श्रीनिवासन ने क्यों कहा, CSK का मार्केट कैप इंडिया सीमेंट्स से भी बड़ा हो सकता है?

First Sports Unicorn: CSK का मालिकाना हक इंडिया सीमेंट्स के पास है. IPL के अंतिम चरण में टीम के गैर-सूचीबद्ध शेयर लगभग 135 रुपये पर कारोबार कर रहे थे

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 18, 2021 / 07:18 PM IST
श्रीनिवासन ने क्यों कहा, CSK का मार्केट कैप इंडिया सीमेंट्स से भी बड़ा हो सकता है?
विशेषज्ञों का कहना है कि IPL की चौथी खिताबी जीत के साथ CSK संभवतः देश की पहली 'स्पोर्ट्स यूनिकॉर्न' बनने के लिए तैयार हो सकती है

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League-IPL) 2021 के फाइनल में एम एस धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings – CSK) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders – KKR) को 27 रनों से हराकर अपना चौथा खिताब जीता. वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि IPL की चौथी खिताबी जीत के साथ CSK संभवतः देश की पहली ‘स्पोर्ट्स यूनिकॉर्न’ बनने के लिए तैयार हो सकती है. यहां तक कि बाजार पूंजीकरण (market cap) में इंडिया सीमेंट्स (India Cements) को भी पीछे छोड़ सकती है.

चेन्नई सुपर किंग्स का मालिकाना हक इंडिया सीमेंट्स के पास है. टूर्नामेंट के अंतिम चरण में CSK के गैर-सूचीबद्ध शेयर लगभग 135 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. टूर्नामेंट में टीम की जीत के तुरंत बाद इसका मार्केट कैप लगभग 4,200 करोड़ रुपये हो गया. अप्रैल 2021 में इसकी कीमत लगभग 2,465 करोड़ रुपये (80 रुपये प्रति शेयर) थी.

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange – BSE) पर शुक्रवार को इंडिया सीमेंट्स के शेयर करीब 6,644.20 करोड़ रुपये के मार्केट कैप पर 214.40 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे. उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, अनौपचारिक बाजार में CSK का मूल्य 200 रुपये प्रति शेयर तक पहुंच सकता है.

CSK कैसे बन सकती है यूनिकॉर्न

मुंबई स्थित वित्तीय सेवा फर्म अनलाह कैपिटल (Analah Capital) के सह-संस्थापक हितेश धनकानी ने बिजनेस स्टैंडर्ड से कहा कि शुक्रवार को CSK के गैर-सूचीबद्ध शेयर लगभग 135 रुपये प्रति शेयर के आसपास कारोबार कर रहे थे. अगर IPL से जुड़ने वाली दो नई टीमें 4,000-5000 करोड़ रुपये की कीमत की रहीं, तो CSK की खुदरा कीमत 200 रुपये तक बढ़ सकती है.

यह जल्द ही 8,000 करोड़ रुपये की कंपनी और यूनिकॉर्न बन सकती है. हाल ही में एक साक्षात्कार में इंडिया सीमेंट्स के प्रबंध निदेशक एन श्रीनिवासन ने भी कहा था कि CSK का मार्केट कैप उनकी कंपनी से भी बड़ा हो सकता है. 2008 में टूर्नामेंट शुरू होने के बाद से CSK IPL के इतिहास में सबसे सफल फ्रेंचाइजी है. उसने अब तक खेले गए 196 मैचों में से 59.69 प्रतिशत से 117 में जीत हासिल की है. टीम खुद को एक मजबूत ब्रांड में बदल रहा है.

श्रीनिवासन ने ऐसा क्यों कहा

इंडिया सीमेंट्स का 75वां वर्षगांठ 5 अक्टूबर को मनाया गया था, जहां इस जश्न में CSK के कई बड़े खिलाड़ी भी शामिल हुए थे. वर्षगांठ समारोह में कंपनी के निदेशक श्रीनिवासन ने स्वीकार किया कि कैसे CSK ने कंपनी को ‘उठाया’ था. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि इंडिया सीमेंट्स अब CSK के लिए अधिक जानी जाती है, भले ही वह 75 साल पुरानी कंपनी है. इंडिया सीमेंट्स एक मजबूत ब्रांड है लेकिन CSK ने कुछ ही समय में इसे पीछे छोड़ दिया. इसके लिए हमें केवल एक व्यक्ति, हमारे कप्तान एम एस धोनी को धन्यवाद देना होगा.’

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष