दीपावली से पहले लोग खूब कर रहे खरीदारी

सुबह 11.30 बजे (मुहूर्त समय) के बाद लोगों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है और यह बुधवार सुबह तक जारी रहेगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - November 2, 2021 / 02:38 PM IST
दीपावली से पहले लोग खूब कर रहे खरीदारी
बिक्री पिछले साल की तुलना में 10-15 प्रतिशत अधिक होगी. उनके मुताबिक, देश भर में, खासकर उत्तर, पूर्व और पश्चिमी क्षेत्रों में बेहतर कारोबार की उम्मीद है

दुनिया के प्रमुख सोने के उपभोक्ता भारत में दीपावली (Diwali) से पहले धनतेरस की खरीदारी खूब हो रही है. सोने की कीमतों में नरमी ने धनतेरस पर भी खरीदारी शुरू कर दी है. धनतेरस को हिंदू कैलेंडर में कीमती धातुओं से लेकर बर्तनों तक की खरीदने के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है. व्यापारियों को सोने की बिक्री में पूर्व-महामारी के स्तर को छूने की उम्मीद है.

व्यापारियों के मुताबिक, सुबह 11.30 बजे (मुहूर्त समय) के बाद लोगों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है और यह बुधवार सुबह तक जारी रहेगा. मंगलवार को, सोने की कीमतें राष्ट्रीय राजधानी में 46,000-47,000 रुपये प्रति 10 ग्राम (टैक्‍स को छोड़कर) के दायरे में थीं, जो इस साल अगस्त में 57,000 रुपये से अधिक के रिकॉर्ड स्तर पर थीं, लेकिन सोने की दरें अभी भी 39,240 रुपये प्रति 10 ग्राम की तुलना में 17.5 प्रतिशत अधिक है जो 2020 धनतेरस के दिन प्रचलित थी. आम तौर पर, अनुमानित 100-150 टन सोना धनतेरस के दिन (महामारी से पहले के वर्षों के दौरान) बेचा जाता था.

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) के क्षेत्रीय सीईओ (भारत) सोमसुंदरम पीआर के मुताबिक, “मांग में कमी, नरम कीमतों और अच्छे मानसून के साथ-साथ क्षेत्रों में लॉकडाउन में ढील देना, मांग में मजबूत उछाल के लिए अच्छा है.” कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि यह तिमाही हाल के वर्षों में सर्वश्रेष्ठ में से एक होगी.

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन आशीष पेठे के मुताबिक, इस साल उपभोक्ता मांग बहुत सकारात्मक है, “मूल्य के संदर्भ में, हम उम्मीद करते हैं कि बिक्री पिछले साल की तुलना में 10-15 प्रतिशत अधिक होगी. उनके मुताबिक, देश भर में, खासकर उत्तर, पूर्व और पश्चिमी क्षेत्रों में बेहतर कारोबार की उम्मीद है.

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन आशीष पेठे ने कहा कि इस साल उपभोक्ता मांग बहुत सकारात्मक है, “मूल्य के संदर्भ में, हम उम्मीद करते हैं कि बिक्री पिछले साल की तुलना में 10-15 प्रतिशत अधिक होगी और मात्रा के हिसाब से यह संभावना है 2019 के स्तर के बराबर रहें।” उन्होंने कहा कि देश भर में, खासकर उत्तर, पूर्व और पश्चिमी क्षेत्रों में बेहतर कारोबार की उम्मीद है।

दिल्ली स्थित पीसी ज्वैलर के प्रबंध निदेशक बलराम गर्ग के मुताबिक, “इस धनतेरस के दौरान मांग पिछले साल की तुलना में काफी बेहतर है. हमारे शोरूम में अब तक ग्राहकों की संख्या अच्छी है. उपभोक्ता हल्के वजन के आभूषण खरीद रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “पिछली धनतेरस महामारी के कारण, बिक्री ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित हो गई थी, लेकिन इस बार, उपभोक्ता भौतिक दुकानों पर खरीदारी करने के लिए लौट रहे हैं.”

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष