लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट टर्म इंश्योरेंस क्या है, क्या आपको इसे लेना चाहिए?

मार्केट में अलग-अलग तरह के कई टर्म इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स मौजूद है. यह क्या है, इसके क्या फायदे हैं और ये किसके लिए सही हैं, ये विस्तार से जानते हैं.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - October 6, 2021 / 01:59 PM IST
लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट टर्म इंश्योरेंस क्या है, क्या आपको इसे लेना चाहिए?
Pixabay - लिमिटेड प्रीमियम प्लान में कम समय तक प्रीमियम चुकाने से लंबे वक्त तक कवरेज का लाभ उठा सकते हैं.

Limited Premium Payment Term Plan: जीवन बीमा अनिवार्य है क्योंकि आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार को जीवन बीमा से ही वित्तीय सहारा मिलता है. यदि आप टर्म प्लान से किसी इन्वेस्टमेंट की तरह रिटर्न की उम्मीद रखते हैं तो ये गलत है क्योंकि टर्म प्लान में मैच्योरिटी बेनेफिट नहीं मिलता है, लेकिन फाइनेंशियल दृष्टि से आपको और आपके परिवार को मन की शांति जरूर मिलती है. टर्म प्लान में भी कई तरह के विकल्प आते हैं. मार्केट में अलग-अलग प्रीमियम पेमेंट प्लान्स, राइडर बेनिफिट्स, इत्यादि वाले कई टर्म इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स मौजूद हैं. ग्राहकों के लिए प्रीमियम पेमेंट को सुविधाजनक बनाने के लिए, कई इंश्योरेंस कंपनियां, लिमिटेड प्रीमियम या सिंगल प्रीमियम जैसे तरह-तरह के पेमेंट विकल्प देती हैं.

लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट टर्म इंश्योरेंस

लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट टर्म इंश्योरेंस प्लान, आपको एक लिमिटेड पीरियड तक प्रीमियम देने का मौका देता है जिसका कवरेज, लम्बे समय तक चलता रहता है. उदाहरण के लिए, एक 30 साल वाले लिमिटेड प्रीमियम टर्म इंश्योरेंस में सिर्फ शुरुआती 15 साल तक प्रीमियम देना पड़ता है और बाकी कार्यकाल तक बिना प्रीमियम के भी कवरेज मिलता रहता है.

क्या है इसका फायदा

लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान में एक रेगुलर टर्म इंश्योरेंस प्लान की तुलना में कम समय तक प्रीमियम देना पड़ता है. अपने कामकाजी जीवन के दौरान अपना प्रीमियम दे चुके होने के कारण, आप अपना रिटायरमेंट जीवन बिना किसी इंश्योरेंस पेमेंट बोझ के बिता सकते हैं.

टैक्स बेनेफिट

इस प्लान के लिए चुकाए गए प्रीमियम पर आप आयकर कानून के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं.

प्रीमियम

लिमिटेड प्रीमियम प्लान्स का प्रीमियम, रेगुलर टर्म इंश्योरेंस प्लान्स से अधिक होता है. इसमें सिर्फ कुछ साल तक प्रीमियम देने के बावजूद आप लम्बे समय तक कवरेज का आनंद उठा सकते हैं. इसमें बाद के सालों में पॉलिसी लैप्स होने की गुंजाइश कम रहती है क्योंकि सारा प्रीमियम कुछ ही सालों में दे देना होता है. इसमें आप एडवांस पेमेंट करके 55 प्रतिशत तक प्रीमियम बचा सकते हैं. इसमें अपने प्लान को सरेंडर करके एडजस्टेड वैल्यू पाने का ऑप्शन रहता है.

लिमिटेड प्रीमियम प्लान किनके लिए सही है

यदि आपकी रिटायरमेंट में बहुत कम वक्त बाकी है और आपने अब तक टर्म प्लान नहीं लिया हैं, तो इस विकल्प को चुन सकते हैं. जिनका करिअर जीवनकाल सीमित है उनके लिए भी ये विकल्प बेहतर हैं. यदि आप अपने टर्म प्लान से एक फ्लेक्सिबल इनकम चाहते हैं या आप सुविधाजनक पेआउट वाला प्लान ढूंढ रहे हैं तो लिमिटेड प्रीमियम प्लान का विकल्प पसंद कर सकते हैं. जो व्यक्ति एक अप्रत्याशित क्षेत्र में कार्यरत हैं और जिनकी आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव होता रहता है, उन्हें अपने परिवार को सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस विकल्प को चुनना चाहिए.

इन बातों का रखें ध्यान

अपनी आर्थिक स्थिति, जीवन के साथ जुडी विभिन्न प्राथमिकताएं और अपने फाइनेंसियल प्लान पर विचार करने के बाद ही एक लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट टर्म प्लान लेने का फैसला करना चाहिए. टर्म प्लान्स कई तरह के होते हैं. इसलिए अपनी जरूरतों के अनुसार प्लान चुनें. आप सिंगल प्रीमियम प्लान भी ले सकते हैं जहां आपको सारा प्रीमियम एक ही बार में दे देना होता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष