इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट पर लगाना चाहते हैं दांव, तो हो जाइए तैयार, आ रहे है कई फंड

निप्पॉन इंडिया से पहले, दो एसेट मैनेजमेंट कंपनियों ने EV थीम के आधार पर फंड के लिए आवेदन किया था.

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट पर लगाना चाहते हैं दांव, तो हो जाइए तैयार, आ रहे है कई फंड
Pixabay - निवेशकों को ध्यान देना चाहिए कि ये थीम-आधारित योजनाएं बहुत अधिक निवेश जोखिम उठाती हैं.

Electric Vehicle Theme Mutual Funds: पिछले एक साल से भारतीय निवेशकों ने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) आधारित निवेश पर जोर देना शुरु कर दिया हैं, और इस क्षेत्र में बढ रहे मोमेन्टम को ध्यान में रखते हुए कंपनियां भी EV थीम के आधार पर फंड लॉन्च करने की तैयारी करने लगी हैं. निवेशक अमरिकी इलेक्ट्रिक-कार निर्माता Tesla में निवेश करना चाहते हैं, और साथ में भारत में विकसित हो रहे इलेक्ट्रिक व्हिकल मार्केट का फायदा उठाना चाहते हैं. हाल ही में दो एसेट मैनेजमेंट कंपनियों ने EV थीम के आधार पर फंड के लिए आवेदन किया था और अब निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट ने एक ओपन-एंडेड योजना के लिए आवेदन किया है.

S&P Kensho Electric Vehicles Index

निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट का इंडेक्स फंड S&P Kensho Electric Vehicles Index को ट्रैक करेगा. यह इंडेक्स को इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में शामिल कंपनियों और इसका समर्थन करने वाले पारिस्थितिकी तंत्र के प्रदर्शन को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है. S&P Kensho Electric Vehicles Index को 17 सितंबर 2018 को लॉन्च किया गया था और पिछले तीन वर्षों में इसने लगभग 40% का वार्षिक रिटर्न दिया हैं. यह इंडेक्स उन कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने का इरादा रखता है जो इलेक्ट्रिक रोड वाहनों और संबंधित उप-प्रणालियों, पावरट्रेन, ऊर्जा भंडारण प्रणालियों, स्वच्छ ईंधन प्रौद्योगिकी (जैसे हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं) और चार्जिंग बुनियादी ढांचे के उत्पादन पर केंद्रित हैं.
S&P Kensho Electric Vehicles Index में 44 कंपनियों में से, शीर्ष पांच कंपनी Aspen Aerogels Inc (6.37%), Li Auto Inc (3.75%), XPeng Inc (3.45%), Fisker Inc (3.22%) और Tesla Inc 3%) हैं. भारत से, केवल टाटा मोटर्स लिमिटेड इस इंडेक्स का हिस्सा है. इंडेक्स में देश-वार, अमेरिका का सबसे बड़ा वेटेज 30% है, उसके बाद चीन 5%, कनाडा 3% और जापान 2% है.

भारतीयों ने पिछले एक साल में इलेक्ट्रिक वाहनों पर निवेश विषय के रूप में ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है, कई निवेशक अमरिकी इलेक्ट्रिक-कार निर्माता Tesla Inc में निवेश करना चाहते हैं.

Navi AMC ने दाखिल किए है दस्तावेज

म्युचुअल फंड ने भी इस विषय पर ध्यान देना शुरू कर दिया है. निप्पॉन इंडिया से पहले, दो एसेट मैनेजमेंट कंपनियों ने EV थीम के आधार पर फंड के लिए आवेदन किया था. सचिन बंसल समर्थित Navi AMC लिमिटेड ने पिछले महीने इलेक्ट्रिक वाहनों और ड्राइविंग तकनीक पर आधारित फंड ऑफ फंड्स (FoF) के लिए मसौदा दस्तावेज दाखिल किए थे.
Navi इलेक्ट्रिक व्हीकल्स एंड ड्राइविंग टेक्नोलॉजी FoF द्वारा STOXX ग्लोबल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स एंड ड्राइविंग टेक्नोलॉजी NET इंडेक्स पर आधारित विदेशी एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) और / या इंडेक्स फंड की इकाइयों में निवेश किया जाएगा. इस इंडेक्स में 90 कंपनियां हैं, जिनमें Tesla Inc, NVIDIA Corp और Toyota Motor Corp शामिल हैं.

Mirae Asset Mutual Fund ने भी दिया हैं आवेदन

इस महीने की शुरुआत में, Mirae Asset Mutual Fund ने Mirae Asset Electric & Autonomous Vehicles ETFs FoF के लिए आवेदन किया था, जो विदेशी इक्विटी ETFs में निवेश करेगा, जो इलेक्ट्रिक और ऑटोनॉमस वाहनों और संबंधित प्रौद्योगिकी, घटकों और सामग्रियों के विकास में शामिल कंपनियों पर आधारित हैं. इस फंड का बेंचमार्क Solactive Autonomous & Electric Vehicles Index हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष