खुशखबरी! EPFO के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को मिलेगा दीवाली गिफ्ट, यहां है पूरी जानकारी

EPFO फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए ब्याज दर जल्‍द जारी कर सकता है. इस बात का संकेत EPFO ने ट्वीट के जरिए दिया है.

  • Money9 Hindi
  • Updated On - September 7, 2021 / 11:59 AM IST
खुशखबरी! EPFO के 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को मिलेगा दीवाली गिफ्ट, यहां है पूरी जानकारी
image: unsplash, अपने ट्वीट में EPFO ने कहा कि यह प्रोसेस अभी पाइपलाइन में है. बहुत जल्दी यह सबके सामने होगी.अकाउंट में एक साथ ब्याज के पैसे को जमा किया जाएगा.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO के लगभग 6.5 करोड़ सदस्यों के लिए एक खुराखबरी है. EPFO फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए ब्याज दर दिवाली से पहले जारी कर सकता है. इस बात का संकेत EPFO ने ट्वीट पर दिए गए जवाब के जरिए दिया है. दरअसल में EPFO ने ट्विटर पर एक यूजर के सवाल का जवाब देते हुए इस ओर इशारा किया है. अपने ट्वीट में EPFO ने कहा कि यह प्रोसेस अभी पाइपलाइन में है. बहुत जल्दी यह सबके सामने होगी.अकाउंट में एक साथ ब्याज के पैसे को जमा किया जाएगा. किसी के भी ब्याज का नुकसान नहीं होगा. कृपया धैर्य बनाए रखें.

एक अधिकारी ने कहा कि EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने ब्याज दर को मंजूरी दे दी है. अब रिटायरमेंट फंड मैनेजर ने 2020-21 के लिए 8.5% ब्याज दर के साथ आगे बढ़ने के लिए वित्त मंत्रालय की मंजूरी मांगी है. अधिकारी ने कहा कि सभी फैक्टर्स को ध्यान में रखकर ब्याज के बारे में निर्णय किए गए. फंड मैनेजर 8.5 प्रतिशत की दर से भुगतान करने के लिए तैयार है.

महामारी के दौरान लाखों लोगों ने अपनी EPFO सेविंग से पैसे निकाले

EPFO ने पिछले फाइनेंशियल ईयर में लगभग 70,300 करोड़ की आय का अनुमान लगाया है, जिसमें उसके इक्विटी निवेश के एक हिस्से को बेचने से मिले लगभग 4,000 करोड़ रुपये शामिल हैं. एक अधिकारी ने कहा, ‘हमारी पिछली बोर्ड बैठक के बाद से इक्विटी बाजार में काफी तेजी आई है. इससे हमें राहत मिली है. हमारे स्टॉक एक्सपोजर ने अच्छी कमाई की है.’ बोर्ड की पिछली बैठक में 4 मार्च को बीएसई सेंसेक्स 51,000 से थोड़े कम पर था और 3 सितंबर को 58,129.95 पर बंद हुआ.

8.5% ब्याज दर अन्य भविष्य निधि जैसे सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) और बचत योजनाओं जैसे सार्वजनिक भविष्य निधि (7.1%) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (6.8%) की तुलना में काफी बेहतर है. EPFO के पास 60 मिलियन से अधिक का सक्रिय ग्राहक है.

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि महामारी के दौरान लाखों लोगों ने अपनी ईपीएफओ सेविंग से पैसे निकाले, लेकिन अंतिम गणना से पता चला कि निकासी से रिटायरमेंट फंड मैनेजर की कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा. इंटरेस्ट रेट की सिफारिश डेब्ट इन्वेस्टमेंट और इक्विटी इन्वेस्टमेंट से प्राप्त ब्याज का नतीजा है. इसने EPFO को अपने ग्राहकों को उच्च रिटर्न प्रदान करने में सक्षम बनाया है.

इन तरीकों से जान सकते हैं अपना बैलेंस

अपने PF अकाउंट का स्टेटस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा. इसके बाद EPFO के मैसेज के जरिए आपको PF की डिटेल मिल जाएगी. हालांकि मिस्ड कॉल से बैलेंस जानने के लिए आपका UAN नंबर पैन और आधार लिंक होना जरूरी है. इसी के साथ आप ऑनलाइन भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको EPFO की वेबसाइट epfindia.gov.in पर लॉग इन करना होगा. जहां लॉगइन करने के बाद आपको ई-पासबुक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप पेज passbook.epfindia.gov.in पर आ जाएंगे. जहां सारी डिटेल भरने के बाद आप अपना बैलेंस कभी भी और कहीं भी चेक कर सकेंगे. इसी के साथ आप SMS के जरिए भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष