Yes Bank Stock News: यस बैंक के शेयरों में आई 16% की तेजी, 6 हफ्ते के रिकॉर्ड पर पहुंचा, जानिए क्या है वजह

Yes Bank Shares: पिछले 3 ट्रेडिंग सेशन से यस बैंक के शेयरों में 18% की वृद्धि हुई है, जिसका कारण रेटिंग एजेंसी का पोजिटिव आउटलुक माना जा रहा है.

  • Vijay Parmar
  • Updated On - September 14, 2021 / 04:00 PM IST
Yes Bank Stock News: यस बैंक के शेयरों में आई 16% की तेजी, 6 हफ्ते के रिकॉर्ड पर पहुंचा, जानिए क्या है वजह
Pixabay - पिछले 9 महीनों में यस बैंक के काउंटर में 50% करेक्शन देखा गया है.

Yes Bank Stocks News: रेटिंग एजेंसीओं पॉजिटिव बयानों के चलते यस बैंक के प्रति खरीदारों की रूचि बढ़ रही है. ICRA ने यस बैंक के विभिन्न साधनों को स्टेबल आउटलुक दिया है, जिस वजह से इस निजी बैंक के काउंटर में मंगलवार को भारी वॉल्यूम के साथ खरीदारी हुई और शेयर 16% चढ़कर 12.87 रुपये की ऊंचाई पर पहुंच गए थे.

3 ट्रेडिंग सेशन से हो रही है वृद्धि

आपको बता दें कि 2021 में शेयर मार्केट में धुंआधार तेजी का माहौल है, वहीं यस बैंक के शेयर 50% तक नीचे गए हैं. लेकिन, पिछले तीन ट्रेडिंग सेशन से यस बैंक के शेयरों में 18% की वृद्धि हुई है, जिसका कारण रेटिंग एजेंसी का पॉजिटिव आउटलुक माना जा रहा है.

6-सप्ताह का हाई लेवल

BSE पर मंगलवार को इंट्रा-डे के दौरान यस बैंक के शेयर 16 फीसदी चढ़कर 12.87 के 6-सप्ताह के हाई लेवल को छू गए थे, जो 2 अगस्त, 2021 के सर्वोच्च लेवल के करीब हैं.

यस बैंक के शेयर ने 2020 की 11 दिसंबर को 20.83 रुपये की 52-सप्ताह की हाई बनाई थी, लेकिन बाद में लगातार गिरावट के चलते 23 अगस्त, 2021 को कीमत 10.51 रुपये के 52-सप्ताह के लोअर लेवल पर आ गई थी. यानी, इन 9 महीनों में यस बैंक के काउंटर में 50% करेक्शन देखा गया है.

ट्रेडिंग वॉल्यूम हुआ दोगुना

मंगलवार को BSE पर दोपहर 2.30 बजे यस बैंक का शेयर 12.27% चढ़कर 12.44 रुपये पर ट्रेड हो रहा है. यस बैंक के काउंटर पर ट्रेडिंग वॉल्यूम दोगुने से अधिक हो गया है, और NSE और BSE पर संयुक्त रूप से 58.55 करोड़ इक्विटी शेयरों में लेनदेन हुई हैं.

फिर से पहुंचेगा 20 रुपये तक?

SEBI-रजिस्टर्ड इंवेस्टमेंट एडवाइजर धर्मेश भट्ट टेक्निकल इंडिकेटर देखने के बाद बताते हैं, “इस काउंटर में मोमेंटम दिख रहा है. एक महीने में यस बैंक 20 रुपये का लेवल छू सकता है. बाय एट डिप के लिए यह अच्छा विकल्प है. 9 रुपये के स्टॉप लोस के साथ निश्चित रूप से इसमें ट्रेड करने से फायदा होगा. केवल 3 रुपये तक का लॉस उठाने को तैयार हैं तो एक महीने में 8-9 रुपये कमाने का मौका दिख रहा है.”

India Ratings ने दी है BBB रेटिंग

रेटिंग एजेंसी India Ratings ने 31 अगस्त को, यस बैंक की दीर्घकालिक जारीकर्ता रेटिंग को “BBB” की पुष्टि की थी, जो बुक पर अपेक्षित तनाव का सामना करने और जमा प्रोफ़ाइल में सुधार करने के लिए पर्याप्त पूंजी स्तर को दर्शाती है.

ICRA ने दिया स्टेबल आउटलुक

ICRA ने बताया है कि, “पुनर्निर्माण योजना के बाद से यस बैंक की डिपॉजिट फ्रैंचाइज़ी में लगातार वृद्धि हुई है और इसकी तरलता की स्थिति में परिणामी सुधार दिखा है, जो पॉजिटिव कारक कारक है. जबकि डिपॉजिट में वृद्धि सराहनीय रही है, बैंक के लिए कॉर्पोरेट/थोक डिपॉजिट का हिस्सा अपेक्षाकृत अधिक बना हुआ है. वृद्धिशील रूप से, यस बैंक की अधिक बारीक जमा फ्रैंचाइज़ी बनाने की क्षमता इसके विकास और लाभप्रदता के लिए महत्वपूर्ण बनी रहेगी.”

ICRA को उम्मीद है कि यस बैंक नियामक पूंजी अनुपात बनाए रखेगा, अपनी देयता मताधिकार में सुधार करना जारी रखेगा और यदि आवश्यक हो तो विभिन्न हितधारकों से समय पर समर्थन प्राप्त करेगा इसलिए रेटिंग एजेंसी ने रेटिंग पर स्टेबल आउटलुक प्रदान किया है.

CRISIL को है उम्मीद

CRISIL का कहना है कि, रेटिंग में अपग्रेड मार्च 2020 में बैंक के पुनर्निर्माण के बाद पिछली कुछ तिमाहियों में बैंक के जमा आधार में अधिक स्थिरता को दर्शाता है. बैंक के प्रमुख हितधारकों से निरंतर असाधारण प्रणालीगत समर्थन की अपेक्षा है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष