नेशनल पेंशन स्कीम के नाम पर फ्रॉड, PFRDA ने किया लोगों को सावधान

NPS या PFRDA के नाम पर फोन करने वाले लोगों का इरादा धोखाधड़ी करने का होता है और ये लोग आपको मोटी रकम दिलाने का झांसा देकर ठगते हैं

नेशनल पेंशन स्कीम के नाम पर फ्रॉड, PFRDA ने किया लोगों को सावधान
PFRDA

गुजरात के सुरेन्द्रनगर के 48 वर्षीय चैतन्य शुक्ला निजी कंपनी में मशीन सुपरवाइजर का काम करते हैंकुछ दिन पहले उन्हें एक एक कॉल आया था और बताया गया था कि, “आपके NPS अकाउंट में 12 लाख रुपये जमा हैआधार कार्डऐड्रेस प्रूफPAN नंबरबैंक अकाउंटफिटनेस सर्टिफिकेट वगैरह जानकारी देने से और केवल 24,999 रुपये की फीस चुकाने से अकाउंट में ये राशि जमा हो जाएगी.” शुक्ला उनकी सूचना के मुताबिक डॉक्युमेंट्स और पैसे दे दिएपैसे मिलते ही जिस नंबर से फोन आया था वो बंद हो गयाअब शुक्ला सदमे में हैं और उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि कैसे वो उनकी बातों में फंस गएशुक्ला जैसे कई लोग ऐसी बातें सच मान लेते हैं और फ्रॉड करने वालों का शिकार बन जाते हैं.

कोरोना की वजह से लोग पैसे की किल्लत का सामना कर रहे हैं और ऐसे हालात में अगर कोई उन्हें सरकारी स्कीम से पैसा दिलवाने का वादा करे तो आसानी से उनके बहकावे में भी आ जाते हैंपिछले कुछ दिनों से नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) से पैसा दिलवाने का वादा करके कई लोगों को ठगा गया हैजिसके कारण पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया है और ऐसे लोगों से सतर्क रहने की अपील की है.

PFRDA ने जारी किया नोटिस

धोखाधडी करने वाले लोग आपको NPS से पैसे दिलवाने के लिए और आपसे पैसे ऐंठने के लिए तरहतरह की बातें बनाते हैंइसलिए, PFRDA ने सार्वजनिक नोटिस जारी किया है और NPS के नाम पर हो रहे फ्रॉड के बारे में जानकारी दी है.

नोटिस में बताया गया है कि PFRDA एक आधिकारिक युनिट हैजो नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) का नियमन करता है. NPS या PFRDA के नाम पर फोन करने वाले लोगों का इरादा धोखाधड़ी करने का होता है और ये लोग आपसे NPS या PFRDA में पड़ा पैसा दिलाने का झूठा वादा करते हैंउनसे सावधान रहें.

सतर्क रहें

अगर आपका खाता भी NPS में हैतो सतर्क रहना जरूरी हैकुछ लोग NPS खाताधारकों को फोन कर रहे हैं या SMS भेज रहे है या ईमेल भेज कर उन्हें NPS में जमा राशि दिलाने का वादा करते हैं और पैसे मांगते हैंऐसे लोगों से सतर्क रहना जरूरी है. PFRDA ने साफ किया है कि वह कभी किसी व्यक्ति को उनके रिटायरमेंट अकाउंट से फंड जारी करने के लिए कॉल नहीं करती है.

पुलिस को दें सूचना

PFRDA ने कहा है कि लोगों को ऐसे ईमेल और SMS से बचना चाहिए जिसमें उनसे फंड रिलीज करने का दावा किया जा रहा है और इसके बदले पैसे मांगे जा रहे हैंयदि आपको ऐसा फोन या मेसेज या ईमेल आए तो तुरंत ही लोकल पुलिस का संपर्क करे.

NPS क्या है

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) सरकार की रिटायरमेंट सेविंग स्कीम हैजिसमें सरकारी कर्मचारी के साथ साथ अब निजी कंपनी के कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैंरिटायरमेंट के बाद कर्मचारी NPS का एक हिस्सा निकाल सकते हैं और बाकी रकम से रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम के लिए एन्‍युटी ले सकते हैं.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।