पॉलिसी रिन्यू में फर्जी कॉल्स, SMS का हो सकते हैं शिकार, इन बातों का रखें ख्याल

धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए बीमा कंपनियों ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है. कई बार पुलिस भी ऐसे स्कैमर्स के खिलाफ अलर्ट करती रहती है.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - September 29, 2021 / 01:11 PM IST
पॉलिसी रिन्यू में फर्जी कॉल्स, SMS का हो सकते हैं शिकार, इन बातों का रखें ख्याल
क्रोल की ओर से किए गए सर्वे में सामने आया कि धोखाधड़ी की शिकार कंपनियों में से 12% ने संवेदनशील जानकारी तक अनधिकृत पहुंच को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया और इसे चिंताजनक करार दिया.

Fake Insurance Calls & Emails: आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी के रिन्यूअल की तारीख नजदीक आते ही धोखाधड़ी करने वाले लोग सक्रिय हो जाते हैं और आपको कॉल या ईमेल के जरिए विभिन्न ऑफर देकर लुभाने की कोशिश करने लगते हैं. जालसाज आपको कॉल या ईमेल के जरिए झूठे बोनस या डिस्काउंट या अन्य ऑफर देकर लुभाने का प्रयास कर सकते हैं. आपको इस तरह के हथकंडे का शिकार नहीं बनना है. ऐसी घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं, जिसे लेकर पुलिस और बीमा कंपनियां ग्राहकों को अलर्ट करती रहती हैं. हाल ही में मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने उसके ग्राहकों को ऐसे फेक मेसेज और ईमेल से सावधान रहने को आगाह किया है.

ये है ठगी का तरीका

– जालसाज आपको कॉल या ईमेल के जरिए झूठे बोनस या डिस्काउंट या अन्य ऑफर देकर लुभाने का प्रयास कर सकते हैं. इस तरह के हथकंडे का शिकार न बनें.
– अगर आपको किसी बीमा कंपनी के कर्मचारी के रूप में संपर्क किया जाता है, जो आपको आकर्षक लाभों के साथ नई नीतियां खरीदने के लिए आग्रह कर रहा है, तो दो बार सोचें. वे आपके विवरण को सत्यापित करके शुरू कर सकते हैं और फिर नई पॉलिसी की खरीद शुरू करने के लिए आपका कार्ड नंबर या बैंक खाता विवरण मांग सकते हैं.
– यदि वे स्कैमर हैं, तो वे आपको फर्जी हेल्पलाइन नंबर प्रदान करेंगे या आपको तत्काल कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करेंगे.

ये बात रखें याद

– बीमा कंपनी भुगतान किए गए प्रीमियम पर कोई छूट या कैश बैक की पेशकश नहीं करती है या मौजूदा पॉलिसी राशि पर अतिरिक्त लाभों के लिए आपको अलग योजनाएं प्रदान नहीं करती है.
– अपनी लाइफ पॉलिसी प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान केवल बीमाकर्ता के अधिकृत बैंक अकाउंट पर ही करें.
– किसी अन्य खाते में प्रीमियम जमा न करें.
– बीमा कंपनी एजेंट को कैश-इन कमिशन प्रदान नहीं करती है.
– IRDAI बीमा पॉलिसियों की बिक्री, बोनस की घोषणा या प्रीमियम के निवेश जैसी गतिविधियों में शामिल नहीं है.

कुछ चेतावनी संकेत

– यदि आपको ऐसा ई-मेल आता है जिसमें पॉलिसी रिन्यूअल करने पर डिस्काउंट या कैशबैक ऑफर प्रदान करने का वादा किया जाता हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि यह एक दुर्भावनापूर्ण ई-मेल है.
– दुर्भावनापूर्ण ई-मेल में आपको पॉलिसी मैच्योरिटी/बोनस राशि प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त प्रीमियम जमा करने के लिए कहा जाता हैं.

सतर्क रहें

समय के साथ, स्कैमर्स ने सीख लिया है कि ग्राहक डेटाबेस में कैसे टैप करें और सिस्टम में हेरफेर करें ताकि उनकी योजनाओं को श्रोताओं के लिए अधिक विश्वसनीय बनाया जा सके. फोन पर कोई भी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी देने से खुद को दूर रखें.

क्या करेंगे आप

– यदि आपको किसी घोटाले का संदेह है तो आप कॉल करने वाले को उनकी योजनाओं के बारे में एक आधिकारिक ई-मेल भेजने के लिए कह सकते हैं और फिर आप इसकी प्रामाणिकता की दोबारा जांच कर सकते हैं.
– आप कॉल करने वाले को उसकी बीमा कंपनी की निकटतम शाखा में मिलने का समय निर्धारित करने के लिए कह सकते हैं. जालसाज कॉल काट सकते हैं या इसे रोकने का बहाना बना सकते हैं.
– बीमा कंपनी के साथ ऑफर को वेरिफाई करें.
– जालसाजों की बातों में बहकने से अच्छा है अलर्ट रहे और उनके जाल में न पड़ें और इसके बजाय, उल्लेखित बीमा कंपनी की कस्टमर केयर हेल्पलाइन से संपर्क करें ताकि यह सत्यापित किया जा सके कि ऐसा कोई प्रस्ताव उपलब्ध है या नहीं.
– फोन कॉल पर कभी भी अपने कार्ड का विवरण और अन्य निजी डेटा किसी के साथ साझा न करें.
– जब स्कैमर आपसे संपर्क करते हैं, तो वे कपटपूर्ण उपयोग के लिए कुछ व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करेंगे. वे आपसे आपके निजी विवरण जैसे आपका नाम, संपर्क नंबर, ई-मेल आईडी, आवासीय पता, जन्म तिथि, और आपकी सामान्य बीमा पॉलिसी विवरण आदि प्रकट करने के लिए कह सकते हैं.
– यदि कॉलर आपके खाते को सत्यापित करने के बहाने इस तरह के प्रश्न पूछना जारी रखता है, तो संभावना है कि आपको किसी स्कैमर द्वारा संपर्क किया गया हो. आप कॉल को हैंग कर सकते हैं या सत्यापित करने के लिए बीमा कंपनी से संपर्क कर सकते हैं.
– ऐसे फोन कॉल प्राप्त करने पर आपको तुरंत ही पुलिस में शिकायत दर्ज करनी चाहिए.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष