IPO से ब्यूटी रिटेलर Nykaa की कीमत 40,000 करोड़ रुपये से अधिक होने की संभावना

Nykaa IPO में फ्रेश इक्विटी जारी करके 525 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. कंपनी 4.31 करोड़ शेयरों की द्वितीयक शेयर बिक्री पर भी विचार कर रही है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 15, 2021 / 12:12 PM IST
IPO से ब्यूटी रिटेलर Nykaa की कीमत 40,000 करोड़ रुपये से अधिक होने की संभावना
ऑफर सब्सक्रिप्शन के लिए 28 अक्टूबर को खुलेगा और बिडिंग 1 नवंबर को बंद होगी. एंकर बुक, इश्यू खुलने से एक दिन पहले 27 अक्टूबर के लिए खुलेगी

Nykaa IPO: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने Nykaa के 4,000 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) को अपनी मंजूरी दे दी है. ऑनलाइन ब्यूटी रिटेल स्टार्टअप की कीमत 40,000 करोड़ रुपये से अधिक होने की संभावना है. Nykaa नए सिरे से इक्विटी जारी करके 525 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है. ताजा इश्यू के अलावा, कंपनी 4.31 करोड़ शेयरों की द्वितीयक शेयर बिक्री पर भी विचार कर रही है.

IPO से जुटाए गए 4,000 करोड़ रुपये में से ज्यादातर मौजूदा निवेशकों को अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए भुगतान करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. शेयर बेचने वाले शेयरधारकों में संजय नायर, TPG, लाइटहाउस और सुनील मुंजाल शामिल हैं.

Nykaa भारत में सार्वजनिक बाजारों में प्रवेश करने वाले सबसे अनोखे स्टार्टअप्स में से एक है, क्योंकि, यह सार्वजनिक होने वाले एकमात्र लाभदायक यूनिकोर्न में से एक है. यह भारत की एकमात्र नए जमाने की फर्मों में से एक है, जहां एक अरब डॉलर के मूल्यांकन के बाद भी, इसके प्रमोटर समूह के पास आधे से अधिक हिस्सेदारी है.

कंपनी की स्थापना 2012 में पूर्व इंवेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर द्वारा की गई थी और यह सौंदर्य उत्पादों के लिए एक प्रमुख गंतव्य है, जो भौतिक आउटलेट की अपनी श्रृंखला से 25 करोड़ डॉलर (वित्तीय वर्ष 2020) का राजस्व प्राप्त करता है. इसके निवेशकों में TPG और फिडेलिटी शामिल हैं.

नायका अब अपने पोर्टफोलियो में 1,500 से अधिक ब्रांडों का दावा करता है, जिसमें Bobbi Brown, L’Occitane और Estee Lauder जैसे प्रमुख लक्ज़री लेबल शामिल हैं, और इसने देश में 68 स्टोर भी खोले हैं. Nykaa ने FY20 में 1,860 करोड़ रुपये का राजस्व पोस्ट किया, जिससे यह संभवतः एकमात्र लाभदायक यूनिकोर्न बन गया जो सार्वजनिक हो रहा है.

कोटक महिंद्रा कैपिटल, Bofa सिक्योरिटीज, Citi, JM फाइनेंशियल, मॉर्गन स्टेनली और ICICI सिक्योरिटीज इस मुद्दे पर काम करने वाले आई-बैंकर हैं.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष