क्या आप भी लगा रहे हैं IPO में पैसा तो इन गलतियों से बचें

आमतौर पर निवेशक लिस्टिंग-डे गेन के लिए IPO में निवेश करते हैं, लेकिन वे सही मूल्यांकन और प्रमोटर, प्रबंधन का ट्रैक-रिकॉर्ड नजरअंदाज कर देते हैं.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - October 13, 2021 / 11:24 AM IST
क्या आप भी लगा रहे हैं IPO में पैसा तो इन गलतियों से बचें
Pixabay - आप चाहे सूचीबद्ध स्टॉक में पैसे लगाएं या IPO में, निवेश के मूल दृष्टिकोण को बदलने की जरूरत नहीं है.

Common Mistakes in IPO Investing: इस साल IPO की झड़ी लग गई है. 2021 के पहले नौ महीनों में 72 IPO के जरिए कंपनियों ने 9.7 अरब डॉलर का धन जुटाया है, जो दो दशकों में नौ महीने की अवधि में सबसे अधिक है. कई कंपनियों ने IPO के लिए आवेदन जमा करवाए हैं, और उन्हें सेबी से मंजूरी मिलते ही वो भी प्राइमरी मार्केट से धन जुटाएंगी. ऐसे तेजी के माहौल में निवेशकों को IPO में पैसे लगाने से पहले सावधानी रखनी चाहिए. कुछ ऐसी आम गलतियां हैं जिसे करने से दूर रहना चाहिए. IPO में निवेश करते समय, लिस्टिंग लाभ से परे देखना चाहिए. इसके बजाय लंबी अवधि के बारे में सोचें और अच्छे प्रमोटरों और गवर्नेंस ट्रैक रिकॉर्ड वाली कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

बेसिक जानकारी से दूर रहने की गलती

IPO में पैसे लगाने से पहले आपको देखना चाहिए कि क्या कंपनी का कारोबार अच्छा चल रहा है? क्या वे लगातार अपने राजस्व और मुनाफे में वृद्धि करने और बाजार हिस्सेदारी में सुधार करने में सक्षम होंगे? उनका रणनीतिक लाभ क्या है? क्या प्रबंधन आत्मविश्वास को प्रेरित करता है या उसकी पृष्ठभूमि अस्पष्ट है? यह सब आपको बताएगा कि क्या आपके पास ‘सही’ स्टॉक है. किसी कंपनी में निवेश करना उसके शेयरों के मालिक होने के लिए ‘सही’ कीमत चुकाने के बारे में है. चाहे सूचीबद्ध हों या IPO की पेशकश, निवेश के मूल दृष्टिकोण को बदलने की जरूरत नहीं है.

मूल्यांकन की अनदेखी करने की गलती

इन्वेस्टमेंट बैंकर अक्सर स्टॉक के लिए उच्च मूल्यांकन क्वॉट करते हैं, ऐसे में रिटेल निवेशकों नुकसान जेलने की नौबत आ सकती हैं. आपको जांच लेना चाहिए कि क्या आप IPO के लिए उच्च मूल्यांकन का भुगतान करने को तैयार हैं, जब उसका सूचीबद्ध सहकर्मी छूट पर उपलब्ध है? अनिवार्य रूप से, आपको किसी अन्य सूचीबद्ध स्टॉक को देखते हुए एक IPO का वैल्यूएशन चेक करना चाहिए.

स्टॉप-लॉस रखे बिना निवेश करने की गलती

निवेशक अक्सर यूफोरिया में स्टॉप-लॉस तय करना ही भूल जाते हैं. लिस्टेड स्टॉक है या IPO निवेश, हमेशा स्टॉप-लॉस के साथ बने रहना चाहिए. हो सकता हैं कि IPO का लिस्टिंग आपकी उम्मीद से चूक जाए और लिस्टिंग के दिन या कुछ दिनों बाद उसमें भारी गिरावट आए, ऐसे वक्त आपको स्टॉप-लॉस ही बचाएगा.

त्वरित रिटर्न के पीछे भागने की गलती

IPO में निवेश का सबसे बड़ा आकर्षण इसमें निवेश करने से त्वरित रिटर्न है. कई IPO लिस्टिंग के पहले दिन 100% से अधिक की बढ़त हासिल करते हैं, लेकिन बाद में कीमत में गिरावट आती है. लिस्टिंग लाभ के लिए IPO में निवेश करना सट्टा खेलने जैसा ही है. आपको लंबी अवधि के नजरिए से निवेश करना चाहिए.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष