क्या होता है टर्म इंश्योरेंस राइडर प्लान, जानें इससे जुड़ी हर जरूरी बात और फायदे के बारे में

बेसिक इंश्योरेंस प्लान के साथ अतिरिक्त कीमत अदा करके टर्म इंश्योरेंस राइडर प्लान भी खरीद सकते हैं. पॉलिसी लेने वाले इसे कस्टमाइज़ भी करा सकते हैं.

क्या होता है टर्म इंश्योरेंस राइडर प्लान, जानें इससे जुड़ी हर जरूरी बात और फायदे के बारे में
गारंटीड इंश्योरेंस प्लान आपको पॉलिसी खरीदते समय निश्चित लाभ प्रदान करते हैं.

इंश्योरेंस हमारी जिंदगी की सुरक्षा और बेहतर भविष्य के लिए बेहद जरूरी हो गया है. जब आप लाइफ इंश्योरेंस खरीदते हैं तो इससे जुड़े महत्वपूर्ण राइडर आपको बेस प्लान पर जरूर खरीदने चाहिए. बेसिक इंश्योरेंस प्लान के साथ अतिरिक्त कीमत अदा करके आप टर्म इंश्योरेंस राइडर प्लान भी खरीद सकते हैं. पॉलिसी खरीदने वाला ग्राहक अपनी सहुलियत के साथ इसे कस्टमाइज़ भी करा सकता है. इसके जरिए आपको कई तरह की सुरक्षा का कवर मिलता है. आमतौर पर बेहद कम कीमत पर राइडर को खरीदा जा सकता है.

टर्म इंश्योरेंस प्लान में आपको राइडर के फायदे मिलते हैं. हालांकि राइडर की कीमत टर्म प्लान, प्रीमियम और कंपनी के आधार पर तय की जाती है. आइए नजर डालते हैं अलग अलग कंपनियों वाले कुछ सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाले टर्म इंश्योरेंस राइडर्स प्लान्स पर.

एक्सीडेंटल डेथ राइडर

टर्म पॉलिसी के दौरान, अगर पॉलिसी होल्डर व्यक्ति की हादसे में मौत हो जाती है तो राइडर के जरिए अतिरिक्त सम इंश्योर्ड नॉमिनी को मिल जाता है. इस अतिरिक्त रकम के प्रतिशत की कैलकुलेशन वास्तविक इंश्योरेंस राशि पर की जाती है और यह अलग-अलग कंपनी के आधार पर अलग हो सकता है.

गंभीर बीमारी का राइडर

इस राइडर के जरिए पॉलिसी होल्डर किसी गंभीर बीमारी में होने वाले इलाज के खर्च से पॉलिसी पीरियड के दौरान खुद की सुरक्षा कर सकता है. इस राइडर के जरिए पॉलिसी होल्डर को पॉलिसी में पूर्व-निर्दिष्ट एक गंभीर बीमारी के इलाज पर एकमुश्त रकम हासिल होती है.

प्रीमियम बेनिफिट राइडर

इस राइडर के साथ यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी होल्डर अगर कमाई के नुकसान या दिव्यांगता के कारण प्रीमियम का भुगतान करने में असमर्थ होता है, तो भविष्य के प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं. लेकिन पॉलिसी का बेसिक पार्ट एक्टिव रहता है.

सम इंश्योर्ड में इजाफा करने वाला राइडर

इस राइडर्स के जरिए पॉलिसी होल्डर को कई प्रकार के कवरेज मिलते हैं. यह पॉलिसी होल्डर को उनके जीवित रहते हुए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में मौत के केस में मिलने वाले फायदों को हासिल कर सकता है. ये एक कैशबैक प्रोटेक्शन प्लान है. अगर पेशेंट ने एक्सीलेरेटेड डेथ बेनिफिट राइडर लिया है, तो लाइलाज बीमारी के इलाज में परिवार को डेथ बेनिफिट के खिलाफ एडवांस रूप से इंश्योर्ड रकम का एक हिस्सा मिलता है.

एक्सीडेंटल डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर

ये राइडर तब काम में आता है, जब पॉलिसी होल्डर के साथ एक्सीडेंट के कारण आंशिक या स्थाई दिव्यांगता की घटना होती है. अधिकांश पॉलिसी दिव्यांग पॉलिसी होल्डर को नियमित रूप से पांच से 10 सालों के लिए इंश्योर्ड राशि का एक निश्चित प्रतिशत भुगतान करती है.

इनकम बेनिफिट राइडर

यह राइडर मुख्य रूप से पॉलिसी होल्डर की मौत के बाद मिलने वाली कमाई के लिए है. इस राइडर के साथ पॉलिसी होल्डर के परिवार को नियमित इंश्योरेंस राशि के साथ-साथ 5 से 10 सालों के लिए हर साल अतिरिक्त कमाई हासिल होती है.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष