Monsoon: सेहत के साथ अपनी गाड़ी को भी रखे फिट, ये टिप्स आएंगे आपके काम

मानसून में हमें किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए और यह भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि जलभराव के कारण वाहन को कोई बड़ा नुकसान न हो.

Monsoon: सेहत के साथ अपनी गाड़ी को भी रखे फिट, ये टिप्स आएंगे आपके काम
Photo by Jonas Denil on Unsplash: कार चलाने वालों को थर्ड पार्टी प्रीमियम की जगह ओन डैमेज प्रीमियम के लिए बड़ी रकम देनी होगी.

मानसून (Monsoon) के मौसम में शहर के ज़्यादातर हिस्सों में जलभराव के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बारिश में जलभराव न केवल लोगों की आवाजाही को प्रभावित करता है बल्कि उनके लिए समस्याएं भी पैदा करता है. मानसून कई बार न सिर्फ लोगों बल्कि उनके वाहन के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में हमें किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए और यह भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि कहीं शहर में जलभराव के कारण आपके वाहन को कोई बड़ा नुकसान न हो. क्यूंकि ये नुकसान आपके मंथली बजट को भी बिगाड़ सकता है. ऐसे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें मानसून के मौसम में आपको जरूर अपनाना चाहिए.

सही बीमा पॉलिसी का करें चयन

अक्सर मोटर बीमा पॉलिसी (motor insurance policy) खरीदते समय लोग सबसे सामान्य ऐड-ऑन की तलाश करते हैं जैसे कि रिटर्न टू इनवॉइस, जीरो डेप्रिसिएशन और की एंड लॉक रिप्लेसमेंट कवर. जबकि इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण कवर हैं जो मोटर बीमा कवर को अधिक कॉम्प्रिहेंसिव बनाते हैं, कुछ ऐसे ऐड-ऑन भी हैं जो वास्तव में किसी भी चीज़ की तुलना में ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. ये कवर सुनिश्चित करते हैं कि आपका वाहन मानसून के मौसम में होने वाले कुछ सबसे आम नुकसानों से सुरक्षित बना रहे. देशभर में बाढ़, जलभराव और चक्रवात की समस्याएं ज़्यादातर देखने को मिलती हैं ऐसे यह जरूरी है कि आप अपनी मोटर बीमा पॉलिसी (motor insurance policy) खरीदते या उसको अपग्रेड करते समय इन कवरों को जरूर खरीदें.

रोडसाइड असिस्टेंस कवर इंश्‍योरेंस प्‍लान

यह सबसे जरूरी ऐड-ऑन में से एक है जो हर व्हीकल ओनर के पास होना चाहिए. क्योंकि आपको पता नहीं होता है कि आपको सड़क पर गाड़ी चलाते समय कब मदद की जरूरत पड़ सकती है. उदाहरण के लिए मान लें कि आप जरूरी बिज़नेस या ऑफिस की मीटिंग के लिए ट्रैवल कर रहे हैं या अपनी गाड़ी से छुट्टियां बिताने जा रहे हैं. ऐसे में अगर आपकी कार ख़राब हो जाती है तो क्या आप कभी भी परिवार और दोस्तों से मदद के इंतजार में घंटों सड़क पर फंसे रहना चाहेंगे ? यहीं पर आपका रोडसाइड असिस्टेंस ऐड-ऑन कवर काम आता है. यह ऐड-ऑन सुनिश्चित करता है कि कम से कम समय में मदद के लिए सही व्यक्ति आप तक पहुंचे. आपकी समस्या कितनी भी बड़ी या छोटी क्यों न हो, यह ऐड-ऑन सुनिश्चित करता है कि जब भी आपको उनकी जरूरत हो, आपके लिए सही प्रोफेशनल व्यक्ति आप तक पहुंचाया जाए. ऐड-ऑन आपके वाहन के IDV के आधार पर 150 – 500 रुपये की मामूली कीमत पर मिल जाता है.

इंजन प्रोटेक्शन कवर इंश्‍योरेंस प्‍लान

प्रत्येक व्हीकल ओनर के लिए एक और ऐड-ऑन इंजन सुरक्षा कवर होना चाहिए. जो आपके व्हीकल के इंजन को किसी भी संभावित नुकसान से बचाता है. एक नियमित मोटर बीमा पॉलिसी (motor insurance policy) पानी के कारण इंजन को हुए नुकसान को कवर नहीं करती है. यदि आप बारिश के दिनों में बाहर जाते हैं, तो इसकी संभावना और बढ़ जाती है. जलभराव के कारण पानी व्हीकल के इंजन के कुछ सेंसिटिव पार्ट्स तक पहुंच सकता है और जिससे बड़ा नुकसान हो सकता है. एक बार जब गाड़ी का इंजन खराब हो जाता है. तो ठीक करवाने की लागत कई लाख रुपये तक भी पहुंच सकती है. ऐसे में पहले से ही सही ऐड-ऑन खरीदना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यह ऐड-ऑन इंश्योर्ड डिक्‍लेयरड वैल्‍यू (IDV) के 0.15% से 0.20% की मामूली प्रीमियम लागत पर सफिशिएंट अकाउंट बचाने के लिए एक बहुत अच्छी बीमा सुविधा है.

गाड़ी की इन एसेसरीज को नजर अंदाज़ करना पड़ सकता है महंगा

जहां ऐड-ऑन आपके वाहन को सभी संभावित नुकसानों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. वहीं आपकी भी यह जिम्मेदारी बनती है कि सड़कों पर वाहन चलाने से पहले आपकी कार अच्‍छी एसेसरीज से फर्निश्ड हो जो आपके गाड़ी को ज़्यादा सुरक्षा प्रदान करे. कुछ एसेसरीज जैसे कि- हेडलाइट्स, वाइपर, मड फ्लैप्स और रबर मैट्स इत्यादि गाड़ी को अच्छी सुरक्षा देती है इन सभी एसेसरीज के अपने अलग-अलग उपयोग हैं और अच्छे रिजल्ट्स के लिए उनका अच्छी क्वालिटी का होना जरुरी है.

(लेखक- तरुण माथुर, पॉलिसीबाजार.कॉम के सीबीओ हैं)

 

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।