Paras Defence IPO: आज खुलेगा पारस डिफेंस का IPO, निवेशकों के लिए कमाई का मौका

फाइनेंशियल ईयर 2021 के लिए कंपनी की सेल्स, EBITDA और PAT क्रमशः 145 करोड़ रुपये, 43 करोड़ रुपये और 16 करोड़ रुपये रही है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 21, 2021 / 10:29 AM IST
Paras Defence IPO: आज खुलेगा पारस डिफेंस का IPO, निवेशकों के लिए कमाई का मौका
जून 2021 तक कंपनी के पास लगभग 305 करोड़ रुपये की मजबूत ऑर्डर बुक है. जो इसके मौजूदा रेवेन्यू से 2 गुना अधिक है. यह एक अच्छी ग्रोथ दिखा रही है

Paras Defence IPO: पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज द्वारा इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) 21 सितंबर, यानि आज मंगलवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाला है. कंपनी ने अपने 171 करोड़ रुपये के शुरुआती शेयर बिक्री के लिए 165-175 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. यह इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग्स 23 सितंबर को समाप्त होगी. इस IPO में 140.6 करोड़ रुपये के शेयर जारी करना, प्रमोटरों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 17,24,490 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (OFS) करना शामिल है.

इस इश्यू का 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB) और 15% हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (NII) के लिए रिजर्व है. साथ ही इस आईपीओ (IPO) में 35% हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए रखा गया है. निवेशक न्यूनतम 85 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 85 इक्विटी शेयरों के मल्‍टीपल में बोली लगा सकते हैं.

कंपनी का कहना है कि वह इस आईपीओ (IPO) से प्राप्त राशि का उपयोग मशीनरी और अन्य इक्विपमेंट खरीदने में करेगी. इसके अलावा वर्किंग कैपिटल बढ़ाने, कर्ज चुकाने और जनरल कॉरपोरेट कामों को पूरा करने में फंड का उपयोग किया जाएगा.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

आदित्य बिरला कैपिटल, सब्सक्राइब रेटिंग

जून 2021 तक कंपनी के पास लगभग 305 करोड़ रुपये की मजबूत ऑर्डर बुक है. जो इसके मौजूदा रेवेन्यू से 2 गुना अधिक है. यह एक अच्छी ग्रोथ दिखा रही है. साथ ही कंपनी के ग्राहकों में बीईएल, एचएएल, टीसीएस, सोलर इंडस्ट्रीज, तायॉन्ग ऑप्टिक्स और अन्य शामिल हैं. पारस डिफेंस सभी सेगमेंट में मौजूद है. इस प्रकार यह एक ही क्लाइंट को कई प्रोडक्ट ऑफर करती है.

यह मिस्ट्रल सॉल्यूशंस, ओफिर ऑप्ट्रोनिक्स (इज़राइल), आईएसपी ऑप्टिक्स (यूएस), ईटीएस-लिंडग्रेन (यूएस) और अन्य के साथ प्रतिस्पर्धा करती है. फाइनेंशियल ईयर 2021 के लिए कंपनी की बिक्री, EBITDA और PAT क्रमशः 145 करोड़ रुपये, 43 करोड़ रुपये और 16 करोड़ रुपये रही है. कंपनी के ऊपर 106 करोड़ रुपये का कर्ज है और कंपनी का डेट-टू-इक्विटी 0.6 गुना है. RoE और RoNW क्रमशः 9% और 12% है.

आदित्य बिरला कैपिटल के मुताबिक पोस्ट-इश्यू के आधार पर स्टॉक, इसके फाइनेंशियल ईयर 2011 में EPS 4 रुपये के साथ, 43 गुना के P/E पर उपलब्ध है. हमारा मानना ​​​​है कि सरकारें ‘आत्मनिर्भर भारत’ पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप कंपोनेंट्स की स्थानीय सोर्सिंग होगी. जिसका लाभ कंपनी को मिलेगा. इस प्रकार हम निवेशकों को सब्सक्राइब करने की सलाह देते हैं.

दिलीप दावड़ा, प्राइमरी मार्केट एक्सपर्ट, लंबी अवधि के लिए करें निवेश

आईपीओ (IPO) एक्सपर्ट्स के मुताबिक सरकार द्वारा रक्षा और एयरोस्पेस सेगमेंट पर खर्च बढ़ रहा है और यह इस कंपनी के लिए अच्छा संकेत है. हालांकि इसके फाइनेंशियल आंकड़ों के आधार पर यह इश्यू डिस्काउंट प्राइस पर मिल रहा है. कैश सरप्लस निवेशक लंबी अवधि के लिए इस इश्यू में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं.

च्वाइस ब्रोकिंग: सब्सक्राइब करें

प्रोडक्ट प्रोफ़ाइल को ध्यान में रखते हुए पारस डिफेंस (PDSTL) के पास लिस्टेड स्पेस में कोई सहकर्मी नहीं है. रुपये के हाई वैल्यू बैंड 175 पर पारस डिफेंस का 43.4x का P/E गुणक (इसके FY21 EPS 4 रुपये) की मांग कर रहा है. इसके प्रोडक्ट प्रोफ़ाइल और टेक्नोलॉजी, डोमिनेंट मार्किट पोजिशनिंग और साथ ही ग्रोथ पोटेंशियल को देखते हुए हम निवेशकों को खरीदारी की सलाह देते हैं.

हेम सिक्योरिटीज: सदस्यता लें

पारस डिफेंस उन चुनिंदा कंपनियों में से एक है जो डिफेंस और स्पेस रिजर्स सेक्टर को कस्टमाइज्ड प्रोजेक्ट्स मुहैया कराती है. साथ ही इनोवेशन पर ध्यान देने के साथ मजबूत आर एंड डी (R & D) क्षमताएं भी हैं और कंपनी सरकार की “आत्मनिर्भर भारत” और “मेक इन इंडिया” पहल से लाभ उठाने के लिए अच्छी तरह से तैनात भी हैं. साथ ही, कंपनी की मजबूत ऑर्डर बुक आगे चलकर अच्छी रेवेन्यू विजिबिलिटी देती है. हेम सिक्योरिटीज लिस्टिंग गेन्स के साथ-साथ लंबी अवधि के लिए इस आईपीओ (IPO) में निवेश की सलाह देते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष