ये गलतियां कर रहे हैं तो आपका प्रॉपर्टी बीमा क्लेम हो सकता है खारिज

बाढ़, भूकंप, वॉटर बैकअप क्षति से आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है और आपकी पॉलिसी इन खतरों को कवर नहीं करती है, तो आपका दावा खारिज कर दिया जाएगा.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - October 6, 2021 / 12:12 PM IST
ये गलतियां कर रहे हैं तो आपका प्रॉपर्टी बीमा क्लेम हो सकता है खारिज
Pixabay - संपत्ति के दावे को खारिज किए जाने के कुछ कारण हैं और जिनमें से कुछ आसानी से टाले जा सकते हैं.

Property Insurance Claim: प्रॉपर्टी का मालिक और किराएदार, दोनों प्रॉपर्टी इंश्योरेंस ले सकते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, ये इंश्योरेंस भी स्वास्थ्य और जीवन बीमा जितना ही आवश्यक है. गाढ़ी कमाई से बनाई गई प्रॉपर्टी के लिए यह बीमा बहुत जरूरी है. यदि आपकी संपत्ति को किसी कारण नुकसान होता है, तो यह बीमा आपको नुकसान से बचा सकता हैं, लेकिन आपका दावा खारिज ना किया जाए इसके लिए आपको पॉलिसी से जुड़ी शर्तों और नियमों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए. संपत्ति के दावे को खारिज किए जाने के कुछ कारण हैं और जिनमें से कुछ आसानी से टाले जा सकते हैं.

आपका प्रॉपर्टी इंश्योरेंस क्लेम खारिज होने के कारण

कवर में जोखिमों को शामिल नहीं करना

आपकी पॉलिसी उस जोखिम को कवर नहीं करती है, जिसके लिए आपने कवर नहीं खरीदा है. एक स्टैंडर्ड प्रॉपर्टी इंश्योरेंस पॉलिसी हर तरह के जोखिम (क्षति का कारण) को कवर नहीं करती है, कुछ ऐसे बहिष्करण (exclusions) हैं जिनसे बीमा पॉलिसी से आपकी प्रॉपर्टी की सुरक्षा नहीं मिलती हैं.

आमतौर पर, स्टैंडर्ड पॉलिसी आग, तेज हवा, आकाशीय बिजली, हिमपात, धुआं, चोरी जैसे कुछ खतरों को कवर करती है.

आप अतिरिक्त प्रीमियम भुगतान करके अपनी पॉलिसी में ऐड-ऑन या राइडर जोड़ सकते हैं, जैसे बाढ़ से बचाव, भूकंप, घर साझा करना, वॉटर बैकअप क्षति इत्यादि.

यदि इनमें से किसी भी कारण से आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है और आपकी पॉलिसी इन खतरों को कवर नहीं करती है, तो आपका दावा खारिज कर दिया जाएगा.

यदि इन कारण से नुकसान होता है

आपके होम इंश्योरेंस पॉलिसी में इन जोखिम को कभी भी शामिल नहीं किया जाता है. पॉलिसी में युद्ध, परमाणु से होने वाली क्षति, प्रदूषण, सरकार द्वारा नुकसान, टूट-फूट, बाहरी संपत्ति पर हिमपात, पक्षी और कीड़े से नुकसान, जानबूझकर नुकसान, अनुचित निर्माण के कारण क्षतिग्रस्त जैसे नुकसान के लिए कवर नहीं दिया जाता है. यदि आपकी संपत्ति को इनमें से किसी खतरे के कारण नुकसान हुआ है, तो आपका दावा खारिज होने के लिए बाध्य है.

अगर मेंटेनेंस नहीं कराते हैं

अपनी संपत्ति में कुछ मरम्मत या रखरखाव आवश्यकताओं की उपेक्षा करना भी आपको परेशानी में डाल सकता है. संपत्ति का निरीक्षण करने के लिए आपके बीमाकर्ता द्वारा नियुक्त अधिकारी यदि लापरवाही की पहचान करता है तो आपका दावा खारिज होने की सबसे अधिक संभावना है.

अगर इन बातों का ध्यान नहीं रखा

बहुत सी पॉलिसी में कुछ शर्तें होती हैं, और अगर उन शर्तों का पालन नहीं किया जाता है, तो संपत्ति बीमा प्रदाता दावा अनुरोध को अस्वीकार कर देगा. शर्तों के कुछ उदाहरण बताए गए हैं – अग्निशामक हर संपत्ति में जरूरी हैं और हर दरवाजे में सुरक्षा ताले, खासकर मुख्य दरवाजे में ताले जरूरी हैं.

गलत जानकारी देना

किसी भी तरह की पॉलिसी में जानकारी का खुलासा न करने पर और गलत जानकारी देने पर बीमाकर्ता उसे धोखाधड़ी मान लेता है. दावे को खारिज होने से बचाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपने सभी प्रासंगिक जानकारी का खुलासा किया है. भले ही गलती मामूली हो, आप पर धोखा देने का आरोप लगाया जा सकता है.

समय पर और सही तरीके से दावा दर्ज नहीं करना

आमतौर पर, आपको दावे के लिए आवेदन करने के लिए एक निश्चित समय सीमा का पालन करना होता है और यदि पॉलिसीधारक इसे पार कर जाता है, तो सबसे अधिक संभावना है कि उनका दावा खारिज कर दिया जाएगा. आपदा के बाद आपको सबसे पहले अपने बीमाकर्ता को सूचित करना चाहिए. आवेदन की समय सीमा आपकी पॉलिसी पर निर्भर करती है.

सावधानी नहीं बरतने पर

यदि आपने प्रारंभिक नुकसान से और अधिक नुकसान को रोकने के लिए कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है और आप क्लेम करते हैं, तो आपका दावा खारिज होने की संभावना है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष