने कहां से काम सीखा. अगर आपने कोई ट्रेनिंग नहीं ली है, तो सरकार आपके लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था करेगी, जिससे आप आसानी से काम सीख सकेंगे और आपको रोजगार में मदद मिलेगी.

इस तरह से बनेगा कार्ड

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा.
– इसके बाद आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा.
– फिर आपको आधार से लिंक किए गए नंबर के साथ ओटीपी के जरिए लॉगिन करना होगा.
– इसके बाद आपको आधार नंबर भरना होगा और ओटीपी के जरिए प्रोसेस में आगे बढ़ना होगा और आपकी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी और आपको इसे असेप्ट करना होगा.
– इसमें कई फॉर्म आएंगे, जिन्हें भरना होगा और अपनी जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपका कार्ड बन जाएगा. साथ ही लोग सीएससी पर जाकर भी ये कार्ड बनवा सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष