MSCI स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल हो सकते हैं ये शेयर, $1 अरब के विदेशी फंड आने की उम्मीद

MSCI इंडेक्स में नवंबर में SRF लिमिटेड, एमफैसिस लिमिटेड, माइंडट्री लिमिटेड, IRCTC लिमिटेड, जोमैटो लिमिटेड और गोदरेज प्रॉपर्टीज शामिल किए जा सकते हैं

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 29, 2021 / 02:53 PM IST
MSCI स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल हो सकते हैं ये शेयर, $1 अरब के विदेशी फंड आने की उम्मीद
MSCI इंडेक्स में शामिल होने से ये स्टॉक्स एक अरब डॉलर के फॉरेन फंड को आकर्षित कर सकते हैं. एडलवाइस ऑल्टरनेटिव रिसर्च ने यह संभावना जताई है

भारत के लिए MSCI (Morgan Stanley Capital International) स्टैंडर्ड इंडेक्स में नवंबर में छह शेयरों को शामिल करने की संभावना है. ये छह शेयर SRF लिमिटेड, एमफैसिस लिमिटेड, माइंडट्री लिमिटेड, IRCTC लिमिटेड, जोमैटो लिमिटेड और गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड हैं.

MSCI स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल होने से ये स्टॉक्स एक अरब डॉलर के फॉरेन फंड को आकर्षित कर सकते हैं. एडलवाइस ऑल्टरनेटिव रिसर्च के विश्लेषण में यह संभावना जताई गई है.

बदलाव नवंबर में प्रभावी होने का अनुमान

मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, इंडेक्स की समीक्षा अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक पूरी होने की संभावना है. बदलाव नवंबर में प्रभावी हो सकते हैं. इंडेक्स में शामिल की जाने वाली छह कंपनियों में से चार टेक्नोलॉजी कंपनियां हैं.

एडलवाइस ने कहा कि अगर ये सभी कंपनियां इंडेक्स में शामिल हो जाती हैं, तो MSCI स्टैंडर्ड इंडेक्स (भारत) में टेक्नोलॉजी क्षेत्र का वेटेज 30 नवंबर तक 18.2 फीसदी से बढ़कर 19.5 फीसदी हो सकता है. डिजिटल और न्यू इकोनॉमी के लिए एक मजबूत लाइन-अप के साथ, एडलवाइस को उम्मीद है कि टेक्नोलॉजी सेक्टर का वेट बढ़ना जारी रहेगा.

निफ्टी में शेयरों की तिमाही रिकैपिंग और रीबैलेंसिंग

उधर, निफ्टी में शेयरों की तिमाही रिकैपिंग और रीबैलेंसिंग (recapping and rebalancing) बुधवार को होनी है. एडलवाइस अल्टरनेटिव रिसर्च का अनुमान है कि निफ्टी में HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, JSW स्टील लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के वेटेज में बड़ी वृद्धि हो सकती है.

इससे HDFC लाइफ में 2.3 करोड़ डॉलर, JSW स्टील में 46 लाख डॉलर और भारत पेट्रोलियम में 27 लाख डॉलर का इनफ्लो (inflow) आ सकता है.

वहीं एडलवाइस को वेटेज में कमी के चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में 44 लाख डॉलर, इंफोसिस लिमिटेड में 3.5 करोड़ डॉलर और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में 22 लाख डॉलर के फंड के आउटफ्लो (outflow) की भी उम्मीद है.

निफ्टी बैंक में सभी शेयरों में रिकैपिंग की उम्मीद

एडलवाइस को निफ्टी बैंक में सभी शेयरों में रिकैपिंग की उम्मीद है. इससे भारतीय स्टेट बैंक में 10.4 करोड़ डॉलर और एक्सिस बैंक में 5.87 करोड़ डॉलर के फंड इनफ्लो की उम्मीद है. जबकि प्रमुख फंड आउटफ्लो HDFC बैंक (8.2 करोड़ डॉलर), फेडरल बैंक (91 लाख डॉलर) बंधन बैंक (1.09 करोड़ डॉलर), इंडसइंड बैंक (3.9 करोड़ डॉलर), AU स्मॉल फाइनेंस बैंक (1.37 करोड़ डॉलर) और पंजाब नेशनल बैंक (64 लाख डॉलर) में होने की संभावना है.

दिसंबर में सेंसेक्स की समीक्षा और बदलाव

BSE लिमिटेड दिसंबर में सेंसेक्स इंडेक्स की समीक्षा और बदलाव करेगा, जिसके लिए कट-ऑफ 29 अक्टूबर है. एडलवाइस को लगता है कि इंडेक्स में बजाज ऑटो लिमिटेड की जगह विप्रो लिमिटेड को शामिल किया जाएगा. पगारिया ने कहा, ‘ग्लोबल इंडेक्स MSCI के बाद, घरेलू बेंचमार्क सेंसेक्स भी टेक्नोलॉजी सेक्टर के भार में वृद्धि देख सकता है.’

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष