इन प्लाईवुड कंपनियों में मिल सकता है आपको तगड़ा रिटर्न

ग्रीनपैनल के शेयर 24 मार्च 2020 को 29.70 रुपये पर थे. 7 सितंबर 2021 को ग्रीनपैनल इंडस्ट्रीज के शेयर 265.70 रुपये पर पहुंच गए. इनमें 795% की तेजी आई है

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 9, 2021 / 12:13 PM IST
इन प्लाईवुड कंपनियों में मिल सकता है आपको तगड़ा रिटर्न
image: Unsplash, सेंचुरी प्लाईबोर्ड्स (इंडिया) का शेयर इसी अवधि में 296 फीसदी के उछाल के साथ 414.50 रुपये पर पहुंच गया है.

ग्रीनपैनल इंडस्ट्रीज (Greenpanel Industries) और सेंचुरी प्लाईबोर्ड्स (Century Plyboards) के शेयरों ने मार्च 2020 के लो लेवल के बाद से मार्केट्स के मुकाबले कहीं बेहतर प्रदर्शन किया है. JM फाइनेंशियल का मानना है कि ये कंपनियां इन्वेस्टर्स को आने वाले दिनों में भी अच्छा रिटर्न देंगी. ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि बड़ी फर्में आने वाले वक्त में ज्यादा मार्केट शेयर हासिल करने में सफल रहेंगी. ग्रीनपैनल के शेयर पिछले साल 24 मार्च को 29.70 रुपये पर थे. 7 सितंबर 2021 को ग्रीनपैनल इंडस्ट्रीज के शेयर 265.70 रुपये पर पहुंच गए. इस तरह से इनमें 795% का उछाल आया है.

दूसरी ओर, सेंचुरी प्लाईबोर्ड्स (इंडिया) का शेयर इसी अवधि में 296 फीसदी के उछाल के साथ 414.50 रुपये पर पहुंच गया है.

घरेलू ब्रोकरेज फर्म ने इस सेक्टर के आगे भी बढ़िया प्रदर्शन करने के पीछे कुछ वजहें बताई हैं.

क्वालिटी प्लाईवुड की बढ़ती डिमांड

तकरीबन एक दशक बाद इस कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि उन्हें क्वालिटी प्लाईवुड की अच्छी मांग दिखाई दे रही है. प्लाई रिपोर्ट के हालिया सर्वे के मुताबिक, तमाम तरह की प्लाईवुड की मार्केट में डिमांड में तेजी आई है.

लैमिनेट ब्रैंड्स प्लाईवुड मैन्युफैक्चरिंग में दिखा रहे दिलचस्पी

मजबूत रियल्टी खपत के चलते वुड पैनल प्रोडक्ट्स की डिमांड में तेजी के चलते कई उभरते हुए वुड पैनल ब्रैंड्स अपने कोर बिनजेस कैटेगरी में विस्तार पर आगे बढ़ रहे हैं. दूसरी ओर, लैमिनेट्स प्रोड्यूसर्स प्लाईवुड और लैमिनेट्स मैन्युफैक्चरिंग में खुद को डायवर्सिफाई कर रहे हैं. ये ट्रेंड गुजरे पांच साल से दिखाई दे रहा है.

हाई प्रेशर लैमिनेट्स और पार्टिकल बोर्ड्स की कीमतों में इजाफा

मेलामाइन, फीनोल, फॉर्मेल्डिहाइड, क्राफ्ट पेपर और बेस पेपर जैसे कच्चे माल की कीमतों में तेज उछाल के साथ डेकोरेटिव लैमिनेट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों ने हाल में ही कीमतों में 3-5 फीसदी का इजाफा किया है.

पतले MDF पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी से इनकार

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने तय किया है कि वह कई तरह के MDF बोर्ड्स पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी नहीं लगाएगी. इनका इंपोर्ट वियतनाम, मलेशिया, थाइलैंड और इंडोनेशिया से होता है.

रिपोर्ट में कहा गया है, “हम वुड पैनल पैक पर पॉजिटिव हैं. हमारे टॉप पिक्स में ग्रीनपैनल (सबसे बड़ी MDF कंपनी) और सेंचुरी प्लाई (ऊंचे-RoCE MDF बिजनेस में कैपिटल एलोकेशन) शामिल हैं.”

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष