अब घर बैठे मिल जाएगी सिम, पोस्टपेड से प्रीपेड कराने के लिए नहीं जाना पड़ेगा ऑपरेटर के पास

अब आप सिम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपने आधार या डिजिलॉकर में रखे किसी भी वैलिड डॉक्यूमेंट के जरिए वेरिफिकेशन करना होगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 22, 2021 / 05:26 PM IST
अब घर बैठे मिल जाएगी सिम, पोस्टपेड से प्रीपेड कराने के लिए नहीं जाना पड़ेगा ऑपरेटर के पास
किसी भी कंपनी का सिम कार्ड खरीदने और उसे एक्टिवेट कराने के लिए आपको ढेर सारे डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आज के समय में हम मोबाइल के बिना अपनी लाइफ के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं. मोबाइल तो ऑनलाइन खरीदकर आप उसकी होम डिलीवरी करा सकते हैं लेकिन उसकी सिम खरीदने के लिए आपको दुकान जाना पड़ता है. लेकिन अब आपको इस परेशानी से भी निजात मिलने वाली है. अब आप मोबाइल की सिम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपने आधार या डिजिलॉकर में रखे किसी भी वैलिड डॉक्यूमेंट के जरिए खुद का वेरिफिकेशन करना होगा. इसी के साथ सिम की होम डिलीवरी हो जाएगी. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया. विभाग के मुताबिक यह कदम दूरसंचार क्षेत्र में सुधारों लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों का एक हिस्‍सा है. मंत्रिमंडल ने 15 सितंबर को इसे मंजूरी दी थी.

वेरिफिकेशन के लिए देना होगी एक रुपये की फीस

नए नियमों के मुताबिक ग्राहक घर बैठे नए मोबाइल कनेक्शन या फिर सिम के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के आधार से जुड़े KYC वेरिफिकेशन के लिए एक रुपये की फीस देना होगी.

प्रीपेड से पोस्टपेड करने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

नए नियम के मुताबिक अब ग्राहक के लिए किसी कनेक्शन को पोस्टपेड से प्रीपेड या फिर प्रीपेड से पोस्टपेड में ट्रांसफर करना बहुत आसान हो गया है. अब ग्राहक घर बैठे यह कर सकते हैं. अभी तक नया मोबाइल कनेक्शन लेने या फिर कनेक्शन को ट्रांसफर कराने के लिए ग्राहक को KYC की प्रोसेस से गुजरना पड़ता था. इसके लिए उन्हें दुकान के चक्कर लगाने पड़ते थे. हालांकि अब सरकार ने आदेश जारी कर प्रीपेड को पोस्टपेड और पोस्टपेड को प्रीपेड में बदलने को के लिए OTP आधारित प्रक्रिया की अनुमति दी है.

होगी सिम की होम डिलीवरी

जारी आदेश के मुताबिक ग्राहकों को एक ऐप/पोर्टल बेस्‍ड ऑनलाइन प्रोसेस से मोबाइल कनेक्शन जारी किए जाएंगे. इसके तहत ग्राहक UIDAI (आधार) या डिजिलॉकर की मदद से डॉक्‍यूमेंट का उपयोग करके सिम की होम डिलीवरी करा सकते हैं.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष