Petrol Demand: देश में पेट्रोल की मांग प्री-कोविड के लेवल को पार कर गई

Petrol demand: अर्थव्यवस्था में अभी पेट्रोल की मांग वास्तव में मजबूत है. यह व्यक्तिगत गतिशीलता में वृद्धि के कारण बढ़ रहा है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 28, 2021 / 05:29 PM IST
Petrol Demand: देश में पेट्रोल की मांग प्री-कोविड के लेवल को पार कर गई
image: pexels, अगले 15-20 दिनों में बोलीदाताओं से एथेनॉल मिश्रण के लिए आवेदकों के नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा. अगले पांच वर्षों में तेल कंपनी की योजना 1 लाख करोड़ रुपये के निवेश की है.

Petrol demand: सितंबर 2019 की तुलना में सितंबर 2021 में देश में पेट्रोल की मांग प्री-कोविड के लेवल को पार कर गई है. दूसरी ओर डीजल की मांग अभी भी एक साल पहले की तुलना में 8-9% कम है. कॉर्पोरेशन के AGM (BPCL) के बाद BPCL अरुण कुमार सिंह के अनुसार, BPCL के अलावा, इथेनॉल पुश के लिए नेशनल को-ऑर्डिनेटर को इथेनॉल सम्मिश्रण के लिए EOI के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है.

आवेदकों के नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा

सिंह ने कहा कि अगले 15-20 दिनों में बोलीदाताओं से एथेनॉल मिश्रण के लिए आवेदकों के नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा. अगले पांच वर्षों में तेल कंपनी की योजना 1 लाख करोड़ रुपये के निवेश की है.

उन्होंने आगे कहा कि अर्थव्यवस्था में अभी पेट्रोल की मांग वास्तव में मजबूत है. उन्होंने कहा, “हम 19 सितंबर की तुलना में अब तक पेट्रोल में 8-9% ऊपर हैं, लेकिन डीजल 8-9 फीसदी नीचे है.

 सिंह के अनुसार, व्यक्तिगत गतिशीलता में वृद्धि के कारण मांग भी बढ़ रही है, “हालांकि, माल की गतिशीलता की मांग अभी तक चरम पर नहीं है. स्कूल और अन्य गतिविधियाँ अभी भी बंद हैं और लंबी दूरी की बसें कम संख्या में चल रही हैं.

उन्होंने कहा कि पर्यटन शुरू होने के बाद डीजल की मांग बढ़ेगी. “एक बार पर्यटन शुरू होने के बाद, अर्थव्यवस्था कम से कम 3% से 4% तक बढ़ जाएगी. नतीजतन, 8-9% का अंतर कम होकर 2-3% हो जाएगा.

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि इथेनॉल की कमी वाले राज्यों से इथेनॉल सम्मिश्रण के लिए इथेनॉल को बहुत अधिक ईओआई प्राप्त हुआ है.

“हम साल के अंत से पहले 8% इथेनॉल मिश्रण करने की उम्मीद करते हैं. केंद्र ने 2025 तक 20% इथेनॉल मिश्रण करने का लक्ष्य स्थापित किया है. चीनी के अलावा, यह इथेनॉल उत्पादन के लिए बांस और चावल जैसी वैकल्पिक सामग्री की तलाश कर रहा है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष