खुशखबरी: अब पोस्ट ऑफिस में भी भर सकेंगे ITR, जानें क्या हैं फायदे

अब पोस्ट ऑफिस में भी भरा जा सकेगा ITR. गांव और कस्‍बों में रहने वाले लोगों को होगा फायदा. समय के साथ पैसों की भी होगी बचत.

खुशखबरी: अब पोस्ट ऑफिस में भी भर सकेंगे ITR, जानें क्या हैं फायदे
इंडियन पोस्ट की PPF स्कीम का फायदा आप कम पूंजी लगाकर भी शुरू कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस (Post office) में ITR भरे जाने से सबसे ज्यादा फायदा छोटे शहरों और गांव, कस्बों के लोगों को होगा. इनकम टैक्स (income tax) भरना लोगों के लिए एक चैलेंज साबित होता है. इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने के लिए कई लोग सीए की मदद लेते हैं. हालांकि पहले की तुलना में इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करना अब काफी आसान हो गया है. जो लोग ऑनलाइन रिटर्न नहीं भरना चाहते हैं, उनके लिए एक अच्छी है. अब पोस्ट ऑफिस (Post office) में भी ITR भरा जा सकेगा.
लोग अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post office) के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) काउंटरों पर इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भर सकेंगे.

इस बात की जानकारी पोस्ट ऑफिस (Post office) ने ट्वीट के जरिए लोगों को दी है. पोस्ट ऑफिस की ओर से किए गए ट्वीट में लिखा है कि अब ITR जमा करने के लिए दूर जाने की ज़रूरत नहीं है. आप अपने नज़दीकी डाकघर के CSC काउंटर पर आसानी से ITR सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस में इनकम टैक्स रिटर्न भरने के फायदे

पोस्ट ऑफिस (Post office) में ITR भरे जाने से सबसे ज्यादा फायदा छोटे शहरों और गांव, कस्बों के लोगों को होगा.
ITR भरने के लिए अब आपको दूर नहीं जाना होगा. आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post office)से इस सेवा का लाभ ले सकेंगे.
CSC काउंटर लोगों के लिए डाक, बैंकिंग और बीमा सेवाओं जैसी कई फाइनेंशियल सर्विस के लिए एक रिच पॉइंट के रूप में काम करती है.
लोग इन CSC काउंटरों से कई अन्य सरकारी योजनाओं के फायदे की जानकारी ले सकते हैं. इन CSC काउंटरों पर कई ई-सर्विस भी मिलती हैं.
यहां लोगों की भीड़ कम होने के कारण कम समय में आप अपना काम पूरा कर सकते हैं.

हाल ही में लॉन्‍च हुई है ITR करने के लिए वेबसाइट

ऑनलाइन ITR दाखिल करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने हाल ही में एक वेबसाइट लॉन्‍च की है. वेबसाइट में आ रही तकनीकी के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में पोस्ट ऑफिस(Post office) में ITR दाखिल करना लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

कब तक दाखिल कर सकते हैं ITR

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड CBDT ने टैक्स रिटर्न जमा कराने की तारीख को 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दिया है. साल 2020-21 की पर्सनल ITR, 30 सितंबर तक जमा करा सकते हैं. एक फाइनेंशियल ईयर में आपकी कुल सालाना आय 2.50 लाख रुपए से ज्यादा है तो इनकम टैक्स रिटर्न भरना जरूरी है।

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष