ग्रॉसरी स्टोर और कैफे में मिलने वाली कॉफी हो सकती है महंगी, जानें क्यों बढ़ सकती है कीमत

लगातार सूखे के बाद जुलाई में फ्रॉस्ट ने ब्राजील के कॉफी उत्पादन को प्रभावित किया है. वहीं कॉफी बीन्‍स की लागत बढ़ने के कारण भी कॉफी मंहगी हो सकती है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 30, 2021 / 04:58 PM IST
ग्रॉसरी स्टोर और कैफे में मिलने वाली कॉफी हो सकती है महंगी, जानें क्यों बढ़ सकती है कीमत
कॉफी के शौकीन लोगों को एक झटका लगने वाला है. अब कॉफी के लिए लोगों को ज्यादा पैसा चुकाने पड़ सकते हैं.

कॉफी के शौकीन लोगों को एक झटका लगने वाला है. अब कॉफी के लिए लोगों को ज्यादा पैसा चुकाने पड़ सकते हैं. इसका कारण है किसानों द्वारा उगाई जाने वाली कॉफी बीन्‍स की लागत में बढ़ोतरी. सालों तक कॉफी वायदा की कीमत करीब 1 डॉलर प्रति पाउंड रहने के बाद अब यह लगभग डबल होकर 1.90 डॉलर प्रति पाउंड पर पहुंच गई है. 2014 के बाद से कॉफी की कीमतों में इतना ज्यादा उछाल नहीं देखा गया था. कॉफी प्रेमी पहले से ही सुपरमार्केट में एक बैग के लिए 8 डॉलर या अधिक का भुगतान कर रहे हैं या एक कप के लिए 5 डॉलर. लेकिन ये कीमतें और ज्यादा बढ़ने वाली है.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लगातार सूखे के बाद जुलाई के मौसम में फ्रॉस्ट ने ब्राजील के कॉफी उत्पादन को प्रभावित किया. लोकप्रिय अरेबिका बीन (Arabica bean) का होलसेल प्राइज 2 डॉलर प्रति पाउंड से ज्यादा हो गया. राबोबैंक (Rabobank) में कॉफी बाजारों का विश्लेषण करने वाले कार्लोस मेरा ने कहा कि फ्रॉस्ट 2022-23 की फसल को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा. ब्राजील फ्रॉस्ट से पहले कोविड-19 ने सप्लाई चेन को प्रभावित किया था. शिपिंग कंटेनरों की कमी और लेबर शॉर्टेज भी इस क्षेत्र में देखने को मिली थी. इन सभी ने प्रोडक्शन को प्रभावित किया है जिससे दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

रिटेल कीमत क्यों बढ़ सकती है

ब्राजील में फसल के नुकसान के साइज को निर्धारित कर पाना मुश्किल है. हालांकि मेरा ने कम से कम 2 से 6 अरब कॉफी बैग का अनुमान लगाया है. यह दुनिया के सबसे बड़े अरेबिका उत्पादक के प्रोडक्ट का लगभग 12% है, जो दुनियाभर में बेची जाने वाली अधिकांश कॉफी के लिए उपयोग की जाने वाली बीन है.

मार्केट रिसर्च फर्म आईबीआईएसवर्ल्ड (IBISWorld) के एक इंडस्ट्री एनालिस्ट ग्रेस वुड ने कहा कि अगर उपभोक्ताओं को इस साल के अंत तक कॉफी की कीमतों में वृद्धि नहीं दिखती है, तो वे निश्चित रूप से 2022 में इसे देखेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रति व्यक्ति मांग बढ़ने की उम्मीद है. मेरा ने कहा कि जो लोग ग्रॉसरी स्टोर में कॉफी बीन्स खरीदते हैं, उन्हें कीमतों में ज्यादा वृद्धि देखने को मिलेगी. क्योंकि शेल्फ पर रखे उस बैग की करीब आधी कीमत सिर्फ बीन से ही आती है. हालांकि बड़ी कॉफी शॉप्स में एक कप हॉट कॉफी पर बीन की कीमत केवल 5% का प्रभाव डालती है. ऐसे में रोस्टर्स को तुरंत कीमत बढ़ाने की जरुरत नहीं होगी.

क्‍या रिटेल कीमत का बढ़ना तय है

इंटरनेशनल फ्यूचर मार्केट में कॉफी की उच्च कीमतें इस बात की गारंटी नहीं है कि आपके पसंदीदा रोस्टर पर कीमतें बढ़ जाएंगी. ब्राजील में फसल की हार्वेस्टिंग में अभी भी एक साल से ज्यादा का समय है. ऐसे में कई फैक्टर्स के उलटने के लिए काफी समय है.

क्या कहा स्टारबक्स ने

दुनिया के सबसे बड़े कॉफी रिटेलर स्टारबक्स (Starbucks) ने कहा कि ब्राजील के कम उत्पादन के कारण उसे अपनी कीमतें बढ़ाने की आवश्यकता नहीं होगी. सिएटल स्थित कॉफी चेन के प्रेसिडेंट और सीईओ केविन जॉनसन ने कहा कि उनकी कंपनी के पास 14 महीने की आपूर्ति है. यहां तक कि छोटे, इंडिपेंडेंट स्पेशलिटी रोस्टर्स भी अपनी बीन्स को खरीदने के लिए पहले से कॉन्ट्रैक्ट साइन करते हैं, ताकि जब ब्राजील में कमी हो, तो यह उन्हें पैरालाइज न बना दे.

लोकल रोस्टर

वाशिंगटन, डीसी के विजिलाटे कॉफी (Vigilante Coffee) के को-ओनर क्रिस विजिलाटे ने कहा, वह अपनी अधिकांश बीन्स के लिए 3.50 डॉलर और 5.50 डॉलर प्रति पाउंड के बीच भुगतान करते हैं. ये हाई क्वालिटी वाली हैं और छोटे खेतों में उत्पादित की जाती हैं. उनकी कीमतें बढ़ाने की कोई योजना नहीं है, लेकिन अगर अन्य छोटी दुकानें अपनी कीमतें बढ़ाती हैं, तो इसकी वजह अन्य आवश्यक चीजों की लागत में बढ़ोतरी होगी.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष