7 शहरों में नेट ऑफिस लीजिंग 8 पीसी से 5.85 मिलियन वर्ग फुट हुआ: जेएलएल इंडिया

बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के साथ तैयारी और अर्थव्यवस्था को अनलॉक करने से कार्यालय बाजार के रिस्‍टरेशन में सहायता मिली है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 7, 2021 / 02:35 PM IST
7 शहरों में नेट ऑफिस लीजिंग 8 पीसी से 5.85 मिलियन वर्ग फुट हुआ: जेएलएल इंडिया
कोरोना की दोनों डोज लगवाने के बाद जुलाई-सितंबर के दौरान 89 फीसदी बढ़ी ऑफिस स्पेस लीजिंग, हैदराबाद सबसे आगे: रिपोर्टकर्मचारियों के वर्कप्लेस पर लौटने और आवाजाही पर लगी पाबंदियां हटने के बाद ऑफिस मार्केट में तेजी आने के संकेत मिलने लगे हैं

जेएलएल इंडिया के अनुसार, कॉरपोरेट्स और सहकर्मी ऑपरेटरों की बेहतर मांग पर सात शहरों में इस कैलेंडर वर्ष की जुलाई-सितंबर की अवधि में नेट ऑफिस लीजिंग (office leasing) 8 प्रतिशत बढ़कर 5.85 मिलियन वर्ग फुट हो गई है. संपत्ति सलाहकार जेएलएल इंडिया ने विभिन्न कारकों के लिए नेट अब्‍जार्शन में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है, उनके मुताबिक, जैसे कि कोरोनोवायरस के बारे में बेहतर जागरूकता, बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के साथ तैयारी और अर्थव्यवस्था को अनलॉक करने से कार्यालय बाजार के रिस्‍टरेशन में सहायता मिली है.

इसी तरह से नेट अब्‍जार्शन या पट्टे में पूर्ण भवनों में नए पट्टे और भवनों में प्री कमीटमेंटस शामिल हैं जो समीक्षा किए जाने के दौरान चालू हो जाती हैं.

जेएलएल इंडिया सीईओ और कंट्री हेड राधा धीर के मुताबिक, “कार्यालय बाजार Q3 2021 में प्रगतिशील रहा है और आने वाली तिमाहियों में यह गति जारी रहने की उम्मीद है क्योंकि कार्यालय रिक्त स्थान की मांग का विस्तार करना जारी रहेगा. हालांकि लीजिंग गतिविधि ने 2021 कैलेंडर वर्ष की तीसरी तिमाही में गति पकड़ी, सलाहकार के मुताबिक, यह 2019 और Q1 2020 में देखे गए तिमाही औसत के संदर्भ में मापा गया पूर्व-महामारी के स्तर तक पहुंचना बाकी है.

जुलाई-सितंबर 2021 में ऑफिस स्पेस का स्तर बढ़कर 16.4 प्रतिशत हो गया है, जो एक साल पहले की अवधि में 13.5 प्रतिशत था. कार्यालय स्थान की नई आपूर्ति 19 प्रतिशत बढ़कर 10.89 मिलियन वर्ग फुट हो गई है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष