ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से जमकर खरीदारी कर रहे हैं लोग, इस महीने कुल सेल में हिस्सेदारी बढ़ी

अक्टूबर के शुरुआती दो हफ्तों में कुल सेल में ई कॉमर्स वेबसाइट की हिस्सेदारी में काफी बढ़त देखने को मिली है. स्मार्टफोन की बिक्री 60% हो गई है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 18, 2021 / 04:26 PM IST
ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से जमकर खरीदारी कर रहे हैं लोग, इस महीने कुल सेल में हिस्सेदारी बढ़ी
देश के लोगों का रुझान ऑनलाइन शॉपिंग की ओर तेजी से बढ़ रहा है.

टेक्नोलॉजी का इस दौर में देश के लोगों का रुझान ऑनलाइन शॉपिंग की ओर तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना महामारी के बाद से लोग ऑनलाइन खरीदारी को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. यही कारण है कि अक्टूबर महीने के शुरुआती दो हफ्तों में कुल सेल में ई कॉमर्स वेबसाइट की हिस्सेदारी में काफी बढ़त देखने को मिली है. मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें तो ई कॉमर्स वेबसाइट से की जाने वाली खरीदारी में कुछ कैटेगरी में पिछले साल के मुकाबले वृद्धि हुई है.

एसी, वॉशिंग समेत बढ़ी स्मार्टफोन की बिक्री

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नवरात्रि और दशहरा के बीच स्मार्टफोन की बिक्री 60 फीसदी पर पहुंच गई है, जो इससे पहले करीब 31 फीसदी थी. वहीं किचन अप्लायंसेज समेत एसी, वॉशिंग मशीन आदि की बिक्री में भी इजाफा हुआ है. इनकी ऑनलाइन खरीदारी 9 से 10 फीसदी पर पहुंच गई है. जो कि पहले 6 से 8 फीसदी थी.

ई कॉमर्स कंपनियों की सेल भी है बड़ा कारण

त्योहारों का सीजन शुरू होने के साथ ही ई कॉमर्स कंपनियां अपनी त्योहारी सीजन सेल शुरू करती हैं. इन सेल में ग्राहकों को आकर्षक डिस्काउंट भी दिए जाते हैं. इस बार अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अपनी सीजन सेल को लंबे समय तक चलाया है जिसके कारण भी ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ी है. वहींं कई नामी कंपनियों ने अपने प्रोडक्‍ट ऑनलाइन बेचने शुरू कर दिए हैं. इस कारण भी ऑनलाइन शॉपिंग में इजाफा देखने को मिल रहा है.  मार्केट रिसर्च कंपनी रेडसीर कंसल्टिंग ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस साल खरीदारी 20 फीसदी बढ़ी है.

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स का कुल बिक्री में 6 से 10 फीसदी का योगदान

मौजूदा समय में ई-कॉमर्स वेबसाइट्स का कुल बिक्री में 6 से 10 फीसदी का योगदान है. एक साल पहले इन वेबसाइट्स का योगदान 3 से 5 फीसदी था. कंज्यूमर गुड्स बनाने वालों की मानें तो कुल सेल में ऑनलाइन वेबसाइट्स की हिस्सेदारी पिछले मार्च से तीन गुना बढ़ी है.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष