कारोबार पहुंचा रिकॉर्ड ऊंचाई पर, लेकिन गड़बड़ी की भी संभावना: नोमुरा

नोमुरा के अनुसार बाजार से मिलने वाले आर्थिक संकेतों से पता चलता है कि व्यापार फिर से शुरू होने से मार्केट रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 29, 2021 / 04:41 PM IST
कारोबार पहुंचा रिकॉर्ड ऊंचाई पर, लेकिन गड़बड़ी की भी संभावना: नोमुरा
Pixabay - वैक्सीनेशन प्रक्रिया की रफ्तार यदि कम हुई तो हो सकता है कि मार्केट रिकॉर्ड में कुछ गड़बड़ी आ जाए.

जापानी वित्तीय होल्डिंग कंपनी नोमुरा (Nomura) के अनुसार बाजार से मिलने वाले आर्थिक संकेतों से पता चलता है कि व्यापार फिर से शुरू होने से मार्केट रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है. ऐप्पल ड्राइविंग डेटा में तेज बढ़ोतरी से समग्र व्यावसायिक गतिविधियों में मामूली वृद्धि की संभावना है. नोमुरा इंडिया बिजनेस रिजम्पशन इंडेक्स (NIBRI), जो हाई फ्रीक्वेंसी डेटा को ट्रैक करता है. उसके मुताबिक 26 सितंबर को सप्ताह के लिए मार्केट 105.0 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था जो पिछले सप्ताह 100.5 अंक था. वैक्सीनेशन प्रक्रिया की रफ्तार यदि कम हुई तो हो सकता है कि मार्केट रिकॉर्ड में कुछ गड़बड़ी आ जाए.

ऐप्पल ड्राइविंग इंडेक्स में वृद्धि

नोमुरा के दो बड़े अर्थशास्त्रियों सोनल वर्मा और औरोदीप नंदी ने बताया कि वृद्धि मुख्य रूप से सप्ताह के दौरान ऐप्पल ड्राइविंग इंडेक्स में 18 फीसदी अंक (18PP) के उछाल के कारण हुई है. इस दौरान गूगल वर्कप्लेस इंडेक्स में 3.4 पीपी की वृद्धि. रिटेल ऐप्पल ड्राइविंग डेटा में वृद्धि, रिकॉर्ड ऊंचाई पर और एंटरटेनमेंट में 0.1 पीपी की गिरावट आई. लगातार तीन सप्ताह के बाद बिजली की मांग में सप्ताह-दर-सप्ताह 0.8 फीसदी की धीमी वृद्धि दर्ज की गई. लेबर पार्टिसिपेशन रेट पिछले सप्ताह के 39.8 फीसदी से बढ़कर 41.3 फीसदी हो गई है.

NIBRI में 2 पीपी की मामूली वृद्धि

ऐप्पल ड्राइविंग इंडेक्स को छोड़कर, नोमुरा का अनुमान है कि NIBRI में 2 पीपी की मामूली वृद्धि हुई है. अन्य संकेतकों में, सितंबर में GST ई-वे बिलों में भारी कमी आई है, और साल-दर-साल 6.7 फीसदी की क्रेडिट वृद्धि सुस्त रही है. हालांकि रेलवे फेयर और यात्री रेवेन्यू में सुधार हुआ है. नोमुरा के अर्थशास्त्रियों के मुताबिक 2021 की चौथी तिमाही में आगामी त्योहारी सीजन और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ‘महंगाई भत्ते’ के बकाया को जारी करने से खपत में बढ़ोतरी की उम्मीद है. 26 सितंबर को समाप्त सप्ताह के लिए क्वांटिको का डार्ट (डेली एक्टिविटी एंड रिकवरी ट्रैकर) इंडेक्स मामूली रूप से बढ़कर 110.9 पर पहुंच गया, जो महामारी के बाद के उच्चतम स्तर पर बना हुआ है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष