क्‍या होती है मुहूर्त ट्रेडिंग, दिवाली के दिन क्‍यों कुछ देर की लिए खुलता है शेयर बाजार? जानें डिटेल  

दिवाली के दिन NSE और BSE पर शाम 6:15 से 7:15 मुहूर्त ट्रेडिंग होगी. जबकि शाम 6:00 से 6:08 बजे प्री-ओपन ट्रेड होगा. इस दिन निवेश को शुभ माना जाता है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - November 3, 2021 / 08:09 PM IST
क्‍या होती है मुहूर्त ट्रेडिंग, दिवाली के दिन क्‍यों कुछ देर की लिए खुलता है शेयर बाजार? जानें डिटेल  
image: pixabay, सरकार ने बैड बैंक के गठन, पीएलआई योजनाओं को शुरू करने, दूरसंचार क्षेत्र में सुधार और कृषि कानूनों जैसी कई पहलों के साथ एक मजबूत व्यापार समर्थक मानसिकता दिखाई है.

दिवाली के दिन यानी 4 नवंबर को शेयर बाजार बंद रहेगा. लेकिन एक घंटे के लिए ट्रेडिंग होगी. क्योंकि इस दिन से नए साल की शुरुआत मानी जाती है और नए साल पर किसी भी काम को करना शुभ माना जाता है. इसलिए हर साल की तरह इस बार भी दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading 2021) का आयोजन किया जाएगा. शाम को होने वाली इस ट्रेडिंग में  निवेशक शेयर खरीदते हैं.

जानें शाम को कब खुलेगा शेयर बाजार

दिनभर शेयर बाजार बंद होने के बाद शाम को एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन होगा. इस बार दीपावली के दिन NSE और BSE पर शाम 6:15 से 7:15 मुहूर्त ट्रेडिंग होगी. जबकि 4 नवंबर को शाम 6:00 से 6:08 बजे प्री-ओपन ट्रेड होगा. मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में निवेश को शुभ माना जाता है. इस एक घंटे के मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान ज्यादातर निवेशक शेयर खरीदते हैं.

मुहूर्त ट्रेडिंग में निवेशक खरीदते हैं स्‍टॉक

बता दें कि हर साल मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए एक खास समय तय होता है. निवेशक इस समय वैल्यू बेस्ड स्टॉक खरीदते हैं, और उसे लंबे समय तक रखते हैं. वहीं कई लोग इस खास ट्रेडिंग सेशन के दौरान शेयर बाजार में अपना पहला निवेश करते हैं.ऐसा माना जाता है कि इस मौके पर किया गया निवेश फायदा देता है. मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है. बीएसई (BSE) पर पहली बार साल 1957 में और एनएसई (NSE) में साल 1992 से मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत हुई थी.

क्या होती है मुहूर्त ट्रेडिंग

दिवाली के दिन कारोबारी अपना काम बंद नहीं करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन विक्रम संवत यानी नए साल की शुरुआत होती है. हिन्दू मान्यता के मुताबिक इस दिन शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग में  निवेश करना शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि दिवाली के शुभ दिन किसी कारोबार की शुरुआत से साल भर फायदा हो सकता है. इस दिन शेयर बाजार में भी ब्रोकर मुहूर्त ट्रेडिंग से पहले बहीखातों की पूजा करते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष