Crorepati बनने का है सपना? इन 7 मंत्रों का पालन करें, जरूर होगा पूरा

Crorepati: कौन करोड़पति नहीं बनना चाहता है, लेकिन इसके लिए सिस्‍टम से चलने की आवश्‍यता है. अपने पैसों को निवेश करके ही करोड़पति बना जा सकता है

Crorepati बनने का है सपना? इन 7 मंत्रों का पालन करें, जरूर होगा पूरा
PTI

कहते हैं सपने सच होते हैं, लेकिन अगर कोई सही दिशा में कदम उठाएं, तो करोड़पति (Crorepati) बनना कइयों के लिए एक सपना होता है. यहां दी गई सात बिंदुओं वाली योजना का अगर पालन करें, तो आप करोड़पति (Crorepati) बन सकते हैं.

जल्दी शुरू करें

जिस दिन आप अपनी पहली कमाई करें, निवेश के मकसद से उसमें से कुछ पैसे अलग रख दें. जितना जल्‍दी और लंबे समय के लिए आप निवेश करते हैं उतना अच्‍छा है. इससे आपको कम निवेश करने में मदद मिलती है. 12% की दर से निवेश किया गया 1000 रुपया 10 वर्षों के बाद बढ़कर 3,105 रु हो जाएगा। हालांकि, अगर आप इसे 10 साल के बजाय 30 साल तक जमा करने हैं, तो यह बढ़कर 29,959 रुपये हो जाता है. लंबी अवधि के लिए जल्द निवेश करना शुरू करें.

अपने निवेश के साथ नियमित रहें

चूंकि हम में से कई लोगों को हर माह वेतन के रूप में पैसा आता है, इसलिए हमें हर महीने निवेश करना चाहिए. बैंक में आरडी, पोस्ट ऑफिस, या इक्विटी फंड में व्यवस्थित तरह से निवेश काफी मदद करता है. नियमित रूप से छोटे निवेश बोझिल नहीं होते हैं. बड़ी राशि की तुलना में यह ज्‍यादा आसान है. यदि आप 10 हजार रुपये प्रति माह 10 फीसदी की दर से 10 साल के लिए निवेश करते हैं, तो आप 10 वर्षों में 23.2 लाख रुपये जमा करेंगे. 21 साल के अंत में, आपके पास 1.14 करोड़ रुपये होंगे.

जैसे ही आपकी आय बढ़ती है, अपने निवेश को बढ़ाएं

यदि आप आय में वृद्धि के साथ अपने निवेश को बढ़ाने का निर्णय लेते हैं तो आप इस प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं. उदाहरण के तौर पर, प्रति माह 10,000 रुपये का निवेश करने के बजाय, यदि आप प्रत्येक वर्ष के अंत में अपने मासिक निवेश को 1,000 रुपये बढ़ाते हैं, तो आप 18 साल के अंत तक 1.18 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएंगे. अपने निवेश को बढ़ाने से जीवनशैली में सुधार भी होता है.

खाते में पैसा पड़ा न रहने दें, जल्‍द निवेश करें

कभी भी अपने खाते में पैसे पड़ा न रहने दें. यदि आप इसे जल्‍द सर्वोत्तम निवेशों में लगा सकते हैं, तो आपको इसे कंपाउंड करने के लिए अधिक समय मिलेगा. यदि आपको कुछ पुराने निवेशों के बोनस या परिपक्वता आय के रूप में कुछ पैसा मिला है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे जल्द से जल्द उपयोग करने के लिए डाल दें.

विविधता और असंतुलन

आप एक अच्छे निवेशक हो सकते हैं, लेकिन बाजार अपने हिसाब से चलते हैं और हमेशा मददगार साबित नहीं होते हैं. मैक्रो इवेंट आपके जमा को धरातल पर ला सकते हैं. इस तरह का अस्थिर समय आपको ट्रैक से दूर कर सकता है. यदि आपके पास अपने वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम लेने की भूख के अनुरूप एक एसेट एलोकेशन है, तो आप धन की एक अच्छी राशि को जमा करने का बेहतर मौका देते हैं. समय-समय पर अपने एसेट एलोकेशन को रीबैलेंस करते रहें।

जटिल निवेश से बचें

दुनिया में सबसे सफल निवेशक वॉरेन बफेट, निवेश की क्षमता और सरलता के चक्र की अवधारणा का प्रचार करते हैं. यहां तक ​​कि वे उन व्यवसायों में निवेश नहीं करते हैं, जो वह नहीं समझते हैं. एवरेज निवेशकों के लिए इंडेक्स फंड की सिफारिश करते हैं. यदि आप समझ की कमी के कारण विदेशी निवेश उत्पादों या डेरिवेटिव ट्रेडिंग से बचते हैं, तो धीमा और स्थिर दृष्टिकोण आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेगा.

हाई कॉस्‍ट लोन से दूर रहें

मुद्रास्फीति और कर, निवेशकों के सबसे घातक दुश्मन हैं. इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. पोस्ट-टैक्स और पोस्‍ट मुद्रास्फीति रिटर्न की स्पष्ट समझ आपको बेहतर निवेश निर्णय लेने में मदद कर सकती है. यदि आप इस सात बेस‍िक प्‍वाइंट को गंभीरता से लेते हैं, तो आप अमीर बनने की राह पर हैं. फ‍िर करोड़पति बनना दूर का सपना नहीं होगा. हाई कॉस्‍ट लोन से दूर रहने से प्रक्रिया में और तेजी आएगी. हालांकि लोन्‍स को पूरी तरह से टाला नहीं जा सकता है, फिर भी उन्हें रोक कर रखें. जहां भी आवश्यक हो, एक सलाहकार से परामर्श करें.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष