ये 2 स्टॉक्स करा सकते हैं आपकी तगड़ी कमाई, ब्रोकरेज दे रहे खरीदारी की राय

Stock Recommendations: स्टॉक-विशिष्ट ट्रेडों में प्रमुख कार्रवाई देखी गई है. ऐसे में विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि निवेशक थीमैटिक अप्रोच रखें

ये 2 स्टॉक्स करा सकते हैं आपकी तगड़ी कमाई, ब्रोकरेज दे रहे खरीदारी की राय
एक्सपर्ट्स की सलाह है कि शेयर बाजार के ऐसे ऊंचे स्तरों पर निवेशकों को आक्रामक दांव से बचना चाहिए. समय पर मुनाफे की बुकिंग करते रहना चाहिए

छोटा सप्ताह होने के बावजूद, बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी पिछले सप्ताह उससे पहले के हफ्ते के क्लोज के मुकाबले 2.48% की मजबूत बढ़त के साथ बंद हुआ था. इसी के साथ वह अनचार्टेड टेरिटरी में आ गया. लेकिन बुल रैली और मजबूत होती नजर आ रही है. साइकोलॉजिकल रूप से 18,500 को अगले रेजिस्टेंस के रूप में लिया जा सकता है. उसके बाद प्रत्येक 100 अंक (राउंड फिगर) को रेजिस्टेंस माना जा सकता है.

दूसरी तरफ 18,000 का लेवल अब मजबूत सपोर्ट के रूप में कार्य कर सकता है. जब तक निफ्टी इस लेवल के ऊपर ट्रेड कर रहा है. निवेशकों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.

अभी हाल के दिनों बाजार में देखी गई तेजी में बैंक इंडेक्स की भागीदारी भी रही थी, जो बीते दिनों के अपने लेवल को तोड़कर और IT स्पेस में कुछ अस्थायीता दिखाने पर बेहतर प्रदर्शन करके बाजार की इस तेजी में शामिल हो गया. आपको बता दें कि बाजार में आगे बढ़ते हुए, बैंक निफ्टी के 40,000 के मील के पत्थर की ओर बढ़ने की संभावना है और पिछले प्रतिरोध 38,300 के आसपास अब मजबूत सपोर्ट लेवल के रूप में कार्य करेगा.

स्टॉक-विशिष्ट ट्रेडों में प्रमुख कार्रवाई देखी गई है. ऐसे में विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि निवेशक विषयगत दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित रखें. हालांकि, ऐसे ऊंचे स्तरों पर आक्रामक दांव से बचना चाहिए. समय पर मुनाफे की बुकिंग करते रहना चाहिए.

इन स्टॉक्स को खरीद सकते हैं

Divi’s लैब्स, खरीदें , स्टॉप लॉस: 5190 रुपये, लक्ष्य: 5775 रुपये

Divi’s Labs फार्मा सेक्टर में एक जाना माना नाम है. हालांकि, पिछले कुछ हफ्तों से यह स्टॉक 5,280 के लेवल को पार करने के लिए संघर्ष करता नजर आ रहा है. डेली चार्ट पर स्टॉक अपने मजबूत रेजिस्टेंस के ऊपर बंद हुआ है, जो कि पिछले चार बार हाल ही के दिनों में रेजिस्टेंस के रूप में काम कर चुका है.

इस सप्ताह स्टॉक ने इस रेजिस्टेंस को तोड़कर, अनचार्टेड टेरिटरी में प्रवेश किया है और एक तेजी से जारी ‘इनवर्स हेड एन शोल्डर’ पैटर्न की भी पुष्टि की है. यदि हम मोमेंटम इंडिकेटर आरएसआई पर मल्टीप्ल टाइम फ्रेम में एनालिसिस करते हैं, तो यह देखा जा सकता है कि मासिक और साप्ताहिक RSI 70 से ऊपर आ गई है, जो यह दर्शाती है कि हायर टाइम फ्रेम पर स्टॉक काफी पॉजिटिव है.

डेली RSI का 60 से ऊपर पार करना दर्शाता है कि स्टॉक में छोटे टाइम फ्रेम में भी मजबूती बानी हुई है इसीलिए हम इस स्टॉक में शार्ट टर्म में 5775 रुपये के टारगेट को लेकर चल रहे हैं. साथ ही स्टॉप लॉस को 5190 रुपये से नीचे रखा जा सकता है.

अल्ट्राटेक सीमेंट, खरीदें, स्टॉप लॉस: 7190 रुपये, लक्ष्य: 7800 रुपये

सितंबर महीने में 8,000 के लेवल से ऊपर एक नई ऊंचाई बनाने के बाद पिछले एक महीने में स्टॉक की कीमतों में धीरे-धीरे गिरावट आई है. पिछले साल के अपने न्यूनतम 4315 के स्तर से स्टॉक में बहुत अच्छी बुल रैली देखने को मिली है. हालांकि यह करेक्शन 89EMA के प्रमुख औसत और इसके अगस्त महीने के निचले स्तर 7,300 के आसपास रुका हुआ प्रतीत होता है.

वीकली चार्ट के आधार पर, हम स्टॉक में ‘ड्रैगन फ्लाई दोजी’ से तेजी से उलटफेर की उम्मीद कर सकते हैं और साथ ही डेली चार्ट पर एक छोटी ट्रेंड लाइन बुलिश ब्रेकआउट भी दिखा रही है. इसके अलावा, स्टॉक में सपोर्ट के लेवल पर वॉल्यूम में भी बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

RSI इंडिकेटर में इसकी औसत के साथ ताजा खरीद क्रॉसओवर भी देखा जा सकता है. शुक्रवार को हमने देखा कि कई सीमेंट शेयरों ने सकारात्मक गति पकड़ी. मौजूदा स्तरों पर बेहतर रिस्क-टू-रिवॉर्ड के साथ हम इस स्टॉक में निकट अवधि में 7,800 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी करने की सलाह देते हैं. साथ ही स्टॉप लॉस को 7190 रुपये पर रखा जा सकता है.

(लेखक एंजेल वन में टेक्निकल विश्लेषक हैं. ये उनके निजी विचार हैं)

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष