खास है होम इंश्योरेंस की ये पॉलिसी, यहां जानें पूरी डिटेल

यदि आप घर के मालिक या किरायेदार हैं और उस बिल्डिंग का उपयोग रहने के लिए कर रहे हैं, तो आप इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - November 10, 2021 / 02:58 PM IST
खास है होम इंश्योरेंस की ये पॉलिसी, यहां जानें पूरी डिटेल
इस पॉलिसी को आप 10 वर्ष तक खरीद सकते हैं. इस स्कीम में ऑटो एस्केलेशन की सुविधा को भी दिया गया है.

अपने घर और उसकी देखरेख के लिए हम सभी चिंतित रहते हैं. अक्सर हमारे घरों में कई तरह की दिक्कतें आती हैं, जिसको ठीक करवाने में हमें काफी पैसा खर्च भी करना पड़ता है. भारत गृह रक्षा एक स्टैंडर्ड होम इंश्योरेंस पॉलिसी है. यह एक ओर जहां घर के ढांचे को कवर करती है, वहीं इसके साथ ही ये घर के अंदर के सामानों को भी कवर करती है. घर के ढांचे में भवन के अलावा बरामदा, पार्किंग की जगह, पानी की टंकी, गैरेज, आउटहाउस, पर्मानेंट फिटिंग भी शामिल है. इस पॉलिसी की शुरुआत बीमा नियामक इरडा ने की है. अगर आप मकान मालिक या किरायेदार हैं और बिल्डिंग का उपयोग आवासीय उद्देश्य के लिए कर रहे हैं तो आप यह पॉलिसी खरीद सकते हैं.

इस प्लान को लेने पर घर के अंदर की वस्तुएं 20% तक कवर हो जाती हैं. अगर आपने 40 लाख रुपये में घर का बीमा लिया है, तो घर के सामानों को 8 लाख रुपये तक कवर किया जाएगा. अगर आप स्कीम के अंतर्गत 1 करोड़ का बीमा खरीद रहे हैं तो आपको 2500 से 4200 रुपये सालाना प्रीमियम भरना होगा.

ऑटो-एस्केलेशन की सुविधा

इस पॉलिसी को आप 10 वर्ष तक खरीद सकते हैं. इस स्कीम में ऑटो एस्केलेशन की सुविधा को भी दिया गया है. यह प्रारंभिक बीमा राशि के अधिकतम 100% तक प्रति वर्ष 10% की दर से बढ़ती है. इसको ऐसे समझें कि अगर प्रारंभिक बीमा राशि 20 लाख है, तो यह पहले वर्ष के बाद 22 लाख रुपये तक, दूसरे वर्ष में 24 लाख रुपये हो जाएगी और वह भी बिना अतिरिक्त प्रीमियम के.

इन घटनाओं के लिए कवर मिलेगा

इस पॉलिसी के तहत विस्फोट, भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट या बड़े प्राकृतिक आपदा, भूस्खलन, चट्टानों का खिसकना, आकाशीय बिजली, तूफान, चक्रवात, आंधी, तूफान, बवंडर, सुनामी, बाढ़ और बाढ़ टकराने से क्षति, दंगा, हड़ताल, तोड़फोड़, झाड़ी की आग, जंगल की आग, मिसाइल टेस्टिंग ऑपरेशन, आतंकी घटना, स्वचालित छिड़काव यूनिट्स का लीकेज, पानी की टंकियों, उपकरणों और पाइपों का फटना या ओवरफ्लो होना, चोरी. आदि विभिन्न चीजों का कवर किया जाएगा.

कवर कौन खरीद सकता है?

यदि आप घर के मालिक या किरायेदार हैं और उस बिल्डिंग का उपयोग रहने के लिए कर रहे हैं, तो आप इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष