अब CSC पर मिलेगी राशन कार्ड से जुड़ी सेवाएं

इन सेवाओं में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना, अपनी डिटेल्स को अपडेट करने और राशन कार्ड को आधार के साथ लिंक करने जैसी सर्विसेज शामिल हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 19, 2021 / 05:37 PM IST
अब CSC पर मिलेगी राशन कार्ड से जुड़ी सेवाएं
इस कदम से देश के 23.64 करोड़ राशन कार्ड होल्डर्स को फायदा होने की उम्मीद है.

राशन कार्ड से जुड़ी हुई सेवाएं अब कॉमन सर्विसेज सेंटर्स (CSC) पर भी उपलब्ध होंगी. इन सेवाओं में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना, अपनी डिटेल्स को अपडेट करने और राशन कार्ड को आधार के साथ लिंक करने जैसी सर्विसेज शामिल हैं. राशन कार्ड से जुड़ी सेवाएं देशभर के CSC पर मुहैया कराई जाएंगी.

इस कदम से देश के 23.64 करोड़ राशन कार्ड होल्डर्स को फायदा होने की उम्मीद है.

मिनिस्ट्री ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स, फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन ने CSC e-Governance Services India Ltd के साथ इस बाबत एक करार किया है. ये एक स्पेशल परपज व्हीकल है जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी मिनिस्ट्री ने तैयार किया है. इस गठजोड़ के जरिए राशन कार्ड से जुड़ी सेवाओं को ज्यादा सुविधाजनक तरीके से लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा. इससे अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम भी मजबूत होगा.

इस बारे में फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन डिपार्टमेंट और CSC के बीच एक समझौते पर दस्तखत हो चुके हैं. देशभर में मौजूद 3.7 लाख CSC अब राशन कार्ड आधारित सेवाएं भी लोगों को मुहैया कराएंगे.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष