UAN याद नहीं है तो न हों परेशान, इन तरीकों से फटाफट करें पता

UAN: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कर्मचारियों के लिए एक यूनिवर्सल नंबर जारी किया है. इसके जरिए आप अपने पीएफ अकाउंट को ऑपरेट कर सकते हैं.

UAN याद नहीं है तो न हों परेशान, इन तरीकों से फटाफट करें पता
EPFO ने इस बाबत संदेश भेजा है और कहा है कि सभी EPF खातों को Aadhaar से लिंक कराना अनिवार्य है.

अगर आप नौकरी करते हैं तो ईपीएफ अकाउंट आपकी बचत का सबसे अच्‍छा जरिया होता है. वहीं आपके रिटायमेंट के समय ये आपके बहुत काम आता है. अगर आपको रिटायरमेंट से पहले कभी भी इसकी जरूरत हो तो भी आप ईपीएफ (EPF) से अपना पैसा निकाल सकते हैं. जब आपकी सैलरी आती है तो सैलरी का एक हिस्‍सा ईपीएफ (EPF) में कट जाता है.

अब सरकारी की ओर से पीएफ से जुड़ी तमाम सेवाएं ऑनलाइन कर दी गई हैं. आप अपने पीएफ अकाउंट से जुड़े कई काम ऑनलाइन माध्यम से पूरे कर सकते हैं. आपको जब भी जरूरत हो आप पीएफ से अपने रुपये ऑनलाइन ही निकाल सकते हैं. हालांकि इन सबके लिए आपको यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) की जरूरत होती है. अगर आपको अपना यूएएन याद नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप इन तरीकों से फटाफट अपना यूएएन पता कर सकते हैं.

यूएएन पता करने के लिए इस प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कर्मचारियों के लिए एक यूनिवर्सल नंबर जारी किया है. इसके जरिए आप अपने पीएफ अकाउंट को ऑपरेट कर सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से यूएएन का पता कर सकते हैं. आप तीन तरीके से इसका पता कर सकते हैं. जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिससे यूएएन का पता आसानी से लगाया जा सकता है. बस यूएएन नंबर जानने के लिए खाताधारक का मोबाइल नंबर ईपीएफओ के साथ रजिस्टर होना चाहिए और यूएएन नंबर के साथ केवीसी की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए.

SMS करके भी कर सकते हैं पता

मोबाइल नंबर ईपीएफओ में रजिस्टर होने पर आप एसएमएस के जरिए भी यूएएन पता कर सकते हैं. इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN ENG लिखकर 7738299899 पर भेज दें. इस मैसेज में आखिरी तीन अक्षर भाषा के लिए हैं. अगर आप हिंदी में SMS मंगाना चाहते हैं तो EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं. कुछ ही सेकेंड्स में EPFO से मैसेज में UAN समेत अन्य डिटेल्स आपके पास आ जाएंगी.

ऑनलाइन तरीके से ऐसे पता करें

इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. उसके बाद वेबसाइट में आपको नो योर यूएएन का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर रिक्वेस्ट डालकर आप ओटीपी के जरिए इसका पता कर सकते हैं. इसमें आपको मांगी गई निजी जानकारी भरनी होगी और प्रक्रिया पूरी करके आप अपना यूएएन नंबर जांच सकते हैं.

मिस्ड कॉल के जरिए ऐसे पता करें यूएएन

मिस कॉल से यूएएन नंबर पता करने के लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 01122901406 पर मिस्ड कॉल दें. कुछ ही सेकेंड्स में EPFO एक मैसेज में UAN, EPF खाताधारक का नाम सहित कई जानकारी ईपीएफओ की ओर से भेज दी जाएगी. इस जानकारी में आपका ईपीएफ बैलेंस भी पता चल जाएगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष