LIC सरल पेंशन प्लान में क्या है खास, आपके लिए है फायदेमंद?

LIC Saral Pension Plan: यह एक स्टैंडर्ड, पर्सनल, सिंगल प्रीमियम, सालाना योजना है. इसे बीमा नियामक IRDAI के दिशानिर्देशों के अनुसार तैयार किया गया है

LIC सरल पेंशन प्लान में क्या है खास, आपके लिए है फायदेमंद?

सरकारी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कई पॉलिसियां ऑफर करती हैं. इनमें एक सरल पेंशन तत्काल पेंशन प्लान है. यह रिटर्न की सुनिश्चित दर पर पेंशन का भुगतान करता है. पेंशन आजीवन होगी और निवेश की जाने वाली राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

यह एक स्टैंडर्ड, पर्सनल, सिंगल प्रीमियम, सालाना योजना है. यह सालाना योजना भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के दिशानिर्देशों के अनुसार तैयार की गई है. यह सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम और शर्तें प्रदान करता है.

पॉलिसी के फीचर

  • एंट्री की न्यूनतम सीमा- 40 साल
  • एंट्री की अधिकतम सीमा- 80 साल
  • न्यूनतम एनुयिटी- 1000 रुपए महीने (12 हजार रुपए सालाना)
  • अधिकतम एनुयिटी- कोई लिमिट नहीं
  • अधिकतम खरीद मूल्य- न्यूनतम एनुयिटी पर निर्भर
  • अधिकतम खरीद मूल्य- कोई लिमिट नहीं

एनुयिटी का प्रकार

पॉलिसी 2 विकल्पों के जरिए तत्काल सालाना पॉलिसी प्रदान करती है. इसके जरिए आप निधन पर लाइफ टाइम पेंशन पर खरीद मूल्य की वापसी के साथ खरीद मूल्य (शुरुआत में निवेश की गई राशि) और ज्वाइंट-लाइफ (आखिरी सर्वाइवर सालाना) की वापसी के साथ आजीवन पेंशन प्राप्त कर सकते हैं.

रिबेट

इस पॉलिसी के तहत LIC ने ज्यादा खरीद कीमतों के लिए इनसेंटिव की घोषणा की है. यदि कोई ग्राहक एजेंट या मध्यस्थ या प्वाइंट ऑफ सेल्स पर्सन लाइफ इंश्योरेंस (पीओएसपी एलआई) के बिना इसे ऑनलाइन खरीद सकता है. इससे छूट भी हासिल हो सकती है.

फायदे

विकल्प 1 (सिंगल लाइफ): खरीदार को तब तक एनुयिटी मिलती रहेंगी जब तक वह जिंदा है. उसके निधन पर नॉमिनी/लीगल उत्तराधिकारियों को पूरी खरीद मूल्य का पेमेंट किया जाता है.

विकल्प 2 (ज्वाइंट लाइफ): ज्वाइंट लाइफ के केस में, मौत के के मामले में दो विकल्प हैं –

  • पहली मौत पर: एनुयिटी पेमेंट का 100% भुगतान तब तक जारी रहेगा जब तक कि एनुयिटियों में से कोई एक भी जिंदा है.
  • आखिरी सर्वाइवर की मौत पर: एनुयिटी पेमेंट रोक दिया जाएगा और खरीद मूल्य का 100% नामांकित या कानूनी उत्तराधिकारियों को मिलेगा.

मैच्योरिटी के फायदे

इस योजना के तहत कोई परिपक्वता लाभ नहीं है.

तुलना

LIC की वेबसाइट पर साझा किए गए ब्रोशर के मुताबिक, यदि कोई व्यक्ति LIC सरल पेंशन योजना में 10 लाख रुपए का निवेश करता है, तो उसे 51,650 रुपए सालाना पेंशन मिलेगी जो कि हर महीने 4,304 रुपए है. ज्वाइंट लाइफ के केस मामले में, सालाना पेंशन 51,150 रुपए है.

अन्य समान पेंशन पॉलिसी लगभग समान राशि देंगी. आम तौर पर एक व्यक्ति को 5,000 पेंशन मासिक तत्काल पेंशन हासिल करने के लिए एक बार में 11 लाख रुपए का निवेश करने की आवश्यकता होती है.

पॉलिसी लोन

पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद पॉलिसी लोन की सुविधा भी उपलब्ध है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष