महंगाई वाली गर्मी:1 अप्रैल से AC होंगे महंगे, TV-गाड़ियां और स्मार्टफोन के भी बढ़ेंगे दाम

Heat of inflation: गर्मी में इन प्रोडक्ट्स की मांग ज्यादा रहती है. इसलिए इलेक्ट्रोनिक कंपनियां 1 अप्रैल से इनके दाम बढ़ाने जा रही हैं.

महंगाई वाली गर्मी:1 अप्रैल से AC होंगे महंगे, TV-गाड़ियां और स्मार्टफोन के भी बढ़ेंगे दाम

गर्मी का मौसम शुरू होने वाला है. आमतौर पर धारणा रहती है कि होली के बाद गर्मी अपने चरम की तरफ बढ़ने लगती है. लेकिन, इस बार गर्मी नहीं बल्कि महंगाई आपके पसीने (Heat of Inflation) छुटाने वाली है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel prices) में लगी आग पहले आपकी पॉकेट पर बोझ बढ़ा चुकी है. पिछले दो महीने से खाने पीने की चीजों के दाम भी बढ़ रहे हैं. आने वाले दिन आपकी जेब पर और बोझ डालने जा रहे हैं. 1 अप्रैल 2021 से कई चीजें महंगी होने जा रही हैं. इलेक्ट्रोनिक कंपनियां AC, कूलर, फ्रिज जैसे प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ा देंगी. वहीं, कार और बाइक खरीदना भी महंगा होगा. यही नहीं, आपकी हवाई यात्रा भी महंगी होने जा रही है.

बिगड़ेगा आपके घर का बजट
गर्मी शुरू (Heat of Inflation) होने से ठीक पहले ही AC, फ्रिज, कूलर और टीवी समेत इलेक्ट्रोनिक आइटम्स महंगे हो जाएंगे. गर्मी में इन प्रोडक्ट्स की मांग रहती है. इसलिए इलेक्ट्रोनिक कंपनियों ने 1 अप्रैल से इन प्रोडक्ट्स के दाम (Electronic producst to get costlier) बढ़ाने का फैसला किया है. 2021 में यह दूसरी बार कंपनियां दाम बढ़ा रही हैं. इससे पहले जनवरी में प्रोडक्ट्स के दाम में 20 फीसदी का इजाफा हुआ था. कंपनियों का कहना है कि रॉ मैटेरियल (Raw material) की कीमतें बढ़ने से दाम में इजाफा किया जा रहा है.

Must Read: LPG Gas Cylinder: रसोई गैस की बुकिंग पर मिल रहा बंपर डिस्‍काउंट, ऐसे उठाएं फायदा

स्मार्टफोन के भी बढ़ेंगे दाम
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट 2021 में लोकल मोबाइल पार्ट्स, मोबाइल चार्जर और एडॉप्टर, गैजेट्स बैटरी, हेडफोन पर इंपोर्ट ड्यूटी 2.5% बढ़ाने का ऐलान किया था. 1 अप्रैल से यह भी लागू हो जाएगा. इससे आपके लिए स्मार्टफोन खरीदना महंगा होगा. स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां स्मार्टफोन पर 500-1000 रुपए तक दाम बढ़ा सकती हैं. पिछले 4 साल में इन प्रोडक्ट्स पर औसतन 10% तक इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ चुकी है.

कार और टू-व्हीलर होंगे महंगे
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति (Maruti) 1 अप्रैल से अपनी पेट्रोल कार के दाम बढ़ाने जा रही है. वहीं, निसान इंडिया (Nissan India) ने भी अपनी कारों के दाम 1 अप्रैल से बढ़ाने का ऐलान किया है. कार बनाने वाली कंपनियों ने भी महंगे रॉ मैटेरियल (कच्चे माल) की वजह से दाम बढ़ाने का फैसला किया है. हालांकि, जनवरी में भी इस बात का हवाला देकर कंपनियों ने दाम बढ़ाए थे. हालांकि, कारें कितनी महंगी होंगी इस पर कोई सफाई नहीं है. एक्सपटर्स की मानें तो कंपनियां 3-5% तक दाम बढ़ा सकती हैं. देश की प्रमुख टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) ने भी अपने टू-व्हीलर की कीमतों में 2500 रुपए तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इससे बाइक और स्कूटर महंगे हो जाएंगे.

बढ़ेगा हवाई किराया
आपकी हवाई यात्रा (Flight fare) भी महंगी होने जा रही है. 1 अप्रैल से हवाई यात्रा में अतिरिक्त शुल्क लगने की वजह से सफर महंगा होगा. एविएशन सिक्योरिटी फीस (ASF) को बढ़ाने का फैसला किया गया है. डोमेस्टिक पैसेंजर्स के लिए वर्तमान में ASF 160 रुपए है, जिसे बढ़ाकर 200 रुपए कर दिया गया है. इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए इसे 5.2 डॉलर से बढ़ाकर 12 डॉलर कर दिया गया है. DGCA ने इसको लेकर पिछले हफ्ते ही नोटिफिकेशन जारी किया है. नया रेट 1 अप्रैल 2021 से कटने वाली टिकट पर लागू होगा.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।