Indian Railway: सस्ता होगा एसी का किराया, रेलवे ने इन ट्रेनों में लगाई 3 टियर इकोनॉमी कोच

रेलवे ने कहा है कि इस बोगी से दो फायदे होंगे. एक तो ज्यादा यात्रियों को सफर का लाभ मिलेगा जिससे रेलवे की भी कमाई बढ़ेगी.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 7, 2021 / 01:11 PM IST
Indian Railway: सस्ता होगा एसी का किराया, रेलवे ने इन ट्रेनों में लगाई 3 टियर इकोनॉमी कोच
पश्चिम रेलवे के उपनगरीय स्टेशनों पर 2700 से अधिक कैमरे लगाये हैं. इनमें से 450 कैमरों में फेस रिकग्निशन फीचर मौजूद हैं, जो संवेदनशील क्षेत्रों में लगाये गये हैं.

Indian Railway: अब आपको जल्‍द ही बेहद कम रेट पर एसी कोच में सफर करने का मौका मिलने वाला है. रेलवे ने इसकी तैयारी कर ली है. रेलवे अब कई ट्रेनों में 3 टियर इकोनॉमी कोच लगाने जा रहा है. इससे यात्रियों को खासी सुविधा मिलेगी. रेलवे ने त्‍योहारी सीजन को देखते हुए तैयारी की है. आपको बता दें कि लंबी दूरी की पैसेंजर ट्रेन में नई एसी कोच जोड़ने का फैसला शनिवार को लिया गया. उत्तर रेलवे ने अपनी लंबी दूरी की कई ट्रेनों में यह खास तरह की एसी बोगी जोड़ने का ऐलान किया. ताजा अपडेट के मुताबिक, नई तरह की एसी कोच में 83 यात्री सफर कर सकेंगे जबकि पहले की बोगी में 72 पैसेंजर की जगह होती थी. रेलवे ने कहा है कि इस बोगी से दो फायदे होंगे. एक तो ज्यादा यात्रियों को सफर का लाभ मिलेगा जिससे रेलवे की भी कमाई बढ़ेगी. दूसरा फायदा यात्रियों को होगा क्योंकि इस कोच में पहले की बोगी से एसी का किराया कम लगेगा.

इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

नई कोच में 11 अतिरिक्त यात्री सफर कर सकेंगे. यह कोच पूरी तरह से दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाई गई है. यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए कई आधुनिक इंतजामात किए गए हैं. यात्रियों को मोबाइल फोन और मैग्जिन होल्डर मिलेगा और फायर सेफ्टी की भी मुकम्मल व्यवस्था की गई है. हर बर्थ के सामने पर्सनलाइज्ड रीडिंग लाइट लगाई गई है ताकि यात्री को पढ़ना हो तो केवल उसे ही रोशनी मिले, बाकी यात्रियों की नींद में खलल न पड़े. हर सीट पर एसी वेंट, यूएसबी पॉइंट, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट की सुविधा दी गई है.

इन ट्रेनों में लगेंगे सस्ते एसी डिब्बे

गोरखपुर-कोचुवेली एक्सप्रेस
गोरखपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस
गोरखपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस
लोकमान्य तिलक (टर्मिनस)-गोरखपुर एक्सप्रेस
लोकमान्य तिलक (ट)-वाराणसी एक्सप्रेस
लोकमान्य तिलक (ट)-छपरा एक्सप्रेस
लोकमान्य तिलक (ट)-फैजाबाद एक्सप्रेस
नई इकोनॉमी कोच की विशेषताएं
इन नई कोच में 72 की जगह 83 यात्रियों को बैठने की जगह मिलेगी. यानी कि पहले की बोगी से 11 अधिक यात्रियों को यात्रा की सुविधा मिल सकेगी.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष