नायका के IPO में निवेश करने से पहले जान लें ये 9 जरूरी बातें, रहेंगे फायदे में

Naykaa IPO: नायका ने इश्यू का प्राइस बैंड 1,085-1,125 रुपये प्रति शेयर तय किया है. निवेशकों को न्यूनतम 12 शेयर खरीदने होंगे

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 26, 2021 / 02:22 PM IST
नायका के IPO में निवेश करने से पहले जान लें ये 9 जरूरी बातें, रहेंगे फायदे में
ऑफर सब्सक्रिप्शन के लिए 28 अक्टूबर को खुलेगा और बिडिंग 1 नवंबर को बंद होगी. एंकर बुक, इश्यू खुलने से एक दिन पहले 27 अक्टूबर के लिए खुलेगी

FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स (Nykaa), भारत की सबसे बड़ी कॉस्मेटिक और पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स की विक्रेता कंपनी नायका का IPO (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) 28 अक्टूबर को खुलने जा रहा है. अगर आप भी इस कंपनी के (IPO) में निवेश करने का मन बना चुके हैं, तो इन 9 बातों का ध्यान जरूर रखें.

ओपन और क्लोज डेट

ऑफर सब्सक्रिप्शन के लिए 28 अक्टूबर को खुलेगा और बिडिंग 1 नवंबर को बंद होगी. साथ ही एंकर बुक, इश्यू खुलने से एक दिन पहले यानी 27 अक्टूबर के लिए खुलेगी.

प्राइस बैंड

कॉस्मेटिक ईटेलर के लिए प्राइस बैंड 1,085-1,125 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है, जिसकी फेस वैल्यू एक रुपये प्रति शेयर है.

लॉट साइज

इस IPO के लिए निवेशक न्यूनतम 12 इक्विटी शेयरों और उसके मल्टीपल्स में बोली लगा सकते हैं. एक रिटेल निवेशक अधिकतम 14 लॉट या 168 शेयरों के लिए 1,89,000 रुपये में आवेदन कर सकता है.

इशू साइज

5,351.92 करोड़ रुपये के सार्वजनिक प्रस्ताव में 630 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर और मौजूदा शरहोल्डर्स टीपीजी, लाइट हाउस इंडिया फंड, जेएम फाइनेंशियल, योगेश एजेंसियों द्वारा 4721.92 करोड़ रुपये के ओएफएस (ऑफर फॉर सेल) शामिल हैं. इसके साथ ही सुनील कांत मुंजाल, हरिंदरपाल सिंह बंगा, नरोत्तम सेखसरिया, माला गांवकर और प्रमोटर संजय नायर फैमिली ट्रस्ट 48 लाख शेयर बेचेंगे.

IPO लाने का कारण

कंपनी नए इश्यू से आने वाली नेट आय का उपयोग नए रिटेल स्टोर खोलने में, वेयरहाउस बनाने में,रीपेमेंट और प्रीपेमेंट करने में, बकाया चुकाने में, ब्रांड जागरूकता पैदा करने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी.

रिटेल निवेशकों के लिए इस IPO में क्या है

कुल प्रस्ताव का 75% से अधिक क्वालिफाइड इंस्टीटूशनल खरीदारों के लिए है. साथ ही 10% तक हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए और शेष 15% नॉन-इंस्टीटूशनल खरीदारों के लिए आरक्षित किया गया है.

कंपनी से जुड़ी जरूरी बातें

Nykaa की स्थापना 2012 में इन्वेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर द्वारा की गई थी और यह ऑनलाइन ब्यूटी एग्रीगेटर सेगमेंट में एक लीडर कंपनी है. साथ ही कंपनी के पास कास्मेटिक, पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स और फैशन उत्पादों का एक पोर्टफोलियो है, जिसमें उनके द्वारा निर्मित अपने ब्रांड के उत्पाद भी शामिल हैं. कंपनी 2 प्रमुख कार्यक्षेत्रों नायका (ब्यूटी एंड पर्सनल केयर) और नायका फैशन (अपैरल एंड एक्सेसरीज) के तहत काम करती है.

फाइनेंशियल मोर्चे पर कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 में समाप्त तिमाही के लिए 61.94 करोड़ रुपये का प्रॉफिट आफ्टर टैक्स दर्ज किया, जबकि फाइनेंशियल ईयर 2019 में 24.5 करोड़ रुपये के नुकसान की तुलना में कंपनी का कुल रेवेन्यू 1,116.38 करोड़ रुपये से बढ़कर दोगुने से अधिक 2,452.63 करोड़ रुपये हो गया है. 2021 जून को समाप्त तिमाही के लिए कंपनी ने 821.71 करोड़ रुपये के कुल रेवेन्यू के साथ 3.52 करोड़ रुपये का प्रॉफिट आफ्टर टैक्स कमाया है.

बुक रनिंग लीड मैनेजर और रजिस्ट्रार

इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और जेएम फाइनेंशियल हैं. इश्यू का रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम है.

इश्यू टाइमलाइन

इश्यू के अलॉटमेंट के आधार को 8 नवंबर तक अंतिम रूप देने की संभावना है और रिफंड का इनिशियलाइज़ेशन 9 नवंबर तक जारी किया जाएगा. जबकि जिन लोगों को शेयर अलॉट हो जाएंगे, उनके डिपॉजिटरी खातों में इक्विटी शेयरों का क्रेडिट 10 नवंबर को किया जाएगा. कॉस्मेटिक ईटेलर कंपनी के 11 नवंबर, 2021 को शेयर बाजार में लिस्ट होने की उम्मीद है.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।