भारत में ऐसे टर्म लाइफ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं NRI, मिलते हैं ये फायदे

अनिवासी भारतीय यानी एनआरआई व्यक्ति अब भारत में टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं और इसके प्रीमियम भी दुनिया में सबसे कम होते हैं.

  • Paurav Joshi
  • Publish Date - September 21, 2021 / 03:13 PM IST
भारत में ऐसे टर्म लाइफ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं NRI, मिलते हैं ये फायदे
खास बात तो ये है कि NRI को भारत में रहने की भी जरूरत नहीं है.

अनिवासी भारतीय यानी NRI व्यक्ति अब भारत में टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं और इसके प्रीमियम भी दुनिया में सबसे कम होते हैं. वैसे तो यह एक अच्छी पहल है, लेकिन ऐसी कई बातें हैं जो NRI व्यक्तियों को ऐसा प्लान खरीदते वक्त ध्यान में रखनी चाहिए.

NRI ले सकते हैं लाइफ इंश्योरेंस प्लान

इस पॉलिसी का फायदा भारतीय मूल का होने के साथ-साथ NRI भी उठा सकते हैं. जानकारों की मानें तो विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम ने NRI और PIO के लिए भारत में टर्म इंश्योरेंस लेना संभव बना दिया है. खास बात तो ये है कि NRI को भारत में रहने की भी जरूरत नहीं है. जानकार कहते हैं जब NRI भारत में हों तो टर्म इंश्‍योरेंस खरीदना हमेशा बेहतर होता है.

ऐसे कर सकते हैं प्रीमियम का भुगतान

प्रीमियम का भुगतान करते समय पॉलिसी होल्‍डर्स को बातों का ध्यान में रखना चाहिए. मान लीजिए कि पॉलिसी अनिवासी भारतीयों को विदेशी मुद्रा में जारी की जाती है, तो उन्हें भारत में धारित गैर-आवासीय बाहरी (एनआरई), या विदेशी मुद्रा अनिवासी (एफसीएनआर) अकाउंट से प्रीमियम का भुगतान करना होगा. लेकिन अगर टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी भारतीय मुद्रा में जारी की जाती है, तो प्रीमियम का भुगतान अनिवासी साधारण (एनआरओ) अकाउंट के माध्यम से किया जा सकता है.

फायदा

ऐसे लोगों को मृत्यु लाभ (रेग्युलर टर्म प्लान) का तत्काल फायदा मिलता है. लाइफ इंश्योरेंस द्वारा ग्राहकों को एक कर मुक्त मृत्यु लाभ और संपत्ति निर्माण में सहायता भी की जाती है और यह उनके लिए अपनी वसीयत की योजना बनाने (होल लाइफ टर्म इंश्योरेंस) और अपने वारिस के लिए संपत्ति छोड़ जाने का एक उत्कृष्ट आर्थिक साधन भी बनता है.

ऐसे टर्म इंश्‍योरेंस ले सकते हैं एनआरआई

जब एनआरआई भारत आते हैं, तो वे आसानी से टर्म इंश्योरेंस खरीद सकते हैं. ऐसे सिनेरियो में जहां एक एनआरआई साल में कम से कम एक या दो बार भारत का दौरा करता है, उनके ऐसा करने की सबसे अधिक संभावना होती है. हालांकि, जो भारत की यात्रा के दौरान पॉलिसी खरीदने में असमर्थ हैं, वे इसे ऑनलाइन कर सकते हैं.

केवल अपनी पसंद के टर्म इंश्योरेंस के लिए एक ऑनलाइन आवेदन भरने की आवश्यकता है. एनआरआई के लिए टर्म इंश्योरेंस खरीदने के लिए आवश्यक डॉक्‍युमेंट्स आवेदन पत्र, पासपोर्ट की एक कॉपी और हेल्‍थ रिपोर्ट, आयु प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र आद‍ि शामिल हैं.

आवेदन फॉर्म भरने और प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करने के बाद, बीमाकर्ता आवश्यक दस्तावेज के अलावा, आपके चिकित्सा इतिहास के आधार पर एक टेलीमेडिकल या शारीरिक परीक्षा का अनुरोध कर सकता है.

बीमाकर्ता आपके आवेदन को प्रोसेसिंग करते समय उस देश पर विचार कर सकता है जिसमें आप रहते हैं. यदि सब कुछ क्रम में है, तो आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, और खरीदार को एक पॉलिसी जारी की जाती है.

क्यों पसंद है

यदि आप NRI इंडिया में सुरक्षा/सावधि बीमा खरीदना चाहते हैं तो आपके पास विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है. जानकारों के मुताबिक, भारत में टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी की कीमत अन्य देशों की तुलना में काफी कम है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष