लंबी अवधि से एक ही कार बीमा कंपनी से जुडे़ हैं? कहीं आपको ये नुकसान तो नहीं हो रहे?

कार पॉलिसी के नवीनीकरण के समय विभिन्न पॉलिसी की तुलना करें और पता करें कि क्या आपकी वर्तमान पॉलिसी सबसे सस्ती कीमत पर जरूरी कवरेज दे रही है.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - October 12, 2021 / 02:32 PM IST
लंबी अवधि से एक ही कार बीमा कंपनी से जुडे़ हैं? कहीं आपको ये नुकसान तो नहीं हो रहे?
ICICI Lombard वेगा हेलमेट की हर खरीद पर पर्सनल एक्सीडेंटल पॉलिसी दे रही है.

Disadvantages of Staying with Same Car Insurer: एक कार बीमा कंपनी के साथ कई वर्षों तक रहने से आपको कई लाभ हो सकते हैं. पुराने ग्राहक होने की वजह से अपने बीमाकर्ता के साथ एक विश्वसनीय संबंध बनाने में आपको मदद मिल सकती है. कुछ बीमा कंपनियां वफादार ग्राहकों के लिए अनिवार्य कटौती में कमी की पेशकश करती हैं. कुछ कार बीमा कंपनियां अपने अच्छे ड्राइविंग रिकॉर्ड वाले वफादार ग्राहकों को “दुर्घटना क्षमा विकल्प” प्रदान करती हैं. इसके अलावा कंपनी पुराने ग्राहक से कोई छिपी हुई लागत या शुल्क नहीं वसूलती हैं. आप आसानी से पॉलिसी रिन्यू करा सकते हैं. लेकिन, जैसे सिक्के के दो पहलू होते हैं, एक ही बीमा कंपनी से लंबी अवधि तक जुडे़ रहने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

एक ही बीमाकर्ता के साथ रहने के क्या नुकसान हैं?

यदि आप एक बीमाकर्ता के साथ लंबी अवधि से हैं, तो उसके कुछ लाभों के साथ साथ नुकसान भी हो सकते हैं.

अधिक भुगतान

हो सकता है कि आपका वर्तमान बीमाकर्ता आपको कवरेज के मामले में सर्वश्रेष्ठ पेशकश कर रहा हो, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि यह आपको सर्वोत्तम मूल्य वाली पॉलिसी प्रदान कर रहा है. मिसाल के तौर पर, आप किसी अन्य बीमाकर्ता से कम कीमत पर कार बीमा पॉलिसी प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं, जो समान कवरेज प्रदान करती है. साथ ही, उद्योग में गलाकाट प्रतिस्पर्धा के कारण, आप अपनी बीमा कंपनी बदलने पर बेहतर सौदा प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं.

अपर्याप्त कवर

हो सकता है कि आपकी वर्तमान पॉलिसी सबसे सस्ती हो, लेकिन यह आपको सभी प्रकार के जोखिमों के विरुद्ध कवर करने में सक्षम नहीं हो सकती है. इसलिए, पॉलिसी नवीनीकरण के समय, आपको अपनी मौजूदा पॉलिसी के समावेशन और बहिष्करण को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए. यदि आप इससे संतुष्ट नहीं हैं, तो आपको अपने बीमा प्रदाता को बदल देना चाहिए.

सर्विस बेनिफिट न मिलने का नुकसान

हो सकता है आपकी वर्तमान पॉलिसी आपको कम प्रीमियम पर अच्छा कवरेज प्रदान करती हो. लेकिन, टेक्नोलॉजी और दूसरे बेनेफिट के मामले में आपको कुछ नहीं मिलता हो. आपको दूसरी बीमा कंपनियों की पॉलिसी से जुडे़ बेनिफिट के बारे में पता करना चाहिए, जिसमें अधिक ऐड-ऑन कवर, कार बीमा ऑनलाइन खरीदने का विकल्प, कैशलेस गैरेज का एक व्यापक नेटवर्क, और एक तेज दावा निपटान प्रक्रिया इत्यादि शामिल हैं.

क्या करना चाहिए?

आपको अपने मौजूदा बीमाकर्ता के साथ रहना चाहिए या अपनी कार बीमा कंपनी को बदलना चाहिए, यह पॉलिसी नवीनीकरण के समय आपका व्यक्तिगत निर्णय होना चाहिए. आप विभिन्न बीमाकर्ताओं से विभिन्न पॉलिसी पेशकशों की तुलना करें और यह निर्धारित करें कि क्या आपकी वर्तमान पॉलिसी सबसे सस्ती कीमत पर आपको आवश्यक कवरेज प्रदान कर रही है. यदि आप मौजूदा कंपनी से संतुष्ट नहीं है तो पोर्टेबिलिटी का विकल्प चुन सकते हैं.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष