अपने क्रेडिट स्कोर को कैसे सुधारें?

Credit Score: फिनवे एफएससी के संस्थापक रचित चावला ने समझाया कि एक मजबूत क्रेडिट स्कोर कैसे बनाया जाए और समय के साथ इसमें सुधार किया जाए.

  • Money9 Hindi
  • Updated On - September 15, 2021 / 01:29 PM IST
अपने क्रेडिट स्कोर को कैसे सुधारें?
IMAGE: PIXABAY, Credit Score आपके वित्तीय लेनदेन का रिपोर्ट कार्ड होता है. पर्सनल लोन से लेकर क्रेडिट कार्ड बिल तक, आपका ट्रैक रिकॉर्ड तीन अंकों के स्कोर के साथ प्रदर्शित होता है. यदि स्कोर खराब है तो आगे चलकर आपको बैंक या वित्तीय संस्थान से कर्ज लेने में परेशानी होगी.

 

Credit Score: Credit Score आपके वित्तीय लेनदेन का रिपोर्ट कार्ड होता है. पर्सनल लोन से लेकर क्रेडिट कार्ड बिल तक, आपका ट्रैक रिकॉर्ड तीन अंकों के स्कोर के साथ प्रदर्शित होता है. यदि स्कोर खराब है तो आगे चलकर आपको बैंक या वित्तीय संस्थान से कर्ज लेने में परेशानी होगी. मनी9 हेल्पलाइन ने Finway FSC के संस्‍थापक रचित चावला को यह समझाने के लिए होस्ट किया कि कैसे एक मजबूत क्रेडिट स्कोर बनाया जाए और समय के साथ इसे बेहतर बनाया जाए.

 श्रवण कुमार सिंह: एक्सपीरियन में मेरा क्रेडिट स्कोर हमेशा 800+ रहा है. हाल ही में मुझे पता चला कि CIBIL में मेरे विवरण में कुछ गलत जानकारी है और स्कोर केवल 500+ दिखाता है. इसे कैसे ठीक करें?

चावला: आपको CIBIL पर ग्राहक सहायता के लिए एक ईमेल लिखना चाहिए. वे बहुत शीघ्र और सक्रिय हैं और वे इसे ठीक कर देंगे.

यदि आपके पास एक एक्सपेरियन रिपोर्ट है, तो दस्तावेज़ को मेल में संलग्न करें, वे इसे ठीक कर देंगे. इसलिए समय पर अपने स्कोर की जांच करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वित्तीय संस्थानों की ओर से गलतियां होने की संभावना हो सकती है.

क्रेडिट ब्यूरो की वेबसाइटों पर सभी ईमेल आईडी का उल्लेख किया गया है. उपभोक्ता शिकायत पर भी एक कॉलम होगा, जहां आपकी शिकायत का समाधान किया जा सकता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष