Paytm की दिवाली पर IPO लॉन्च करने की योजना, अमेरिकी और यूरोपीय फर्म्स ले रही हैं रुचि

पेटीएम ने अभी तक आईपीओ के वैल्यूएशन और इसे लॉन्च करने के समय को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.

Paytm की दिवाली पर IPO लॉन्च करने की योजना, अमेरिकी और यूरोपीय फर्म्स ले रही हैं रुचि
डिजिलॉकर का ऐक्सेस उन जगहों पर भी किया जा सकेगा जहां कनेक्टिविटी कमजोर होगी.

डिजिटल पेमेंट एंड फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम के आईपीओ को लेकर हलचल बढ़ी है. इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक तीन बड़ी अमेरिकी कंपनियां अल्केन कैपिटल, मॉर्गन स्टेनली और गोल्डमैन सैक्स पेटीएम के आईपीओ में दिलचस्पी दिखा रहीं हैं, क्योंकि दिवाली पर पेटीएम की आईपीओ लॉन्च करने की योजना है. आईपीओ के लिए जुलाई 2021 में ही कंपनी ने 16,600 करोड़ रुपये के सेबी को दस्तावेज सौंप दिए थे.

मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि नए निवेशक पेटीएम के एंकर निवेश के साथ-साथ इसके आईपीओ में निवेश करने के लिए बातचीत कर रहे हैं. पिछले हफ्ते खबर आई थी कि कनाडा की सीपीपीआईबी नोएडा स्थित पेमेंट फर्म के एंकर निवेश के साथ बातचीत कर रहे हैं. वहीं अमेरिकी नए निवेशकों के अलावा यूरोप के भी कई ऐसे फर्म हैं जो डिजिटल पेमेंट एंड फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी पेटीएम के आईपीओ में रुचि दिखा रहे हैं.

अल्केन कैपिटल की पेटीएम से बातचीत जारी

इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि कुछ यूरोपीय फंड फर्म एंट ग्रुप के आईपीओ में निवेश करना चाह रहे थे. चीन की भी एक कंपनी ने आईपीओ में रुचि दिखाई थी, लेकिन बाद में चीन की सरकार ने इसे रद्द कर दिया था. हालांकि भारत में डिजिटल भुगतान में तेजी के कारण अल्केन कैपिटल की पेटीएम से बातचीत जारी है. वह एंकर निवेश के साथ-साथ आईपीओ के दौरान शेयर खरीदने की सोच रहा है जबकि पेटीएम के प्रवक्ता ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

4 नवंबर तक सार्वजनिक रूप से कर देगा आईपीओ लॉन्च

पेटीएम कंपनी ने अभी तक आईपीओ के वैल्यूएशन और इसे लॉन्च करने के समय को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. सॉवरेन वेल्थ फंड्स और फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (एफआईआई) से लगभग 22 अरब डॉलर के वैल्यूशन की मांग की है. इससे पहले पेटीएम ने लगभग 270 मिलियन डॉलर या 2,000 करोड़ रुपये के प्री-आईपीओ विंडो रखी थी. सूत्रों ने कहा कि पेटीएम जल्द ही मंजूरी की उम्मीद कर रहा है और दिवाली से पहले 4 नवंबर तक सार्वजनिक रूप से आईपीओ लॉन्च कर देगा. जुलाई में ऑनलाइन फूड डिलीवरी फर्म जोमैटो की शानदार आईपीओ के बाद पेटीएम से भी अच्छी उम्मीद की जा रही है.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।