एक महीने के लिए लीजिए 2 रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर, जानिए इससे जुड़ी डिटेल्स

जीवन बीमा पॉलिसी: इन स्कीमों के तहत आप 2 लाख रुपए तक का लाइफ इंश्योरेंस प्राप्त कर सकते हैं.

एक महीने के लिए लीजिए 2 रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर, जानिए इससे जुड़ी डिटेल्स
हर साल 31 मई तक योजना के प्रीमियम के रूप में बैंक खाताधारक के खाते से केवल 12 रुपये का सालाना प्रीमियम के तहत काट लेता है

लाइफ इंश्योरेंस जिंदगी से जुड़ी एक बेहद जरूरी चीज हो गई है, जो काफी महंगी होती जा रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिल्कुल मुफ्त लाइफ इंश्योरेंस (life insurance) कवर हासिल कर सकते हैं. ये सुविधा आपके बैंक अकाउंट के आधार पर मिल सकती है. कम से कम तीन ऐसे लाइफ इंश्योरेंस (life insurance) हैं जो आप बेहद कम कीमत या कहें की फ्री में हासिल कर सकते हैं. संभव है कि आप इस स्कीम के लाभार्थी हों या आप पहले ही इसका प्रीमियम जमा करा चुके हों. ये स्कीम प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जुड़ी हैं. इन स्कीमों के तहत आप 2 लाख रुपए तक का लाइफ इंश्योरेंस प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 1 रुपए या 27.5 रुपए का प्रीमियम जमा करना होगा.

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत कवर

26 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम जन धन योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत लाखों लोगों के 0 रुपए पर अकाउंट खोले गए. इस योजना के तहत खाता धारक को 30 हजार रुपए का लाइफ इंश्योरेंस कवरेज मिलता है. ये हर उस खाता धारक को मिलता है, जिसने इस दौरान PMJDY के तहत पहली बार खाता खुलवाया है.

इस कवर के तहत खाता धारक की किसी भी कारण से मौत होने पर परिवार को 30 हजार रुपए की मदद मिलती है. इस स्कीम का मकसद गरीब परिवारों को आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराना है, जो सीधे तौर पर कोई भी इंश्योरेंस खरीदने में असक्षम हैं. इस लाइफ इंश्योरेंस का खर्च PMJDY के तहत भारत सरकार उठाती है.

बावजूद, अगर आप इस अवसर को भुनाने में असफल रहते हैं तो आपको इंश्योरेंस हासिल करने का दोबारा चांस मिलेगा. अगर आपके पास PMJDY खाता है तो आपको रुपे डेबिट कार्ड मुफ्त मिलेगा और वह कार्ड आपको बिना किसी प्रीमियम के 1 लाख रुपये तक का जीवन बीमा कवर देगा.

पीएम सुरक्षा बीमा योजना

ये एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवरेज 18 साल से 70 साल तक के व्यक्ति को मिलता है. इस ऑफर का फायदा उठाने के लिए व्यक्ति के पास एक वैध बैंक अकाउंट होना चाहिए और स्कीम के लिए प्रीमियम के ऑटो-डेबिट में शामिल होने के लिए अपने बैंक की सहमति होनी चाहिए. हर साल 31 मई तक योजना के प्रीमियम के रूप में बैंक खाताधारक के खाते से केवल 12 रुपये का सालाना प्रीमियम के तहत काट लेता है. इसका मतलब हुआ कि आपको लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम के रूप में केवल 1 रुपए महीना खर्च करना है.

यह कवर एक साल यानी 1 जून से 31 मई तक चलेगा. इसके लिए आधार प्राथमिक केवाईसी दस्तावेज होगा. इस योजना के तहत एक्सीडेंटल निधन और पूर्ण दिव्यंगता (योजना के तहत परिभाषित) के लिए 2 लाख रुपए और आंशिक दिव्यांगता के लिए 1 लाख रुपये का कवरेज है. यह बीमा कवर ग्राहक के पास किसी भी अन्य बीमा योजना के अतिरिक्त होगा.

यदि आपने पहले से खुद को इस योजना में शामिल नहीं किया है, तो आप अपने बैंक से संपर्क करके शामिल हो सकते हैं. आप यहां फॉर्म सब्मिट या डाउनलोड कर सकते हैं. https://www.jansuraksha.gov.in/Forms-PMSBY.aspx.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

यह इंश्योरेंस कवरेज सीनियर सिटिजन के लिए नहीं बल्कि 18 से 50 के बीच के लोगों के लिए है. यह सिर्फ 330 रुपए के सालाना प्रीमियम पर आपको 2 लाख रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलता है, यानी एक महीने के लिए 27.5 रुपये.

यह स्कीम केवल उन लोगों के लिए है जिनके पास बैंक खाता है. साथ ही जिन्होंने अपने बैंक को स्कीम में शामिल होने और प्रीमियम के ऑटो-डेबिट को इनेबल करने की मंजूरी दे रखी है. इस स्कीम का प्रीमियम हर साल 1 जून से पहले काटा जाएगा. यह कवर हर साल 31 मई तक एक साल तक चलेगा.

नॉमिनेशन के 45 दिन बाद PMJJBY के तहत रिस्क कवर के लिए वेटिंग पीरियड है. हालांकि, दुर्घटना से मृत्यु के मामले में, अकाउंट होल्डर को लायन क्लॉज के तहत छूट दी जाएगी.

नॉमिनेशन के 45 दिनों के बाद, किसी भी कारण से निधन के लिए इंश्योरेंस रकम का दावा किया जा सकता है. अगर आपने नामांकन नहीं किया है, तो आप अपनी होम ब्रांच से संपर्क करके इस स्कीम में शामिल हो सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष