ई-श्रम पोर्टल, 26 अगस्त को होगा लॉन्च, श्रमिकों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

अभी देश में लगभग 43.7 करोड़ असंगठित श्रमिक हैं. सरकार की इस पहल का फायदा और सरकारी योजनाओं का लाभ सभी असंगठित श्रमिकों को मिल सकेगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - August 24, 2021 / 03:51 PM IST
ई-श्रम पोर्टल, 26 अगस्त को होगा लॉन्च, श्रमिकों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ
26 अगस्त को देशभर के असंगठित श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया जा रहा है.

हमारे देश में बड़ी संख्या असंगठित श्रमिकों की है. देश में अभी तक इन असंगठित श्रमिकों का कोई सटीक आंकड़ा नहीं है. इन्हीं श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार की ओर से एक पहल की गई है. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) की ओर से दो दिन बाद यानी 26 अगस्त को देशभर के असंगठित श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) लॉन्च किया जा रहा है. इसकी जानकारी सरकार की ओर से ट्वीट कर दी गई है. आंकड़ों की मानें तो अभी देश में लगभग 43.7 करोड़ असंगठित श्रमिक हैं. सरकार का मानना है कि उनकी इस पहल का फायदा और सरकारी योजनाओं का लाभ सभी असंगठित श्रमिकों को मिल सकेगा.

इस तरह से तैयार होगा रिकॉर्ड

हमारे देश में विभिन्न क्षेत्रों में करोड़ों असंगठित श्रमिक काम कर रहे हैं. सरकार की ओर से इनके उत्थान के लिए योजनाएं बनाए जाएंगी. इसी के साथ सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी की इन योजनाओं का लाभ कामगारों को मिले. सरकार की ओर से इन सभी श्रमिकों के पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के अनुसार उन्हें कैटेगरी में बांटा जाएगा जिसके बाद असंगठित श्रमिकों को रिकॉर्ड तैयार होगा.

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से पता चलेगी संगठित और असंगठित श्रमिकों को संख्या

जानकारों का कहना है कि भारत में सरकार या किसी भी राज्य सरकार के पास अभी तक इन असंगठित श्रमिकों का सटीक डाटा नहीं है. हालांकि आंकड़ों की मानें तो इस ई-श्रम पोर्टल पर लगभग 54 करोड़ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. श्रमिकों के होने वाले रजिस्ट्रेशन के बाद ही संगठित और असंगठित श्रमिकों की सटीक संख्या का पता सरकार को लगेगा.

For the first time after Independence, on the principle of #ShramevJayate, e-SHRAM portal, a National Database of Unorganized Workers, will be launched on 26 Aug, 2021 to connect all Unorganized Workers of the Nation with the mainstream.

Only 2 days to go for the launch. pic.twitter.com/vlQDeHbocW

— EPFO (@socialepfo) August 24, 2021

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष