कर्ज लेने से पहले जान लें क्‍या होता है CIBIL Score

Credit Score: बैंक आपको लोन देने से पहले CIBIL Score को जरूर देखते हैं. इस स्कोर के आधार पर ही आपको मिलने वाली रकम तय होती है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 10, 2021 / 04:39 PM IST
कर्ज लेने से पहले जान लें क्‍या होता है CIBIL Score

 

Credit Score: अगर आप पर्सनल लोन के लिए एप्लाई करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए. क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) के मुताबिक, अगर आपका क्रेडिट स्कोर ठीक होगा तो आपको क्रेडिट कार्ड या लोन मिलने के आसार बढ़कर 79 फीसदी पर पहुंच जाते हैं. सिबिल स्कोर (CIBIL Score) 300 से शुरू होकर 900 तक जाता है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 से 900 के बीच है तो ये बढ़िया स्कोर माना जाएगा. अच्छे क्रेडिट स्कोर पर आपको मिलने वाले लोन की ब्याज दर भी कम होती है.

सिबिल स्कोर (CIBIL Score) क्या है?

सिबिल एक भारतीय कंपनी है जिसकी नींव 2011 में पड़ी थी. इसके पास 60 करोड़ से ज्यादा भारतीयों की क्रेडिट जानकारियां हैं.

दूसरी ओर, अगर स्कोर 700 से 749 के बीच है तो इसे अच्छा स्कोर माना जाएगा और कई वित्तीय एक्सपर्ट मानते हैं कि आपकी एप्लिकेशन स्वीकार हो जाएगी. 649 से नीचे स्कोर को खराब सिबिल रेटिंग (CIBIL Score) माना जाता है.

CIBIL Score की अहमियत

चूंकि, क्रेडिट स्कोर सीधे तौर पर आपकी पैसे चुकाने की क्षमता को दिखाता है, ऐसे में बैंक आपको लोन देने से पहले CIBIL Score को जरूर देखते हैं. इस स्कोर के आधार पर ही आपको मिलने वाली रकम तय होती है.

इन वजहों से पड़ता है सिबिल स्कोर CIBIL Score पर असर

आपकी कमाई, मौजूदा कर्जे, गुजरे क्रेडिट रीपेमेंट, पिछले रीपेमेंट में डिफॉल्ट या किस्त चुकाने में की गई देरी जैसी वजहों का असर आपके CIBIL Score पर पड़ता है.

याद रखिए अपने कर्जों की किस्त वक्त पर चुकाएं. पेमेंट रिमाइंडर लगा लीजिए और कर्जों का भुगतान तय वक्त पर कीजिए. आपके कर्ज को चुकाने के तरीके पर आपका क्रेडिट स्कोर बड़े तौर पर निर्भर होता है.

आम सवाल

मनी9 हेल्पलाइन के एपिसोड में कॉलर्स ने सिबिल स्कोर (CIBIL Score) से जुड़े कई सवाल किए. हमारे मेहमान थे बैंक बाजार (Bank Bazaar) की स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के सीनियर डायरेक्टर अभिनव कौल. उन्होंने सिबिल स्कोर से जुड़े हुए कॉलर्स के सवालों के जवाब दिए.

कोलकाता के बिश्वरूप साहा ने पूछा कि वे फिलहाल कर्ज मुक्त हैं, लेकिन 4 साल पहले उन्होंने एक पर्सनल लोन रीस्ट्रक्चर कराया था. साहा पूछते हैं कि क्या ये लोन उनके सिबिल (CIBIL Score) पर असर डालेगा.

कौल ने इसके जवाब में बताया कि आपके लोन रीस्ट्रक्चरिंग को निश्चित तौर पर रिपोर्ट किया गया होगा. आपको पहले अपने क्रेडिट स्कोर को डाउनलोड करना चाहिए और ये देखना चाहिए कि क्या ये रीस्ट्रक्चरिंग स्कोर में दिखाई दे रही है या नहीं.

ऐसे ही दूसरे सवालों के जवाब जानने के लिए आप मनी9 हेल्पलाइन का पूरा वीडियो देख सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष