लोगों को भा रहा सैर-सपाटा, बुकिंग में 70% तक की बढ़ोतरी

festival season bookings: फेस्टिव सीजन में जोरदार बुकिंग्स से ट्रैवल कंपनियों के खिले चेहरे, लोगों को कम कमर्शियलाइज्ड टूरिस्ट स्पॉट आ रहे पसंद

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - August 20, 2021 / 05:28 PM IST
लोगों को भा रहा सैर-सपाटा, बुकिंग में 70% तक की बढ़ोतरी
इस फेस्टिव सीजन में टॉप डेस्टिनेशन्स में गोवा व पांडिचेरी के समुद्र तट (beaches) और ऊटी और महाबलेश्वर जैसे हिल स्टेशन शामिल हैं.

festival season bookings: इस त्योहारी सीजन में ट्रैवल (Travel) में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है. कोविड-19 मामलों की गिरती संख्या और लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील की वजह से, कई लोग हॉलिडे ट्रिप प्लान कर रहे हैं. जहां कुछ लोग समुद्र तटों, पहाड़ों, हिल स्टेशनों और होमस्टेज़ की ओर जा रहे हैं, वहीं कुछ अन्य अपने नेटिव प्लेस की एक छोटी यात्रा की योजना बना रहे हैं जो कोरोना की वजह से लंबे समय से पेंडिंग है.

इस फेस्टिव सीजन में टॉप डेस्टिनेशन्स में गोवा व पांडिचेरी के समुद्र तट (beaches) और ऊटी और महाबलेश्वर जैसे हिल स्टेशन शामिल हैं.

कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश भी सबसे पसंदीदा स्थानों में हैं. ट्रिप प्लान में उछाल ने ट्रैवल कंपनियों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है, क्योंकि पिछले साल उन्होंने कोरोना वायरस के कारण बुरे दौर को देखा था.

बुकिंग में 50-70% की बढ़ोतरी

ट्रैवल कंपनियों और हॉस्पिटैलिटी चेन ने कहा कि गणेश चतुर्थी, दुर्गा पूजा और दिवाली जैसे आगामी त्योहारों के कारण उनकी बुकिंग में 50-70% की बढ़ोतरी हुई है.

ट्रैवल कंपनी SOTC इंडिया ने कहा कि इस त्योहारी सीजन (अक्टूबर-नवंबर) में मांग पिछले साल की तुलना में 500 फीसदी तक बढ़ गई है. थॉमस कुक इंडिया ने जुलाई में दुर्गा पूजा और दिवाली के लिए त्योहारी बुकिंग में पिछले महीने की तुलना में 600% की वृद्धि देखी है.

कम कमर्शियलाइज्ड टूरिस्ट स्पॉट लोगों को आ रहे पसंद

MakeMyTrip ने पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इस महीने में ट्रैवल बुकिंग में पांच गुना वृद्धि देखी है. वहीं मेकमाईट्रिप के सीओओ विपुल प्रकाश ने बताया कि दो से अधिक लोगों के साथ फैमिली हॉलिडे के लिए बुकिंग में सात गुना बढ़ोतरी हुई है.

उन्होंने यह भी कहा कि निकट अवधि की ट्रिप्स के लिए बुकिंग में 20% की वृद्धि देखी गई है, जबकि फेस्टिव ट्रिप्स में 35% की बढ़ोतरी हुई है. ऑनलाइन बुकिंग एजेंट यात्रा (Yatra) ने इन्क्वायरी में 15-20% की बढ़ोतरी देखी है. लोग अब पारंपरिक पर्यटन स्थलों की जगह पर कॉटेज, टेंट, होमस्टे जैसे कम कमर्शियलाइज्ड टूरिस्ट स्पॉट को पसंद कर रहे हैं.

होटल बुकिंग्स में 40% की बढ़ोतरी

होटल बुकिंग्स में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. एकोर इंडिया (Accor India) और साउथ एशिया (South Asia) के वीपी केरी हेनफर्ड (Kerrie Hannaford) के मुताबिक, इस फेस्टिव सीजन में सभी ब्रांड्स के लिए होटल बुकिंग में काफी बढ़ोतरी हुई है, जिन्हें वह मैनेज करती है.

पिछले महीने एमआरएस होटल्स के दोबारा खुलने के बाद से अगस्त-सितंबर के लिए बुकिंग में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 40% की वृद्धि हुई है. एमआरएस बिनसर में मैरी बुडेन एस्टेट, जैसलमेर में सूर्यगढ़ और बीकानेर में नरेंद्र भवन जैसे होटलों को मैनेज करती है.

जेएलएल साउथ एशिया के एमडी जयदीप डांग ने कहा कि अधिकांश लेजर डेस्टिनेशंस (leisure destinations) के एवरेज रूम रेट्स (एआरआर) बेस्टसेलर्स बन रहे हैं और पिछले साल की तुलना में अब काफी बेहतर हैं.

डांग ने आगे कहा कि कुछ फैमिली और सीनियर सिटीजन पहाड़ियों और समुद्र तटों पर लक्ज़री होमस्टे और बुटीक होटल का विकल्प चुन रहे हैं. इससे चंडीगढ़ और जयपुर जैसी जगहों के लिए बहुत अधिक रेवेन्यू जनरेट हुआ है.

पॉपुलर वीकेंड गेटवे फेयरमोंट जयपुर (Fairmont Jaipur) ने पिछले साल की तुलना में बुकिंग में 20% की वृद्धि देखी है. इस बार दिल्ली-एनसीआर के अलावा गुजरात के आसपास के भी लोग आए हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष