शेयर बाजार को एमी ऑर्गेनिक्स, विजया डायग्नोस्टिक्स सेंटर से बड़ी उम्मीदें, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

इंस्टीटूशनल इन्वेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्से को 154.81 गुना सब्सक्राइब किया गया है. RII को 13.36 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है.

शेयर बाजार को एमी ऑर्गेनिक्स, विजया डायग्नोस्टिक्स सेंटर से बड़ी उम्मीदें, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
पिछले महीने FPI लॉबी ग्रुप, एशिया सिक्योरिटीज इंडस्ट्री एंड फाइनेंशियल मार्केट्स एसोसिएशन (ASIFMA) ने सेबी और वित्त मंत्रालय को एक पत्र लिखा था.

लगभग 20 ट्रेडिंग दिन बीतने के बाद अगले हफ्ते दो कंपनियों एमी ऑर्गेनिक्स और विजया डायग्नोस्टिक्स सेंटर को शेयर बाजार (Stock Market) में लिस्ट किया जाएगा. दोनों कंपनियों ने शेयर अलॉटमेंट प्रोसेस को अंतिम रूप दे दिया है और 14 सितंबर को लिस्ट होने की संभावना है. गुजरात स्थित स्पेशियल्टी रसायन कंपनी एमी ऑर्गेनिक्स के 569.64 करोड़ रुपये के इश्यू को 1 से 3 सितंबर के बीच निवेशकों की और से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली क्योंकि एमी ऑर्गेनिक्स को 64.54 गुना सब्सक्राइब्ड किया गया है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के आंकड़ों की माने तो स्पेशियलिटी केमिकल मेकर पब्लिक ऑफरिंग को कुल 65.42 लाख शेयरों के इश्यू साइज के मुकाबले 42.22 करोड़ शेयरों की बोलियां मिलीं हैं.

क्वालिफाइड इंस्टीटूशनल बायर्स (QIB) के लिए allocate किए जाने शेयरों को 86.64 गुना सब्सक्राइब किया गया है. नॉन इंस्टीटूशनल इन्वेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्से को 154.81 गुना सब्सक्राइब किया गया है. जबकि रिटेल इंडिविजुअल इन्वेस्टर्स (RII) को 13.36 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है.

ऐंजल ब्रोकिंग के इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट यश गुप्ता के मुताबिक आईपीओ (IPO) को 64.5 गुना और रिटेल पोरशन को 13.36 गुना सब्सक्रिप्शन मिला. इसलिए उम्मीद है कि 12 में से एक निवेशक को allotment मिलेगा. एमी ऑर्गेनिक्स के आईपीओ (IPO) की कीमत 35.6 गुना और EV/EBITDA पर 25.7 गुना की कीमत पर आईपीओ के ऊपरी मूल्य बैंड पर फाइनेंशियल ईयर 2021 के आधार पर निर्धारित की गई थी. जो की इसी सेक्टर की बाकी कंपनियों से काफी ज्यादा है. ऐसे में अगर अलॉटमेंट मिलता है तो शॉर्ट टर्म इनवेस्टर्स लिस्टिंग के दिन प्रॉफिट बुक करेंगे.

अमी ऑर्गेनिक्स के ग्रे मार्केट शेयरों में लिस्टिंग से पहले 760 रुपये का भाव था. जो इसके इश्यू प्राइस 610 रुपये से 150 रुपये या 24.59 फीसदी अधिक था. अनलिस्टेड एरिना के अभय दोशी के मुताबिक अगर लंबे वीकेंड के दौरान सेंटीमेंट स्थिर रहते हैं तो मेरा मानना ​​है कि एमी ऑर्गेनिक्स को लगभग 25% प्रीमियम पर लिस्ट होना चाहिए.

विजया डायग्नोस्टिक सेंटर

विपरीत विजया डायग्नोस्टिक सेंटर के शेयर अमी ऑर्गेनिक्स की तुलना में एकदम अपोजिट ट्रेंड प्रदर्शित कर रहे हैं. ग्रे मार्केट में विजया डायग्नोस्टिक सेंटर पर 531 रुपये के इश्यू प्राइस से 12 रुपये या 2.26% के डिस्काउंट प्राइस पर बोली लग रही है. अनलिस्टेड एरिना के अभय दोशी के मुताबिक लिस्टिंग गेन्स के मामले में एमी ऑर्गेनिक्स विजया डायग्नोस्टिक से आगे मालूम पड़ता है. अभय दोशी का ये भी कहना है कि विजया डायग्नोस्टिक लिस्टिंग पर निराश कर सकता है और अगर यह बराबर या उससे भी कम कीमत पर खुलता है तो मुझे इसमें आश्चर्य नहीं होगा.

विजया डायग्नोस्टिक सेंटर 1,895 करोड़ रुपये के आईपीओ को 01 सितंबर से 03 सितंबर के बीच 4.54 गुना सब्सक्राइब किया गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के आंकड़ों के अनुसार इस इश्यू को कुल 2.50 करोड़ शेयरों के मुकाबले 11.36 करोड़ शेयरों की बोलियां मिली हैं. जबकि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए allocate किए जाने शेयरों को 13.07 गुना सब्सक्राइब किया गया है. नॉन इंस्टीटूशनल इन्वेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्से को 1.32 गुना सब्सक्राइब किया गया है. जबकि रिटेल इंडिविजुअल इन्वेस्टर्स (RII) को 1.09 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है.

ऐंजल ब्रोकिंग के इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट यश गुप्ता के मुताबिक विजया डायग्नोस्टिक आईपीओ (IPO) की कीमत 64.3 गुना और EV/EBITDA पर 30 गुना की कीमत पर आईपीओ के ऊपरी मूल्य बैंड पर फाइनेंशियल ईयर 2021 के आधार पर निर्धारित की गई थी. जो इसी सेक्टर की साथ की ट्रेड होने वाली कंपनियों के बराबर है ऐसे में किसी भी बड़े लिस्टिंग गेन्स की उम्मीद नहीं करनी चाहिए.

(डिस्क्लेमर: इस लेख में सिफारिशें रिसर्च और ब्रोकरेज फर्म द्वारा हैं. मनी 9 और उसके मैनेजमेंट उनकी निवेश सलाह के लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेते हैं. कृपया निवेश करने से पहले अपने इन्वेस्टमेंट एडवाइस की सलहा जरूर लें )

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष