Festive Season Sales: ई-कॉमर्स कंपनियों की रहेगी धूम, बिक्री में 42% वृद्धि का अनुमान

e-Commerce Festive Sales: फॉरेस्टर रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक, फ्लिपकार्ट को 2021 के फेस्टिव सीजनके दौरान 9.2 अरब डॉलर की बिक्री करने की उम्मीद है

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 14, 2021 / 06:45 PM IST
Festive Season Sales: ई-कॉमर्स कंपनियों की रहेगी धूम, बिक्री में 42% वृद्धि का अनुमान
फॉरेस्टर ने अनुमान लगाया है कि अगले एक सप्ताह के दौरान ऑनलाइन ई-टेलर्स फेस्टिव सीजन में 6.4 अरब डॉलर तक पहुंच जाएंगे

फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स (e-commerce) कंपनियों की इस साल फिर से धूम रहने वाली है. फॉरेस्टर रिसर्च (Forrester Research) के आंकड़ों के मुताबिक, ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस एमेजॉन इंडिया (Amazon India) और वॉलमार्ट (Walmart) के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट (Flipkart) को 2021 के फेस्टिव सीजन (GIF- Great Indian Festival) के दौरान 9.2 अरब डॉलर की बिक्री करने की उम्मीद है, जो पिछले साल की तुलना में 42 प्रतिशत अधिक है. 2020 में फेस्टिव सीजन के दौरान कुल 6.5 अरब डॉलर की बिक्री हुई थी.

इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार, फॉरेस्टर ने अनुमान लगाया है कि अगले एक सप्ताह के दौरान ऑनलाइन ई-टेलर्स फेस्टिव सीजन में 6.4 अरब डॉलर तक पहुंच जाएंगे. ई-कॉमर्स की बिक्री 2018 से लगातार लगभग 3.6 अरब डॉलर से हर साल तेजी से बढ़ रही है.

यह ऑनलाइन कॉमर्स की बढ़ती पैठ को दर्शाती है. कोविड-19 महामारी के कारण इसमें तेजी आई है क्योंकि लोग ऑफलाइन शॉपिंग से बचना चाहते हैं. ई-शॉपिंग में होने वाली बढ़ोतरी की कई वजहें है जिनमें डि़जिटल भुगतान भी शामिल है.

ऑनलाइन शॉपिंग में वृद्धि का सबसे बड़ा कारण ‘ऑफर’

फॉरेस्टर रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक जितेंद्र मिगलानी ने ईटी से कहा, ‘ऑनलाइन शॉपिंग में वृद्धि का सबसे बड़ा कारण छूट (offer) है. ऑफलाइन स्टोर की तुलना में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बहुत अधिक छूट दे रहे हैं. आने वाले दिनों में शायद इसकी मांग और बढ़ जाए.’

उन्होंने कहा कि ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग के साथ बहुत अधिक सहज हो गए हैं. वे डिलीवरी के साथ ऑनलाइन विक्रेताओं पर भरोसा करते हैं. इसके भी कई कारण हैं.

7.5 करोड़ ऑनलाइन खरीदार लेंगे भाग

मिगलानी का कहना है कि बड़े ई-टेलर्स ने शाओमी और वनप्लस जैसे बड़े ब्रांडों के साथ साझेदारी की है. इससे ग्राहकों को ऑनलाइन खरीदारी की ओर आकर्षित किया जा रहा है. फॉरेस्टर ने कहा कि दिवाली तक चलने वाली इस त्योहारी सीजन सेल के दौरान लगभग 7.5 करोड़ ऑनलाइन खरीदार इसमें भाग लेंगे.

फॉरेस्टर द्वारा किए गए एक विश्लेषण के बाद आए बयान के अनुसार, खरीदार ऑनलाइन खरीदारी पसंद करते हैं क्योंकि यह सुरक्षित है और समय बचाता है. साथ ही ऑफलाइन स्टोर पर जाने से ज्यादा आसान है.

सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बिकने की उम्मीद

रिसर्च फर्म ने कहा कि स्मार्टफोन बिकने की श्रेणी में सबसे आगे बने रहेंगे. वहीं किराना सबसे तेजी से बढ़ने वाली श्रेणी के रूप में उभरेगा. तीसरी सबसे बड़ी श्रेणी फैशन रहेगी, जिससे पिछले साल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. इसका कारण दफ्तर या अर्थव्यवस्था का फिर से खुलना है, जिस कारण कपड़ों की खरीदारी भी बढ़ रही है.

फॉरेस्टर के अनुसार, 2021 के त्योहारी सीजन के दौरान फैशन और स्मार्टफोन की बिक्री की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत होने की उम्मीद है.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।