LIC की ‘प्रिंट टू पोस्ट’ सर्विस से अब समय पर मिलेंगे पॉलिसी के डॉक्यूमेंट्स

LIC ने भारतीय डाक विभाग के साथ मिलकर एक ऐसी सर्विस शुरू की है, जिसके तहत ग्राहकों को अब तेजी से उनकी पॉलिसी के डॉक्यूमेंट पहुंचा दिए जाएंगे.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 28, 2021 / 06:26 PM IST
LIC की 'प्रिंट टू पोस्ट' सर्विस से अब समय पर मिलेंगे पॉलिसी के डॉक्यूमेंट्स
LIC पॉलिसी की सारी जानकारी अब मिलेगी मोबाइल पर

आपके पास एलआईसी (LIC) की कोई पॉलिसी है या फिर आप कोई पॉलिसी लेने जा रहे हैं तो अब आपको पॉलिसी के डॉक्यूमेंट देरी से मिलने की चिंता नहीं सताएगी. दरअसल, LIC ने भारतीय डाक विभाग (India Post) के साथ मिलकर एक ऐसी सर्विस शुरू की है, जिसके तहत ग्राहकों को अब तेजी से उनकी पॉलिसी के डॉक्यूमेंट पहुंचा दिए जाएंगे. LIC की इस सर्विस को प्रिंट टू पोस्ट (print to post) नाम दिया गया है. अब LIC अपनी सारी मेलिंग सर्विस के लिए पोस्ट ऑफिस की सुविधाओं का इस्तेमाल करेगी.

क्या है ‘Print to Post’ सर्विस

LIC की ‘Print To Post’ सर्विस के तहत डाक विभाग खुद लोगों के LIC पॉलिसी डॉक्यूमेंट को प्रिंट करके कस्टमर के एड्रेस पर पहुंचा देगा. इसका बड़ा फायदा यह होगा कि लोगों को कम समय में अपनी पॉलिसी के डॉक्यूमेंट्स मिल जाएंगे और LIC के ऊपर पड़ने वाले बोझ में भी कमी आएगी. इस सर्विस के तहत कस्टमर को प्रिंटिंग से लेकर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की बुकलेट भी डिलीवरी की जाएगी. फिलहाल इस सर्विस को तेलंगाना सर्किल में लागू किया जाएगा. इसके बाद इसे देशभर में लागू करने की LIC की योजना है.

इंश्योरेंस मार्केट में है LIC की 60 फीसदी हिस्सेदारी

LIC देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है. कंपनी के पास लगभग 500 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है. वहीं देश के इंश्योरेंस मार्केट में LIC की कुल हिस्सेदारी 60% है. LIC का IPO अगले कुछ महीनों में आने की उम्मीद है.

सरकार की योजना LIC में अपनी हिस्सेदारी बेचकर 900 अरब रुपये तक जुटाने की है. हालांकि सरकार की ओर से अभी तक तय नहीं किया है गया है कि वह पूरी राशि जुटाने के लिए शेयरों को एक किस्त में बेचेगी या दो चरणों में शेयरों की बिक्री करेगी. हाल में सरकार ने इसके लिए 10 इन्वेस्टमेंट बैंक का चयन किया है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष